उर्स की तैयारियों के कार्य समयबद्धता के साथ करें

अजमेर, 18 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि आगामी माहों में आयोजित होने वाले उर्स की तैयारियों को समयबद्धता के साथ करें। अधिकारी अपने जिम्मे का यह कार्य फरवरी के प्रथम सप्ताह से प्रारम्भ कर दें। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित उर्स 2019 की तैयारी एवं सर््माट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उर्स के दौरान मेला क्षेत्र में बिजली के तार व्यवस्थित कर दिए जाएं। वहीं पानी की मेला अवधि में अतिरिक्त मांग रहेगी। इसके लिए 10 एमएलडी अतिरिक्त पानी के लिए प्रस्ताव तैयार किए जाए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान बाहर से आने वाले जायरीनों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। इसके लिए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।
उन्होने उर्स के दौरान कायड़ विश्राम स्थली से शहर के लिए यातायात की व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन करने के लिए जिला परिवहन अधिकारी को तथा सड़कों के पैच वर्क ठीक करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए।

कंटीजेंसी प्लान में कोताही नहीं बरते
जिला कलक्टर ने आने वाली गर्मियों में पेयजल के लिए तैयार किए गए कंटीजेंसी प्लान की भी समीक्षा की। प्लान में जिलेभर में थ्री फेस के 220 टयूबवैल तथा सिंगल फेस के 463 टयूबवैल खोदे जाएंगे। इसी प्रकार अजमेर शहर के लिए थ्री फेस के 75 टयूबवैल तथा सिंगल फेस के 17 टयूबवैल खोदे जाएंगे। उन्होंने इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बरतने के भी निर्देश दिए।

टाटा पावर कम्पनी को मासिक रूप से बिलिंग करने के निर्देश
जिला कलक्टर ने सर््माट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा करते हुए टाटा पावर कम्पनी को निर्देश दिए कि वे उपभोक्ताओं को मासिक रूप से बिल प्रदान करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए। साथ ही शहर में प्री पेड मीटर लगाने के भी प्रस्ताव तैयार करें। उन्होने कहा कि सभी प्रकार की केबल एक ही जगह पर रहे तथा पानी की लाइन अलग रहे। इसके लिए इंटीग्रेट अण्डर ग्राउंड कोरिडोर का प्रस्ताव तैयार करने के लिए संभावित सड़कों को चिन्हित करें तथा उसका प्रोजेक्ट/डिजाईन तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने ब्रह्मपुरी नाले पर बीच में आ रहे पोलों को शिफ्ट करने का कार्य शीघ्र करने के निर्देश दिए। इसके लिए एस्टीमेट शीघ्र तैयार किए जाए।
उन्होंने पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ीकरण के लिए तैयार 354 करोड़ रूपए के प्रोजेक्ट को स्मार्ट सिटी बोर्ड मिटिंग में प्रस्ताव रखने के निर्देश दिए ताकि स्वीकृत होते ही उसकी डीपीआर तैयार की जा सके। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निजी बस स्टैण्ड को प्रारम्भ करने तथा यातायात संबंधी समस्याओं के संबंध में जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक 23 जनवरी को बुलाने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा एवं श्री अबु सूफियान चौहान सहित सर््माट सिटी प्रोजेक्ट, जलदाय विभाग, विद्युत विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग, अजमेर विकास प्राधिकरण, टाटा पावर के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने यशोदा देवी को राशि दिलवायी
नकले देने की एवज में ली गई थी राशि
अजमेर, 18 जनवरी। शिक्षा के अभाव में अनेक ग्रामीणों को पग-पग पर धोखे का शिकार होना पड़ता है। ऎसा ही एक मामला जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा के ध्यान में आने पर उन्होंने बिचौलिए द्वारा ली गई राशि वसूल कर गरीब यशोदा देवी को दिलवायी।
हुआ यूं कि माण्डेडा (ब्यावर) निवासी श्रीमती यशोदा देवी पत्नी राजेन्द्र सिंह को कुछ राजस्व नकलों की आवश्यकता थी। जो काफी समय से जानकारी के अभाव में नहीं मिल पा रही थी। ऎसे में यशोदा देवी का एक बिचौलिए से सम्रपक हो गया। उसने दो हजार रूपए लेकर नकलें देने की बात कही। लेकिन पैसे देने के बाद भी उसे जरूरत वाली नकले नहीं मिलने से वह जिला कलक्टर की जनसुनवाई में गुहार लगाने पहुंच गई। उसने कलेक्ट्रेट परिसर में इसी प्रकार का कार्य करने वाले नाथ जी का नाम बताया। नाथ जी मोबाइल नम्बर भी यशोदा देवी के पास था। उन्होंने तत्काल मोबाइल नम्बर के द्वारा नाथ जी को बुलवाया तथा गरीब यशोदा देवी को दो हजार रूपए दिलवाए।
महिला यशोदा देवी को जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिला कार्यालय तथा ब्यावर तहसील से नकले उपलब्ध करवायी गई। जिला कलक्टर ने सभी से आग्रह किया है कि वे किसी भी जायज काम के लिए बिचौलिए से सम्पर्क नहीं करें। सीधा संबंधित विभाग से सम्पर्क करें।

बीस सूत्री कार्यक्रम की बैठक अब 28 को
अजमेर, 18 जनवरी। बीस सूत्री कार्यक्रम (द्वितीय स्तर समिति) की 21 जनवरी को होने वाली बैठक अब 28 जनवरी को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित की जाएगी। मुख्य आयोजना अधिकारी श्रीमती बीना वर्मा ने यह जानकारी दी।

स्व विवेक जिला विकास योजना
पुष्कर के राजस्व सेवा केन्द्र की चारदीवारी का निर्माण होगा
अजमेर, 18 जनवरी। स्व विवेक जिला विकास योजना के तहत पुष्कर तहसील में राजस्व सेवा केन्द्र की चारदीवारी निर्माण कार्य के लिए 16 लाख 68 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने यह जानकारी दी।

मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम
शनिवार को शहरी क्षेत्रों में वार्ड सभा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभा का आयोजन होगा
अजमेर, 18 जनवरी। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली एवं निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अर्हता एक जनवरी 2019 के क्रम में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में अजमेर जिले की समस्त विधानसभा क्षेत्रों में 19 जनवरी शनिवार को शहरी क्षेत्रों में वार्ड सभा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है साथ ही 20 जनवरी रविवार को विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने बताया कि रविवार को विशेष शिविर में संबंधित मतदान केन्द्रों पर बीएलओ प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक उपस्थित होकर आवेदन पत्र फार्म -6, 6क, 7, 8क प्राप्त करेंगे। यहां मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ता भी उपस्थित रहेंगे।
उन्होंने अजमेर जिले के आम मतदाताओं से आग्रह किया है कि अपने नाम मतदाता सूची में जोड़ने/हटाने/संशोधन की कार्यवाही में सहयोग प्रदान कर कार्यक्रम को सफल बनाए।

जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक 21 को
अजमेर, 18 जनवरी। जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक 21 जनवरी को साय 4 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला अग्रणी प्रबंधक श्री एम.एस.रावत ने यह जानकारी दी।

अजयमेरू उद्योग क्राफ्ट मेला 2019
नृत्य प्रतियोगिता सम्पन्न
अजमेर, 18 जनवरी। उद्यम प्रोत्साहन संस्थान एवं जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में अजयमेरू उद्योग क्राफ्ट मेला 2019 का आयोजन किया जा रहा है। गुरूवार को नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि अजयमेरू उद्योग क्राफ्ट मेले में राजस्थान सहित सिक्किम, इमफाल, असम, जम्मू कश्मीर, पंजाब, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों के हस्तशिल्पी भाग ले रहे है। मेले में शॉल, पेंन्टिंग, प्रिन्ट व कच्छ की अजरक प्रिन्ट की साड़ियां, खादी व हैण्डलूम वस्त्र, जूट के उत्पाद, बांस के उत्पाद, लेदर आईटम, टेराकोटा, सॉफ्ट टॉयज, नमदे, नमकीन, ड्राई फूटस, आचार – मुरब्बा सहित अन्य उत्पादों की 73 से ज्यादा स्टाले लगाई है।
उन्होंने बताया कि गुरूवार सायं जुनीयर, सीनीयर एवं प्रोफेशनल श्रेणियों में इसेम्बल फेशन के सौजन्य से नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 23 को
अजमेर, 18 जनवरी। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 23 जनवरी बुधवार को सायं 4.30 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कुसुम राठौड ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!