जिलेभर में आयोजित हुई स्वीप गतिविधियां

अजमेर, 15 नवम्बर। विधानसभा चुनाव के तहत गुरूवार को जिलेभर में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेक आयोजन हुए।
अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में गुरूवार को पहाड़गंज क्षेत्र के खटीक बस्ती में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा मतदाता को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक व रंगोली का आयोजन किया गया सथ ही मतदाताओं, छात्राओं एवं विद्यालय स्टॉफ के द्वारा क्षेत्रवासियों को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की शपथ दिलायी तथा उन्हें पीले चावल देकर मतदान करने की अपील की।
ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में स्वीप कार्यक्रम के तहत टॉटगढ़ क्षेत्र में मतदाता जागरूकता रैली एवं मतदाता खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान करने की शपथ दिलायी। किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल पाटन में स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्राओं ने रंगोली बनायी तथा मतदान करने का संदेश दिया। टीकाकरण दिवस पर आज मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पंचशील स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर धात्री महिलाओं को मतदान के प्रति प्रेरित किया गया।
सराना, गोयला एवं फतेहगढ़ के राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल में डीसीईएल टीम द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में ग्राम कायमपुरा में मतदाता जागरूकता के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा रंगोली बनाकर मतदान का संदेश दिया।

मतदान दलों को प्रथम प्रशिक्षण का पांचवा दिन
अनुपस्थित रहे कार्मिकों के विरूद्व होगी कार्यवाही
अजमेर, 15 नवम्बर। आगामी विधानसभा आम चुनाव 2018 सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए गुरूवार को पांचवे दिन भी प्रथम प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे कार्मिकों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि रविवार 11 नवम्बर से प्रारम्भ हुए प्रथम प्रशिक्षण का कार्यक्रम 16 नवम्बर तक चलेगा। प्रशिक्षण राजकीय महाविद्यालय केकड़ी, डाइट सेन्टर मसूदा, आर.के. पाटनी राजकीय महाविद्यालय किशनगढ़, सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय अजमेर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोईनियां इस्लामिया अजमेर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा अजमेर, सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय ब्यावर तथा गोविन्द सिंह गुर्जर राजकीय महाविद्यालय नसीराबाद में दिया गया। उन्होंने बताया कि गुरूवार को एक हजार 828 द्वितीय मतदान अधिकारियों एवं तृतीय मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
उन्होंने बताया कि मतदान अधिकारियों को उनकी भूमिका, ईवीएम, वीवीपेट के प्रयोग का पूर्वाभ्यास, ईवीएम मशीन की जांच, बीयू, सीयू सहित आदर्श आचार संहिता की पालना संबंधित जानकारी दी गई। प्रशिक्षण स्थल पर ही उपस्थित काउन्टर, लेखा शाखा काउन्टर, मतदाता सूची काउन्टर सहित प्रशिक्षार्थियों के लिए पेयजल की भी व्यवस्था की गई थी।

अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध होगी कार्यवाही
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गुरूवार को प्रथम प्रशिक्षण के दौरान 79 कार्मिक विभिन्न कारणों से अनुपस्थित रहे है। जिनके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।

error: Content is protected !!