मौसमी बीमारियों से बचाव की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें

अजमेर 07 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे स्वाइन फ्लू तथा अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए चिकित्सालयों में पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रत्येक चिकित्सालय में तत्संबंधी दवाईयां भी उपलब्ध करायी जाए।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू रोग में व्यक्ति को स्वयं जागरूक रहना होगा। फिर भी चिकित्सालय स्तर पर ईलाज एवं बचाव की व्यवस्थाएं रहे। सभी सब सेंटरों पर टेमी फ्लू समय पर पहुंच जाए। साथ ही जगह-जगह के पेयजल के नमूने लेकर उनकी जांच की जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी को पुष्कर में नए सामुदायिक स्वास्थ्य भवन तथा मोर्चरी के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश भी दिए ।
जिला कलक्टर ने अजमेर विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए पेयजल अधिकारियों को जयपुर अजमेर रोड पर पाइप लाइन को शिफ्टिंग कराने का कार्य इसी माह पूर्ण करने तथा विद्युत विभाग को घूघरा में पोल शिफ्टिंग का कार्य तत्काल करने के निर्देश दिए। उन्होंने जलदाय विभाग की समीक्षा के दौरान बीसलपुर लाइन में एमएस पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य तत्काल प्रारम्भ करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति का मौका निरीक्षण कर कंटीजेंसी प्लान को अन्तिम रूप देने के निर्देश भी दिए। बैठक में बताया गया कि गत एक सप्ताह के दौरान 250 स्थानों पर जल शुद्धिकरण के लिए नमूने लिए गए। सभी सही पाए गए। वहीं 541 हैण्डपम्पों की मरम्मत भी की गई।
उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि वे किसानों को दिन के ब्लॉक में बिजली उपलब्ध करावें। इसके लिए दिन का लोड सही करने के लिए सरवाड़ में 132 केवी जीएसएस का कार्य शीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने जिला रसद अधिकारी को जिले की समस्त राशन की दुकानों का निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए। सार्वजनिक निर्माण विभाग को सड़कों के चल रहे निर्माण कार्य को समयबद्धता के साथ पूर्ण करने तथा पेचवर्क के कार्य इसी माह के दौरान पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। कृषि विभाग के उप निदेशक ने बताया कि जिले में अब तक 9 हजार 200 मैट्रिक टन यूरिया आ गया है। जिसे बटवा दिया गया है। वर्तमान में यूरिया की कठिनाई नहीं है।
जिला कलक्टर ने महानरेगा के तहत चल रहे कार्यों में श्रमिकों की औसत दर बढ़ाने के प्रयास करने के निर्देश दिए। इसके लिए श्रमिक को पूरा काम करने तथा समय पर कार्यस्थल पर आना सुनिश्चित करें। उन्होंने श्रम विभाग को निर्देश दिए कि श्रमिकों के पंजीयन बकाया नहीं रखे। जितने भी बकाया प्रकरण है उन्हें अभियान चलाकर पूर्ण करें। जिला कोषाधिकारी को भी उन्होंने बकाया पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक को निर्देश दिए कि वे काजीपुरा में नन्द भवन के कार्य को शीघ्र पूर्ण करवाएं तथा शिकायत प्राप्त आशा सहयोगिनियों को तत्काल हटाने के भी निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा,नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, एडीए के आयुक्त श्री निशान्त जैन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

10 जनवरी तक बनाए कंर्वेजेंस प्लान – जिला कलक्टर
अजमेर 07 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को राष्ट्रीय पोषण अभियान की बैठक में 10 जनवरी तक कंर्वेजेंस प्लान बनाने के निर्देश प्रदान किए गए।
जिला कलक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग, युवा मामलात, पंचायतीराज, ग्रामीण विकास, नगरीय, शिक्षा, सूचना, खेल एवं कृषि विभाग के माध्यम से विभिन्न कार्य करवाए जाने है। इस संबंध में आगामी 10 जनवरी तक ब्लॉक स्तरीय कंर्वेजेंस प्लान बनाकर जिला स्तर को प्रेषित किया जाए। इसके लिए नोडल विभाग द्वारा प्रस्तावित कार्यों की सूची तैयार की जाएगी। जिले में पोषण अभियान के माध्यम से सही पोषण की आदत विकसित की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में लम्बाई नापने के लिए स्टेडियो मीटर, वजन नापने के लिए वैविंग मशीन तथा 2 वर्ष के बच्चों की लम्बाई नापने के लिए इंफेंटोमीटर उपलब्ध करवाए गए है। इनका समूचित उपयोग किया जाना चाहिए। प्रत्येक माह की 10 तारीख तक समस्त पंजीकृत बच्चों की लम्बाई व वजन को ऑनलाइन दर्ज किया जाए। इनमे से अतिकुपोषित बच्चों को निकटवर्ती कुपोषण उपचार केन्द्र में भेजा जाना चाहिए। जिले में जवाहरलल नेहरू चिकित्सालय के अलावा केकड़ी, ब्यावर एवं किशनगढ़ में ये केन्द्र स्थापित है।
उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी राजधारा एप के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों को ऑनलाइन मॉनिटर करेंगे। इसके साथ -साथ अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आईसीडीएससीएएस के माध्यम से भी नजर रखेंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अंजली राजोरिया, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक डॉ. अनुपमा टेलर तथा पोषण अभियान की प्रेरक नताशा सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी उपस्थित थे।

पूर्व सैनिकों के समस्या समाधान शिविर लगेंगे
अजमेर, 07 जनवरी। जिले के समस्त पूर्व सैनिकों व वीरांगनाओं/वीर नारियों/आश्रितों की समस्याओं के समाधान के लिए जनवरी माह के दौरान पांच समस्या समाधान शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने बताया कि ये शिविर 9 जनवरी को टॉटगढ़ के फौजी धर्मशाला में, 16 को मसूदा के उपभोक्ता केन्द्र में, 23 को ब्यावर के सैनिक विश्राम गृह में तथा 30 जनवरी को जवाजा के तालाब की पाल पर आयोजित किया जाएगा।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम
आठ पंचायत समितियों में 5 करोड़ 33 लाख 85 हजार के 261 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 07 जनवरी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत पंचायत समिति अरांई, मसूदा, जवाजा, भिनाय, सरवाड़, केकड़ी, श्रीनगर एवं पीसांगन में 5 करोड़ 33 लाख 85 हजार रूपए के 261 विकास कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि अरांई पंचायत समिति में 6 कार्यों के लिए 5 लाख 46 हजार रूपए स्वीकृत किए है। जबकि मसूदा में 18 लाख 45 हजार रूपए के 23 कार्य, जवाजा में 81 लाख 54 हजार रूपए के 18 कार्य, भिनाय में 8 लाख 67 हजार रूपए के 8 कार्य, सरवाड़ में 2 करोड़ 23 लाख 69 हजार रूपए के 24 कार्य, केकड़ी में 41 लाख 82 हजार रूपए के 15 कार्य, श्रीनगर में 87 लाख 62 हजार रूपए के 53 कार्य, तथा पीसांगन पंचायत समिति में 66 लाख 90 हजार रूपए के 114 कार्य की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

जिला स्तरीय जन सुनवाई 10 जनवरी को
अजमेर 07 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जन सुनवाई एवं सम्पर्क समाधान बैठक आगामी गुरूवार 10 जनवरी को प्रातः 10 बजे अटल सेवा केन्द्र में आयोजित होगी। इसमें नागरिकों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा ने दी।

392 पटवारियों को पारितोषिक राशि स्वीकृत
अजमेर 07 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान राजस्व की उत्तम वसूली सम्पादित करने पर जिले के 392 पटवारियों के लिए 56 हजार 950 रूपए की पारितोषिक राशि स्वीकृत की है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को
अजमेर 07 जनवरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन पहली बार मतदाता सूची में नाम जुड़वाने वाले युवाओं को भविष्य के मतदाता के रूप में आमंत्रित कर बूथ स्तर पर अभिनंदन किया जाएगा। इन्हें भविष्य के मतदाता का बैच भी प्रातः 10 बजे प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने दी।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर फोटो प्रदर्शनी सूचना केन्द्र में
अजमेर 07 जनवरी। नवम् राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 24 व 25 जनवरी को सूचना केन्द्र में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसका उद्घाटन जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा द्वारा 24 जनवरी को प्रातः 11 बजे किया जाएगा। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने दी।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ 11 बजे
अजमेर 07 जनवरी। नवम् राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट स्थित ईमली के पेड़ के नीचे मतदाता दिवस की शपथ ली जाएगी। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने दी।

error: Content is protected !!