नवनियुक्त तकनीकी सहायकों का प्रशिक्षण आयोजित

अजमेर 18 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम के नवनियुक्त तकनीकी सहायकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण 15 से 18 दिसम्बर तक हाथीभाटा पावर हाऊस में आयोजित हुआ।
अजमेर विद्युत वितरण निगम शहर वृत्त के अधीक्षण अभियन्ता श्री मुकेश ठाकुर ने बताया कि निगम में नवनियुक्त तकनीकी सहायकों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में सैद्धान्तिक और प्रायोगिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इसमें निगम की कार्यप्रणाली के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई। साथ ही सुरक्षा उपकरणों के उचित प्रयोग के बारे में बताया गया। इससे फील्ड कार्य के दौरान पूरी तन्मयता से कार्य कर सकेंगे। सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी के कारण अप्रिय घटनाओं को रोका जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण के प्रारम्भिक समय में हार्टफुलनेस ध्यान पद्धति से दुर्घटना रहित कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षणार्थियों को तैयार किया गया। निगम की कार्य शैली में सर्तकता के साथ कार्य करना होता है। कार्य के दौरान एकाग्रता और सर्तकता में इस प्रशिक्षण से बढ़ोतरी होगी। ध्यान के द्वारा मन तथा दिमाग प्रफुल्लित रहेगा। इसका प्रभाव तकनीकी सहायकों के व्यवहार पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और कार्यक्षमता में वृद्धि होने से निगम तथा उपभोक्ताओं को बेहतरीन सेवा प्राप्त होगी। हार्टफुलनेस संस्थान के केन्द्र समन्वयक श्री शैलेष गौड़ और कनिष्ठ अभियन्ता एवीवीएनएल एवं हार्टफुलनेस के सह समन्वयक श्री अंकुर तिलक गहलोत ने प्रतिभागियों को ध्यान का प्रशिक्षण प्रदान किया।
उन्होंने बताया कि विद्युत वितरण प्रणाली, व्यवसाय की विशेषताऐं, वितरण कम्पनी के कार्य तथा तकनीकी कार्मिकों के कार्यों एंव कर्तव्यों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। विद्युत के मूल सिद्धान्त, लाईन निर्माण सामग्री का विनिर्देशन, उपकरणों के लिए मानक तथा नई लाईन की कमीशनिंग के बारे में अधिशाषी अभियन्ता श्री राजीव वर्मा ने बताया। पावर एवं वितरण ट्रांसफाॅर्मर का रखरखाव तथा मरम्त कैपेसिटर, पावर फेक्टर सुधार, वोल्टेज रेगुलेशन, अर्थिंग एवं फ्यूज के विषय पर अधिशाषी अभियन्ता श्री आर. डी. बारेठ ने बताया।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार तकनीकी कर्मचारियों की कार्य प्रणाली पर चलचित्र कार्मिक अधिकारी श्री कुमार किशोर, मीटरिंग, बिलिंग एवं कलेक्शन पर सहायक अभियन्ता श्री मोहन सिंह जादौन, 33/11 केवी ग्रिड की कार्यप्रणाली एवं सावधानियों, लाईन रखरखाव एवं क्षतियां पर सहायक अभियन्ता श्री के. के. बैरवा, सुरक्षा उपकरणों की जारकारी एंव उपयोग, दुर्घटना के कारण एवं रोकथाम, अग्निशमन उपकरण एवं प्राथमिक उपचार पर सहायक अभियन्ता श्री एस. के. गुप्ता, बिजली चोरी की रोकथाम के उपाय पर अधिशाषी अभियन्ता श्री फुलचन्द फगेड़िया, टीसीओएस, विद्युत अधिनियम, टेरिफ एवं नियम, छीजत, मीटर के प्रकार एवं मीटर पठन पर अधिशाषी अभियन्ता श्री वी. के. अग्रवाल तथा उपभोक्ता सेवा एवं सर्विस कनेक्शन, ग्राहक सम्बन्ध प्रबन्धन, तनाव प्रबन्धन एवं संवाद कौशल पर अधिशाषी अभियन्ता श्री एन. के. भटनागर ने प्रशिक्षण दिया।

error: Content is protected !!