जिला स्तरीय मेगा लोन कैंप 18 जनवरी को

अजमेर, 09 जनवरी। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देेने के लिए आगामी 18 जनवरी को मेगा लोन कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बैठक ली।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को सुदृढ करने के लिए सरकार विशेष प्रयास कर रही है। इसके लिए आगामी 18 जनवरी को जिला स्तरीय विशाल ऋण शिविर आयोजित होगा। इसमें ऋण प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। साथ ही पूर्व में किये गए आवेदनों के लिए ऋण स्वीकृति तथा स्वीकृत आवेदनों को ऋण वितरण मौके पर ही किया जाएगा।
श्री शर्मा ने समस्त बैंकर्स को अधिकाधिक जरूरतमंद व्यक्तियों को ऋण प्रदान करने का आह्वान किया। समस्त बैंको को लक्ष्य निर्धारित कर 700 से अधिक व्यक्तियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। जिले में खाद्य प्रसंस्करण, ब्यावर में मिनरल ग्राईडिंग तथा पुष्कर में रेडिमेड गारमेंट के कलस्टर के अलावा भी व्यक्ति अपनी योग्यता एवं सुविधा के अनुसार नया उद्यम आरंभ कर सकता है। इसके लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं से सब्सिडी एवं सहायता उपलब्ध करवायी जाएगी।

लगेगा जागरूकता शिविर
मेगा लोन कैम्प के लिए युवाओं को जागरूक करने के लिए जिला कलक्टर ने निर्देश प्रदान किए। आगामी शुक्रवार 11 जनवरी को किशनगढ के मार्बल एसोसिएशन भवन में जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में समस्त बैंकों द्वारा अपनी स्टॉल लगायी जाएगी। इन स्टॉलों पर उद्यम स्थापना से संबंधित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध रहेगी। साथ ही इच्छुक अभ्यर्थियों के आवेदन भी भरवाए जाएंगे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक श्री बी.बी. खरवन्दा, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक श्री माधोसिंह रावत सहित समस्त बैंकर्स उपस्थित थे।

प्राकृतिक संसाधन के संबंध में बैठक आयोजित
अजमेर, 09 जनवरी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग की अध्यक्षता में बुधवार को जिला परिषद के सभागार में प्राकृतिक संसाधनों के कार्यों की मोनीटेरिंग के संबंध में बैठक आयोजित हुई।
श्री गर्ग ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के मिशन जल संरक्षण के अन्तर्गत प्राकृतिक संसाधन प्रबन्धन कार्यो की मोनीटेंरिंग के संबंध में बैठक आयोजित हुई। इसमें मिशन जल संरक्षण कार्यों की योजना के निर्माण, परीक्षण, अनुमोदन, क्रियान्वयन एवं मोनीटेंरिग के संबंध में चर्चा की गई।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए अलग योजना बनायी जाएगी। इस समेकित प्राकृतिक संसाधन प्रबन्धन योजना के अन्तर्गत इसरो के इंडियन जीओ प्लेटफार्म भुवन के माध्यम से प्राप्त सेटेलाईट नक्शों का उपयोग किया जाएगा। योजना में ग्राम पंचायत में पूर्व में उपलब्ध जल संरचनाओं में उपलब्ध जलिय संसाधनों के आधार पर वाटर बजटिंग की जाएगी। सेटेलाइट इमेजेज से साइट की रियल टाइम जानकारी प्राप्त होगी। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता श्री कबीर अख्तर, विशेषज्ञ श्री शंशाक शर्मा सहित नरेगा से जुड़े समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जिला स्तरीय जन सुनवाई गुरूवार को
अजमेर 09 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जन सुनवाई एवं सम्पर्क समाधान बैठक गुरूवार 10 जनवरी को प्रातः 10 बजे अटल सेवा केन्द्र में आयोजित होगी। इसमें नागरिकों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा ने दी।

आयुष चिकित्सक करेंगे स्वाईन फ्लू नियंत्रण गतिविधियां
अजमेर 09 जनवरी। जिले में पदस्थापित आयुष चिकित्सक अपने क्षेत्र में स्वाईन फ्लू नियंत्रण गतिविधियों को अंजाम देंगे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि समस्त होम्योपेथी, यूनानी एवं आयुर्वेद आयुष चिकित्सक क्षेत्र के विद्यालयों में जाकर रोग के कारणों एवं बचाव की जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही आयुर्वेद चिकित्सकों द्वारा काढ़े का वितरण भी किया जाएगा।

मौसमी बीमारियों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
अजमेर 09 जनवरी। जिले के विभिन्न ब्लॉकों में मौसमी बिमारियों की रोकथाम तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों की रिपोर्टिग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि मसूदा, भिनाय के लिए अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सम्पत सिंह जोधा, पीसांगन के लिए जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामलाल चौधरी, केकड़ी, अंराई के लिए उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामस्वरूप किराडिया, जवाजा के लिए जिला औषधि भण्डार के प्रभारी डॉ. मोहित देवल, किशनगढ, श्रीनगर के लिए डीपीएम श्री एस.के.सिंह तथा अजमेर, ब्यावर शहरी क्षेत्र के लिए अरबन हैल्थ प्लानिंग कंसलटेंट डॉ. नीति शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

error: Content is protected !!