जिला कलक्टर ने सिलोरा एवं अरांई क्षेत्र मे कार्यों का किया निरीक्षण

कार्य सही नहीं पाने पर 4 मेट को तत्काल हटाने के दिए निर्देश
अजमेर, 19 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने मंगलवार को पंचायत समिति सिलोरा एवं अरांई क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया तथा मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने रघुनाथपुरा में चल रहे नाडी खुदाई कार्य में मस्टररोल सही नहीं भरने पर 4 मेट को तत्काल हटाने के निर्देश भी दिए।
जिला कलक्टर ने बुधवार को पंचायत समिति सिलोरा की ग्राम पंचायत रारी में करणी सागर खुदाई कार्य को देखा। मौेके पर 82 श्रमिक सही पाए गए। कार्यस्थल पर दवा एवं पानी की व्यवस्था पायी गई। इस कार्य को मॉडल के रूप में बनाने का प्रस्ताव पूर्व में भिजवाया गया है। जिला कलक्टर ने ग्राम रारी में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों सुगना/रामा तथा भागचंद /रामा के बने आवासों का निरीक्षण किया। लाभार्थी ने बताया कि उसे शौचालय निर्माण का भुगतान अभी नहीं मिला है। जिस पर उन्होंने तत्काल भुगतान की स्थिति ज्ञात कर भुगतान कराने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने पंचायत समिति अरांई के रघुनाथपुरा चारागाह में नई नाडी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया। मौके पर 167 श्रमिक उपस्थित पाए गए। कार्यस्थल पर दवा एवं पेयजल की व्यवस्था ठीक पायी गई। उन्होंने कार्य का नक्शा मौके पर मौजूद रखने के निर्देश दिए। कार्य पर मस्टररोल का निरीक्षण दौरान मेट का कार्य सही नहीं पाए जाने पर मेट रामकिशन, प्रभु, जगदीश एवं कैलाश को तत्काल हटाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने इंडोली रास्ता नाडी खुदाई कार्य को भी देखा। उन्होंने सभी श्रमिकों से कहा कि निर्धारित मापदण्ड के अनुसार कार्य पूरा होने पर उन्हें पूरी मजदूरी मिलेगी। इसके लिए सभी निर्धारित कार्य अवश्य पूरा करें। मौके पर दवा एवं पानी की व्यवस्था ठीक पायी गई।
उन्होंने कटसूरा गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी कैलाशी पत्नी कालूदास के आवास का भी निरीक्षण किया। लाभार्थी ने बताया कि उसे पूरी राशि का भुगतान हो गया है।

पंचायत समिति अरांई का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बुधवार को पंचायत समिति अरांई एवं कोष कार्यालय अरांई का निरीक्षण भी किया। पंचायत समिति में अंकेक्षण आक्षेपों की अधिकता पर उन्होंने जिला परिषद को एक अभियान चलाकर शिविर लगाने और आक्षेपों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। इसके लिए पंचायत समिति वार कार्यक्रम तैयार किया जाए। पंचायत समिति में उन्होंने रिक्त पदों एवं अन्य कार्यों की जानकारी भी प्राप्त की।
उन्होंने विकास अधिकारी एवं सहायक कोषाधिकारी को निर्देश दिए कि वे अपने अपने कार्यालयों में राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 तथा लोक सुनवाई अधिनियम 2012 के तहत साईन बोर्ड तत्काल लगवावें तथा एक निर्धारित रजिस्टर भी संधारित किया जाए। उन्होंने सहायक कोषाधिकारी को पेंशन राशि मनी ऑर्डर से ना भेजकर सीधे बैंक खातों में जमा कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिन्ह पेंशनर्स की सत्यापन के आभाव में पेंशन रूकी हुई है उनका शीघ्र सत्यापन कराने के निर्देश भी दिए।
इस मौके पर अरांई के विकास अधिकारी, सहायक कोषाधिकारी, नरेगा के अधीक्षण अभियंता श्री कबीर अख्तर, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सम्पत जोधा सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

बाल फिल्म महोत्सव
छात्र -छात्राओं को दिखायी जाएगी शिक्षाप्रद फिल्मे
अजमेर, 19 फरवरी। बाल चित्र समिति भारत सरकार एवं जिला प्रशासन के सहयोग से चल रहे बाल फिल्म महोत्सव के तहत आगामी 23 फरवरी तक विभिन्न सिनेमाघरों में राजकीय विद्यालयों के छात्र -छात्राओं के निशुल्क दिखायी जाएगी। बुधवार को 11 स्थानों पर फिल्म प्रदर्शित होगी।
बुधवार को बाल फिल्मोत्सव के तहत ऑयनोक्स सिनेमा अजमेर में गारू, माया मन्दिर में पप्पू की पगडण्डी, मिराज सिनेमा में दी गोल एवं हालो, नटराज सिनेमा विजयनगर में पहले आप, प्लाजा सिनेमा में हैप्पी मदर्स डे, मृदंग सिनेमा में हेडा होड़ा, जय मन्दिर ब्यावर में दी गोल, सांवरियां सिनेमा केकड़ी में हैप्पी मदर्स डे, गगनदीप किशनगढ़ में पहले आप तथा क्रिस्टल सिनेमा किशनगढ़ में हालो फिल्म का प्रदर्शन निशुल्क किया जाएगा।

पूर्व सैनिकों के लिए समस्या समाधान शिविर 20 को ब्यावर में
अजमेर, 19 फरवरी। जिले के पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं, वीर नारियों एवं आश्रितों के लिए ब्यावर सैनिक विश्राम गृह में 20 फरवरी को प्रातः दस बजे से तीन बजे तक समस्या समाधान शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी, जीवन प्रमाण पत्र जैसे कार्य सम्पादित होंगे। यह जानकारी जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमांडर बनवारी लाल ने दी।

बुधवार को 11 स्थानों पर लगेंगे कृषि फसल ऋण माफी शिविर
अजमेर, 19 फरवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार कृषि फसल ऋण माफी शिविर के द्वितीय चरण में बुधवार 20 फरवरी को 11 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि बुधवार को घूघरा, काशिर, सुरड़िया, टांटोटी, केरोट, रघुनाथपुरा, बेगलियावास, दाता छीतर सिंह, गोला, भगवानपुरा तथा छापरी में ऋण माफी शिविर लगेंगे। शिविरों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए गए है।
जिला कलक्टर ने बताया कि नियुक्त किए गए प्रभारी अधिकारी शिविरों के सफल संचालन के लिए जीएसएस व्यवस्थापक और सीसीबी के अधिकारियों के साथ बैठक कर ऋण प्रपत्र-1 को जारी किए जाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाना सुनिश्चित करेंगे। वे जीएसएस से संबंधित बैंक की शाखा पर संधारित ऋण वितरण रजिस्टर से लाभार्थियों के नाम और उनको दिए गए ऋण का सत्यापन शत प्रतिशत करेंगे। समस्त पात्र किसानों के डाटा फीडिंग/वैलिडेशन, लोन सुपरवाईजर/पैक्स मैनेजर के द्वारा दो दिवस में किया जाना सुनिश्चित करेंगे और सभी काश्तकारों का आधार सत्यापन किया जाना भी सुनिश्चित करेंगे।

मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन के संबंध में बैठक 22 को
अजमेर, 19 फरवरी। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली एवं निर्वाचन विभाग जयपुर के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में अन्तिम प्रकाशन 22 फरवरी को किया जाएगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने बताया कि मतदाता सूचियों के अन्तिम प्रकाशन के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक 22 फरवरी को प्रातः 11.30 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

भिनाय पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक 22 को
अजमेर, 19 फरवरी। भिनाय पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक आगामी 22 फरवरी को प्रातः 11.30 बजे समिति सभागार में आयोजित की जाएगी। विकास अधिकारी सीमा गौड़ ने यह जानकारी दी।

आश्रय स्थल (रैन बसेरा) केयर गिवर्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न
अजमेर, 19 फरवरी। दीनदयाल अन्त्योदय योजना – राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत अजमेर संभाग के अजमेर, टोंक, नागौर व भीलवाड़ा जिले में संचालित आश्रय स्थलों (रैन बसेरों) के प्रबंधको एवं केयर गिवर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन आजाद पार्क के सामने स्थिति आश्रय स्थल अजमेर में किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश/सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण डॉ. शक्ति सिंह , राज्य स्तर के प्रतिनिधि के रूप में श्री मनमोहन शर्मा स्टेट मैनेजर, स्थानीय निकाय विभाग अजमेर के प्रतिनिधि के रूप में श्री रोहित पाराशर, नगर निगम से श्री दिनेश कुमार शर्मा जिला परियोजना अधिकारी, श्री सुधाकर दाधीच, श्री सुरेन्द्र बांगड़, श्री सागर भारद्धाज तकनीकी विशेषज्ञ एनयूएलएम ने भाग लिया।
प्रशिक्षण के दौरान श्री मनमोहन शर्मा एवं श्री सुरेन्द्र बांगड ने आश्रय स्थलों में केयर गिवर्स के दायित्वों के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई। श्री शर्मा ने राज्य सरकार द्वारा आश्रय स्थलो के संचालन हेतु बनाई गई पॉलिसी और श्री बांगड ने आश्रय स्थल में संधारित किए जाने वाले रिकोर्ड (7 रजिस्टर) व मूलभूत सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई।
डॉ. शक्ति सिंह ने सभी केयर गिवर्स को जागरूक करने एवं उनके दायित्वों के बारे में मार्गदर्शन किया। डॉ. सिंह ने बताया कि हमारे समाज में मानव सेवा को सर्वोच्च माना है आश्रय स्थल में केयर गिवर्स का दायित्व सेवाभावी के रूप में होना चाहिए। केयर गिवर्स को अपना दायित्व पूर्ण निष्ठा से निर्वहन किया जाना चाहिए। आश्रय स्थल का भरपूर प्रचार-प्रसार होना चाहिए। केयर गिवर्स को अपने कार्य के साथ-साथ आश्रय विहीन लोगो को जागरूक करने का कार्य भी करना चाहिए। केयर गिवर्स का व्यवहार अच्छा व नरमाई से भरा होना चाहिए। नगर निकायों को कभी-कभी आश्रय विहीन लोगो की काउंसलिंग भी की जानी चाहिए जिसमें केन्द्र व राज्य की अन्य योजनाओं से संबंधित जानकारी भी उपलब्ध करवाई जानी चाहिए।
श्री दिनेश कुमार शर्मा ने बताया की सभी केयर गिवर्स को आने वाले लोगो से शालीनता से बात कर आश्रय स्थल में रूकाना चाहिए, साथ ही वहां उपलब्ध सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान जानी चाहिए। आश्रय स्थल में सभी प्रकार की सुविधाए निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है अतः किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिए जाने हेतु केयर गिवर्स को पाबंध भी किया गया।
श्री सुधाकर दाधीच तकनीकी विशेषज्ञ ने कश्मीर के पुलमावा में हाल ही शहीद हुए भारतीय सैनिको को श्रृद्धांजली देने हेतु 2 मिनट का मौन करवाकर एवं सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए एक दिवसीय प्रशिक्षण का सधन्यवाद समापन किया।

error: Content is protected !!