पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के बलिदान दिवस पर पुष्पाजंली कार्यक्रम किया गया

अजमेर 11 फरवरी 2019। भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर द्वारा आज पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जी के बलिदान दिवस पर पुष्पान्ज्ली कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में शहर भाजपा के जनप्रतिनिधि, कार्यकर्ता, जिला पदाधिकारी उपस्थित रहे। कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए पूर्व मन्त्री और विधायक श्रीकिशन सोनगरा ने कहा कि पण्डित जी का सम्पूर्ण जीवन समाज को समर्पित रहा पंडित जी का जुड़ाव सदैव राजस्थान से बना रहा पंडित जी का जन्म और प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान के कोटा, सीकर ,राजगढ़ के विद्यालय में हुई पढ़ाई में वे बाल्यकाल से ही मेधावी थे अजमेर बोर्ड में उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया और गोल्ड मिला पिलानी में भी वे प्रथम स्थान पर रहे। बचपन की विपरीत परिस्थितियों मैं रहते हुए भी उन्होंने आगे अध्ययन पिलानी से और उच्च शिक्षा कानपुर से ग्रहण की तभी वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े और 1951 में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने उन्हें जनसंघ का महामंत्री मनोनीत किया महामंत्री रहते हुए आपने 1952 के अधिवेशन में कश्मीर समस्या के विरोध में दो प्रधान ,दो निशान और दो विधान का नारा बुलंद किया और कश्मीर की समस्या को आमजन के बीच एक आंदोलन के रूप में खड़ा किया इसी का परिणाम रहा कि कश्मीर में प्रधानमंत्री के स्थान पर मुख्यमंत्री हुआ और दो निशान, दो प्रधान, दो विधान समाप्त हुआ साथ ही विभिन्न आंदोलन चाहे वह कच्छ का आंदोलन हो गौ हत्या का आंदोलन हो या गोवा मुक्ति का आंदोलन हो यह सभी आंदोलन पंडित जी के नेतृत्व में सफल हुए और जनसंघ को राष्ट्रीय स्तर पर जनमानस के बीच स्वीकार्यता मिली।
पार्टी को एकात्मा मानववाद का सिद्धांत पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की देन है उनकी पंच निष्ठा जो आज भाजपा की रीति नीति है जिन्हें लेकर हम राजनीति में उत्तरोत्तर सफलता प्राप्त कर रहे हैं और आज जब हम सोचते हैं कि 11 लोगों के साथ बैठकर बनाया गया यह संगठन देश ही नहीं अपितु 11 करोड़ लोगों के साथ विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन है सोनगरा जी ने कहा कि पंडित जी हमारे प्रेरणा स्त्रोत हैं और उनकी राजनीतिक सफलता से घबराकर मुगलसराय के यार्ड में उनकी हत्या कर दी गई जो आज भी एक रहस्य है हम सभी को आज उनके बलिदान दिवस पर उनके जीवन से प्रेरणा लेकर और उनके सिद्धांतों पर चलकर तीव्रता के साथ संगठन को मजबूत करना चाहिए यही पंडित जी के लिए हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
जिला अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने कहां कि आज का दिन हम सभी समर्पण दिवस के रूप में मनाते हैं और हमें सभी शक्ति केंद्रों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए ताकि हम पंडित दीनदयाल जी के विचारों को कार्यकर्ताओं और युवा पीढ़ी तक पहुंचा सके। शिव शंकर हेड़ा ने उद्यान की देख रेख के लिए राजीव मालू और संजीव मालू का धन्यवाद ज्ञापित किया।
आज के कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष सोमरत्न आर्य ने किया आज के कार्यक्रम में पूर्व जिलाध्यक्ष अरविंद यादव , महापौर धर्मेंद्र गहलोत, कार्यसमिति सदस्य कँवल प्रकाश किशनानी ,महामंत्री जयकिशन पारवानी , रमेश सोनी, आनंद सिंह जी राजावत,डॉ कमला गोखरू, दीपक भाकर ,सतीश बंसल ,रविंद्र जसोरिया प्रचार मंत्री संदीप गोयल,, राजेश शर्मा , सोहन शर्मा , घीसुलाल गढ़वाल ,श्रीमती विनोद कंवर , जे के शर्मा, नीरज जैन ,सुनील जैन, अफसान चिस्ती, मनीष मारोठिया, दयाल राम सिवसिया,अनीश मोयल ,श्वेता शर्मा ,डॉ राजू शर्मा , दिनेश खंडेलवाल,,अशोक राठी,सुरेश गोयल ,अरविंद गिरधर शर्मा गोपाल बंजारा, दीपक राठोड ,रचित ,हेमेंद्र जैन,विजय खेमानी, प्रदीप अजमेरा , राजकुमार दोसाया , दिनेश शर्मा सहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे और पुष्पांजलि व निधि अर्पित की।

प्रचार मंत्री
संदीप गोयल
9352004484

Leave a Comment