देवनानी द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत

सेवा मे,
श्रीमान प्रभारी अधिकारी,
आचार सहिता प्रकोष्ठ,
अजमेर।
विषय:- आचार सहिता उल्लंगन के क्रम में कार्यवाही के बाबत्।
महोदय ,
निवेदन है कि:-
1. यह कि शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन कर दीपावली की शुभकामाना के लिए प्रकाशित कार्ड ‘‘उदयपुर की पॉयोराइड प्रिन्ट मीडिया प्रा. लिमिटेड ’’छपवाये जाकर उन्हे डाक के माध्यम से वितरित किया जा रहा है और दीपावली के नाम पर चुनाव का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है उनके द्वारा छपवाये गये कार्ड पर दीपावली की शुभकामनाओ का उल्लेख तो नाममात्र का है परन्तु कार्ड पर अजमेर उत्तर विधान सभा क्षैत्र में हुए विकास कार्यो का उल्लेख बडा चढाकर किया गया है जो आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है। मुद्रक द्वारा मुख्य पृष्ठ पर मुद्रक का नाम नही लिखा गया है बल्कि पिछले पृष्ठ पर नामांकित किया गया है परन्तु मुद्रक का पता, मुद्रण सामग्री निर्वाचन अधिकारी को अनुमति हेतु नही भेजी गई, एमसीएमसी प्रकोष्ठ से अनुमति नही ली गयी एवं मुद्रक द्वारा कीमत के सम्बन्ध में पूर्ण विशिष्टयॉ नही दी गयी।
2. यह कि श्री वासुदेव देवनानी उत्तर विधान सभा क्षैत्र के विकास कार्यो का भखान उपरोक्त दीपावली के कार्ड पर कर चुनाव प्रचार किया जा रहा है और सत्ताधारी दल का प्रभाव का इस्तेमाल कर दीपावली कार्ड को अपने दल के लिखित पर्चो के रूप में वितरित किये जा रहे है। जिस कार्ड पर उल्लेख किया गया है कि ‘‘ स्मार्ट सिटी बनता अपना अजमेर – भारत सरकार द्वारा अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए 1947 करोड की योजना स्वीकृत की। एलीवेटेड रोड – लगभग 220 करोड की राशि से मार्टिण्डल ब्रिज से आगरा गेट तथा गांधी भवन से पुरानी आरपीएससी तक। सुभाष उद्यान- 12.80 करोड की लागत से सुभाष उद्यान कायाकल्प एवं कल्चरल पार्क के रूप में विकास।
आनासागर पाथ-वे – 25 करोड की लागत से आनासागर झील के चारो और पाथ वे का निर्माण। विवेकानंद मॉडल स्कूल – 7 करोड की लागत से गांव माकडवाली में अंग्रेजी माध्यम की स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल प्रारंभ। साइंस पार्क – 15.20 करोड की लागत से पंचशील लोहागल रोड पर 20234 वर्गमीटर में साइंस पार्क का निर्माण कार्य प्रगति पर।
नगर वन उद्यान-1.50 करोड की लागत से शास्त्रीनगर रोड पर पैदल वाक वे सहित नगर उद्यान का निर्माण । इंडोर खेल स्टेडियम – 1 करोड की लागत से राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में इंडोर खेल सुविधाओ का विकास। पेराफेरी गांव में बीसलपुर योजना – पेराफेरी क्षैत्र के गांव हाथीखेडा, अजयसर खरेखडी, अजयसर, खरेखडी काजीपुरा लोहागल एवं माकडवाली को बीसलपुर येाजना से जोडा गया। अजमेर का किला एवं फिल्म लाईब्रेरी – अजमेर के किले का जीर्णोद्वार एवं हेरीटेज फिल्म लाईब्रेरी का निर्माण। हेरीटेज वॉक वे – हेरीटेज योजना के अंतर्गत अजमेर के किले से नया बाजार होते हुए सोनी जी की नसिया तक हेरीटेज वॉक -वे का निर्माण। महाराणा प्रताप स्मारक – पुष्कर घाटी में पर्यटन केन्द्र के रूप में महाराण प्रताप स्मारक का निर्माण। गांधी भवन एवं शहीद स्मारक – गांधी भवन , शहीद स्मारक एवं क्लॉक टॉवर का हदय योजना के तहत स्मारक का निर्माण । अभय कमाण्ड संेटर – शहर की सुरक्षा एवं निगरानी की चौकस व्यवस्था हेतु अभय कमाण्ड सेंटर की स्थापना। ओपन एयर जिम – शहरवासियो के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न पार्को एंव स्थानो पर ओपन एयर जिम की स्थापना । रेलवे स्टेशन का नवीन प्रवेश द्वार – गांधी भवन के चौराहे पर रेलवे स्टेशन के नवीन प्रवेश द्वार का निर्माण एवं पाल बीचला की ओर अन्य नवीन द्वार का निर्माण प्रगति पर। मेडिकल सुविधाओ का विस्तार – रामनगर , वैशालीनगर, कोटडा एवं माकड़वाली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नवीन भवनो का निर्माण तथा पंचशील क्षैत्र में नए शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण। ’’
इस प्रकार उल्लेख कर आचार सहिता का उल्लंघन किया जा रहा है।
3. यह कि दीपावली के कार्ड के अगले पृष्ठ पर मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे की फोटो व स्वयं का फोटो नाबालिक बच्चो को प्रदर्शित करते हुए प्रकाशित कराया गया है और उस पर भी उल्लेख किया गया है कि ‘‘संस्कारित शिक्षा से प्रकाशमान राजस्थान , राजस्थान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में देश भर में पहुचा दूसरे स्थान पर, नवी कक्षा की 11 लाख छात्राओ केा निशुल्क साईकिल का वितरण किया गया, 96000 प्रतिभावान विद्यार्थियो को लैपटॉप वितरण किया गया, प्रदेश के समस्त राजकीय विद्यालयो में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा दूध योजना प्रारम्भ की गई। राजस्थान देश में शिक्षा के स्तर में 26 वे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुचा। गत चार वर्षो में राजकीय विद्यालयो के नामांकन में लगभग 19 लाख विद्यार्थियो की बढोतरी लगभग
1.25 लाख शिक्षको को पदौन्नति एवं पदस्थापन का लाभ, 6500 माध्यमिक विधालयो को उच्च माध्यमिक विधालय में क्रमोन्नत किया गया, पाठयक्रम में 200 से अधिक वीर, वीरांगनाओ के इतिहास सहित गुणवत्तापूर्ण राष्ट्रवादी एवं संस्कारपूर्ण विषयो का समावेश हुआ लगभग 1.50 लाख शिक्षकेा की भर्ती एवं पदस्थापन प्रक्रिया राज्य द्वारा की गयी। प्रदेश भर के राजकीय विधालयो में पेरेंटस टीचर मीटींग एवं मदर टीचर मीटींग प्रारम्भ की गई , गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु सभी जिला एवं ब्लांॅक स्तर पर शिक्षा अधिकारियो के पद भरे, गत 4 वर्षो में राजकीय विधालय में अध्ययनरत विधार्थियो का बोर्ड परीक्षा परिणाम लगभग 22 फीसद बढा,शिक्षको के पदस्थापन पारदर्शितापूर्ण काउंसलिंग के द्वारा प्रारभ किये गये , गार्गी पुरस्कार पाने वाली छात्राओ की संख्या लगभग 3 गुणा बढी लगभग 10000 ग्राम पंचायत में आदर्श व उत्कृष्ट विधालयो की स्थापना हुई, 134 ईवीवी ब्लॉक पर विवेकानन्द मॉडल स्कूल का निर्माण। राजकीय विधालयो में शिक्षको के खाली पद 52 प्रतिशत से घटकर वर्तमान में 11 प्रतिशत शेष रहे, प्रदेश में उच्च तकनीकपूर्ण शिक्षा के लिए राजकीय विधालयो में बने स्मार्ट क्लास रूम।
इस प्रकार उल्लेख कर आचार सहिता का उल्लंघन किया जा रहा है।
4. यह कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 एवं आदर्श आचार संहिता के प्रावधानो के तहत निर्वाचन पुस्तिकाओ के मुद्रण एवं प्रकाशन पर निर्बन्धन (धारा 127क) निर्वाचन संबंधी पुस्तिका या पर्चा या प्ल्ेा कार्ड या पोस्टर के मुख्य पृष्ठ पर उसके मुद्रक का नाम और पता तथा प्रकाशको के नाम व पता होना आवश्यक है। ऐसे किसी दस्तावेज का मुद्राक उसके प्रकाशक से उसकी पहचान के बारे में उसके द्वारा हस्ताक्षरित तथा उसके जानकार दो व्यक्तियो द्वारा दो प्रतियो में अनुप्रमाणित घोषणा अवश्य प्राप्त करेगा। मुद्रण के तुरन्त बाद उक्त घोषणा की एक प्रति ओर दस्तावेज की चार प्रतिया मुद्रक द्वारा तीन दिवस के भीतर मुद्रण जयपुर शहर में हुआ है तो मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजी जायेगी। मुद्रक द्वारा उक्त घोषणा और मुद्रित सामग्री की प्रतियो के साथ आयोग द्वारा निर्धारित प्ररूप में मुद्रित प्रतियो की संख्या और उसकी कीमत के सम्बन्ध में पूर्ण विशिष्टया देनी आवश्यक है। यह प्ररूप मुद्रक द्वारा हस्ताक्षरित और अधिप्रमाणित होगा। तथा इन नियमो का उल्लंघन करने पर 6 मास तक के कारावास व जुर्माने या दोनो से दण्डनीय होगा। यदि कोई व्यक्ति किसी अभ्यर्थी के पक्ष में कोई दस्तावेज प्रकाशित करता है तो उसका खर्चा उस अभ्यार्थी के निर्वाचन व्यय में शामिल होगा और यदि कोई व्यक्ति अभ्यर्थी की लिखित सहमति के बिना ऐसा करता है तो आई.पी.सी की धारा 171 एच के अन्तर्गत यह दण्डनीय होगा।
5. यह कि उपरोक्त कानूनी प्रावधानो की पालना मुद्रक द्वारा नही की गई है तथा ऐसा कृत्य निर्वाचन पर सम्भयक प्रभाव डालने वाला, मतदाताओ को प्रभावित करने वाला, मतदाताओ को प्रलोभन करने वाला तथा इसके साथ ही स्वयं, मुख्यमंत्री देवी देवताओ के चित्र प्रकाशित करवाकर स्वयं के गुणगान कर सत्ताधारी दल का गुणगान करना निर्वाचन कानून का उल्लंघन है।
6. यह कि उक्त कार्ड पर यह भी प्रकाशित किया गया है कि समरसता की ज्योति जले, हो हर वंचित के घर उजियारा जात पांत और ऊंच नीच तज, हो एकात्म हिन्दु समाज हमारा।
शिक्षा में वो पाठ पढे जो, राष्ट्रवाद का करे उजियारा हो राष्ट्रपुरूष प्रचंड प्रकाशित, हर ले जग का सब अंधियारा अनथक अविचल लगे नरेन्द्र है, हो फिर सोन चिरैया राष्ट्र हमारा अजेय भारत अटल भाजपा से गुंजित हो सारा राष्ट्र हमारां।
इत्यादि प्रकाशित कराकर भाजपा का प्रचार-प्रसार करने का प्रयास किया गया है जो निर्वाचन कानून का उल्लंघन है तथा इसे ना केवल भाजपा के निर्वाचन व्यय में शामिल किया जाना चाहिए तथा निर्वाचन कानून के उल्लंघन की कार्यवाही अपेक्षित है।
अतः कार्ड का प्रमाण संलग्न कर प्रेषित किया जा रहा है आप से अपेक्षित है कि न्यायहित में स्वस्थ्य निर्वाचन प्रक्रिया के लिये आरोपी व मुद्रक के विरूद्ध निर्वाचन कानून , लोक प्रधिनिधित्व अधिनियम , एमसीएमसी कमेटी, आचार संहिता उल्ंलघन के क्रम में कडी कानूनी कार्यवाही कराने की कृपा करे।
प्रार्थी
विकास अग्रवाल, अध्यक्ष सी.ए .प्रकोष्ठ, अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी
विवेक पाराशर, प्रदेश महासचिव, प्रदेश कंाग्रेस कमेटी विधि एवं मानवाधिकार विभाग

प्रतिलिपी सुचनार्थ व त्वरित कार्यवाही हेतु:-
1. श्रीमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग।
2. श्रीमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त, राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग।
3. श्रीमान जिला निर्वाचन अधिकारी अजमेर।

error: Content is protected !!