महिला कांग्रेस कमेटी ने सावित्री बाई फुले को याद किया

आज दिनांक 03 जनवरी 2019 – अजमेर शहर जिला महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष सबा खान के नेतृत्व में देष की प्रथम महिला षिक्षिका सावित्री बाई फुले जी की 188 वीं जयंति पर अजमेर क्लब चौराहे पर स्थित ज्योतिबा फूले की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको याद किया गया।
अध्यक्ष सबा खान ने बताया कि सावित्री बाई फुले भारत की पहली बालिका विधालय की पहली प्रिसिंपल व पहले किसान स्कूल की संस्थापक थी। सावित्रीबाई ने अपने जीवन को एक मिषन की तरह से जिया जिसका उद्देष्य विधवा विवाह करवाना, छुआछुत मिटाना, महिलाओं की मुक्ति व दलित महिलाओं को षिक्षित बनाना था। वह एक कवियत्री भी थी उन्हें मराठी की आदिकवियत्री के रूप में जाना जाता था। इन्होने हमेषा महिला षिक्षा व महिला के विकास पर ध्यान दिया व महिलाओं के उत्थान के लिए हमेषा तत्पर रही। इसी को लेकर आज महिला कांग्रेस के द्वारा सावित्री बाई फुले की 188 वीं जयंति पर उनको याद किया व उनके नक्षे कदम पर चलने का संकल्प लिया।
इस दौरान मुख्य रूप से सुनीता चौहान, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सबा खान, मंजू बलाई, रेखा कंवर, अरूणा कच्छावा, अभिलाषा विष्नाई, नीषा जेसवानी, इन्द्रा सुनिया, लक्ष्मी बुन्देल व रोमा कच्छावा सहित काफी संख्या में महिला कांग्रेस की पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रही।

Leave a Comment