भगवान गणेश को अनन्त चुतर्दशी पर भरे मन से विदा किया

अनूठे अंदाज में मंदिर के गमले में ही विसर्जन किया गया

अजमेर 23 सितम्बर। अनन्त चतुर्दशी के शुभ अवसर पर स्वामी समूह द्वारा स्वामी कॉम्पलेक्स स्थित प्रकाशेश्वर महादेव मंदिर में मिट्टी के गणेश जी की मुर्ति का विधि विधान से विसर्जन किया गया।
राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नती प्राधिकरण सदस्य एवं स्वामी समूह के चेयरमेन कंवल प्रकाश ने बताया कि पर्यावरण प्रदूषण से बचाव को ध्यान में रखते हुए महादेव मंदिर में मिट्टी से बनी मूर्ति का अनूठे अंदाज में मंदिर के गमले में ही विसर्जन किया गया। यह मूर्ति विशेष रूप से पूरी तरह से मिट्टी से बनी है और उसकी सजावट भी गैर रसायनिक रंगों से की गयी। गणेश चतुर्थी को मूर्ति की स्थापना मंदिर में ही की गई थी।
उन्होंने बताया कि विसर्जन के कार्यक्रम को विधि पूर्वक पूजा अर्चना के साथ संपन्न किया गया। मिट्टी से बनी गणेश की मूर्ति पर जलाभिषेक किया गया, जिससे मूर्ति स्वतः ही पुनः मिट्टी के रूप में परिवर्तित हो गई। इस मिट्टी से युक्त पानी को गमले में डालकर उसमें शिव भगवान के प्रिय आंकड़े का पौधा लगाया गया। इस अवसर पर हरी शर्मा, ईसर भम्भानी, हरी चन्दनानी, प्रेम केवलरमानी, दिलिप, प्रियंका, दीक्षा, भगवान सिंह, अरूण अरोड़ा, आशिश, जयेश गांधी, भवानी शंकर, महेश तेजवानी सहित कॉम्पलेक्स के सभी व्यापारी भक्त मौजूद रहे।

कंवल प्रकाश किशनानी
राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नती
प्राधिकरण सदस्य और सी.एम.डी.
मो. 9829070059

error: Content is protected !!