मुकेश के दिल का इलाज हुआ सफल

मित्तल अस्पताल से मिली छुट्टी,
दीपावली से पहले मुकेश के घर पहुंची खुशी
भीगी आंखों से भामाशाहों का दर्शाया आभार

अजमेर, 1 नवम्बर( )। रामनगर निवासी 35 वर्षीय युवक मुकेश कुमार दौलिया के घर दीपावली से पहले खुशी पहुंच गई। दिल की बीमारी का सफल इलाज होने पर सोमवार को मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर से उसे छुट्टी दे दी गई।
हाॅस्पिटल के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ राहुल गुप्ता ने बताया कि मुकेश अब स्वस्थ्य है वह सामान्य जीवन जी सकता है। आगे उसे खान-पान इत्यादि का विशेष ध्यान व परहेज रखने की हिदायत दी गई है।
पेशे से दिहाड़ी मजदूर, चार बच्चों के पिता मुकेश ने खुशी से भीगी आंखों से डाॅ राहुल गुप्ता एवं सभी भामाशाहों का आभार व्यक्त किया। कहा कि उसने तो जीने की उम्मीद ही छोड़ दी थी, पार्षद ज्ञान सारस्वत, दैनिक भास्कर व अन्य समस्त भामाशाह भगवान स्वरूप उसकी मदद में आगे आए और उसका समय पर उपचार हो सका।
बकौल पार्षद ज्ञान सारस्वत पीड़ित मुकेश पूर्ण स्वास्थ्य लाभ पाकर वापस कामकाज पर लौटेगा तब तक उसके घर-परिवार के भोजन इत्यादि तथा दीपावली की मिठाई-रोशनी की व्यवस्थाओं की वार्डवासियों ने सामूहिक जिम्मेदारी ली है। उन्होंने बताया कि मुकेश कुमार दौलिया उनके क्षेत्र का 16 रोगी है जिसका जनसहयोग एवं राज्य सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में निःशुल्क उपचार कराया गया है।
उन्होंने बताया कि मुकेश भी ऐसे ही अपनी पीड़ा लेकर उनके पास आया था। उसके पुत्रियों सहित चार सन्तान होने तथा घर में अकेला कमाने वाला होने के कारण कमजोर आर्थिक स्थिति में उसके दिल की बीमारी का उपचार मुश्किल था। ईश्वर को हाजिर मान कर सच्चे मन से प्रयास किया और दैनिक भास्कर के माध्यम से जनसहयोग जुटाने की अपील की गई। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर प्रबंधन ने रोगी के उपचार में हाॅस्पिटल की ओर से 21 हजार रुपए का प्रारम्भिक सहयोग देने की सहमति दी और शेष राशि का सहयोग भास्कर के निवेदन पर अनेक भामाशाह ने एकत्रित होकर जुटा दिया। ज्ञान सारस्वत ने कहा कि उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि वे किसी गरीब मजदूर के घर दीपावली से पहले खुशी पहुंचाने में अपने वार्डवासियों व अन्य सहृय लोगों की मदद से सफल हो सके।
गौरतलब है कि रोगी के उपचार में एक लाख से अधिक की राशि के खर्च का अनुमान था जिसमें मित्तल हाॅस्पिटल की ओर से 21 हजार रुपए की प्रारम्भिक सहायता किए जाने के बाद शेष 81 हजार रुपए की सहायता की जरूरत थी जिसे दैनिक भास्कर के संपादकीय साथियों, सहृदय नागरिकों, सामाजिक संस्थाओं (लायन्स क्लब उमंग) आदि व वार्ड तीन के नागरिकों के सहयोग से पूरा किया जा सका। रोगी मुकेश को हाॅस्पिटल के छुट्टी दिए जाते समय निदेशक सुनील मित्तल, सीईओ एस के जैन, वाईस प्रसीडेंट श्याम सोमानी, हृदय एवं वास्कुलर सर्जन डाॅ सूर्य, कार्डियोलाॅजिस्ट डाॅ विवेक माथुर वार्ड तीन के पार्षद ज्ञान सारस्वत, लाॅयन्स क्लब उमंग के राजेन्द्र गांधी, दैनिक भारस्कर से डिप्टी न्यूज एडिटर प्रताप सनकत सहित अनेक गणमान्य उपपस्थित थे।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि निर्धन व जरूरतमंद पीड़ित को स्वास्थ्य सेवाएं व सहायता मुहैया कराने में मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का सदैव सहयोग रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी दैनिक भास्कर की ओर से चलाए गए अभियान के तहत अनेक जरूरतमंद रोगियों को हाॅस्पिटल की ओर से सहयोग प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सेवाओं में सर्जरी के लिए अधिकृत मित्तल हाॅस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर, अजमेर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत अब तक 2000 से अधिक रोगियों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ मुहैया करा चुका है। हाॅस्पिटल में हृदय रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग, गुर्दा रोग, कैंसर रोग, पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग, आदि सेवाएं एक ही छत के नीचे 24 घंटे उपलब्ध हैं।

सन्तोष गुप्ता
प्रबंधक जनसम्पर्क/ 9116049809

error: Content is protected !!