अजमेर के अरबन हाट बाजार में विशाल हस्तशिल्प शिविर आयोजित

भारत सरकार के 100 दिवसीय सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम के तहत भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय, कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), हस्तशिल्प सेवा केंद्र, जयपुर द्वारा 9-2-2019, शनिवार को अजमेर के अरबन हाट बाजार में एक विशाल हस्तशिल्प शिविर आयोजित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहायक निदेशक(हस्तशिल्प) शिव कुमार केदरे ने भारत सरकार द्वारा हस्तशिल्पियों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सभी हस्तशिल्पी इसका लाभ उठाएं।

कार्यक्रम के मुख्य अथिति अतिरिक्त जिला कलेक्टर अबु सुफियान चौहान ने उपस्थित हस्तशिल्पियों को संबोधित करते हुए कहा कि हस्तशिलिपि व्यवसाय असंगठित है ऐसे में आवश्यकता है कि वो संगठित हो कर अपने रोजगार को बढ़ाने के लिए सरकारी योजनाओं और व्यापार विस्तार के लिए बैक से ऋण सुविधा का भी लाभ उठाएं।

सीजीएसटी डिवीजन,अजमेर के सहायक आयुक्त वी पी जोशी ने जीएसटी के बारे में जानकारी दी।जिला अग्रणी बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंधक एम एस रावत ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले ऋण के बारे में हस्तशिल्पियों को जानकारी दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक सी बी नवल ने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष में विभिन्न हस्तशिल्प के लिए मशीने उपलब्द्ध है ऐसे में उन्हें मशीनो का इस्तेमाल भी करना चाहिए ताकि अधिक से अधिक उत्पादन कर सके।उन्होंने राजस्थान सरकार द्वारा आर्टिजन के हित मे चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी दी।

शिविर में 310 हस्तशिल्पी पहचान पत्रों का वितरण किया गया साथ ही 9 आर्टिजन को मुद्रा ऋण योजना के तहत स्वीकृति पत्र जारी किए।

इसके अलावा हस्तशिल्पियों के 200 नए आवेदन भी भरे गए।कार्यक्रम का संचालन सन्तोष कुमार सोनी ने किया।

शिविर में 300 से अधिक हस्तशिल्पियों ने भाग लिया। यह शिविर कल भी जारी रहेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!