जिला एवं ब्लॉक स्तर पर पात्र किसानाें को किया जायेगा सम्मानित

अजमेर, 23 फरवरी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंग रविवार को जिला एवं ब्लाक स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों से होगा । समारोह में पात्र किसानों को सम्मानित भी किया जायेगा तथा समारोह का लाईव वेवकास्टिंग भी किया जायेगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिला स्तर पर समारोह तबीजी स्थित राष्ट्रीय बीजीय मसाला अनुसंधान केन्द्र पर तथा ब्लॉक स्तर पर राजीव गांधी सेवा केन्द्रो पर आयोजित होंगे। समारोह के नोडल विभाग सहकारिता विभाग रहेगा। इन समारोह में कृषि, पशु पालन, कृषि विज्ञान केन्द्र, होर्टीकल्चर, सहकारिता, राजस्व विभाग समन्वित प्रयास कर समारोह को व्यवस्थित रूप से आयोजित करेंगे। जिला स्तरीय समारोह में 11 पात्र किसानों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि समारोह प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक आयोजित होगा। यह समारोह का समय जिला एवं ब्लॉक स्तर पर समान रहेगा। समारोह में स्थानीय विधायक सहित समस्त जनप्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से आमंत्रित किया जाए।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों एवं विकास अधिकारियों को वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को व्यवस्थित ढ़ंग से किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर यह समारोह प्रत्येक राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर आयोजित किया जाएगा। समारोह में पात्र पांच कृषकों सम्मानित किया जाए तथा अधिक से अधिक किसानों को कार्यकर््रम के लिए आमंत्रित किया जाए। समारोह में संबंधित समस्त जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए।
वीडियो कॉफ्रेसिंग के दौरान जिला कलक्टर ने बताया कि योजना के तहत पोर्टल भी लॉच किया गया है। ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का प्रभावी निरीक्षण समस्त उपखण्ड अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। योजना के तहत पात्र कृषक को 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता तीन किश्तों में प्रत्येक चार माह के अन्तराल पर दी जाएगी। पहली किश्त 2 हजार रूपए की होगी। योजना का तहत लघु एवं सीमान्त कृषक परिवार एक ऎसा परिवार होगा जिसमें पति, पत्नि तथा अवयस्क बच्चे सम्मिलित है, जिनके पास राज्य /केन्द्र शासित प्रदेशों के भू-अभिलेखों में सम्मिलित रूप से दो हैक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो। पात्र लघु एवं सीमान्त कृषक को ही योजना का लाभ देय होगा। पात्रताधारी लघु एवं सीमान्त कृषक किसी भी ई मित्र केन्द्र पर जाकर लघु सीमान्त कृषक सेवा पोर्टल पर कृषक के आधार नम्बर के जरिए ऑनलाईन आवेदन कर सकेगा। पटवारी द्वारा अपने एसएसओ आईडी के माध्यम से कृषक का सत्यापन किया जाएगा। कृषक द्वारा ऑनलाईन फॉर्म पूर्ण किए जाने पर अपनी सहमति स्वरूप आवेदन पर आधार के माध्यम से ई साईन करेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि ई मित्र केन्द्र ऑनलाइन आवेदन पत्र पूर्ण करने एवं आधार आधारित प्रमाणीकरण एवं उसका प्रिन्ट आउट देने के लिए 25 रूपए शुल्क निर्धारित किया गया है जो कि काश्तकार स्वयं भुगतान करेगा। पात्र कृषकों की सूची तहसीलदार द्वारा पीएमकेआईएसएएन पोर्टल पर अपने डिजिटल हस्ताक्षरों से यथासमय अपलोड किए जाने की सुनिश्चितता भी करेंगे।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ककवानी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय नोडल अधिकारी नियुक्त
जिला कलक्टर ने एक ओदश जारी कर रविवार को जिला एवं ब्लॉक मुख्यालय पर आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम
छः पंचायत समितियों में 3 करोड़ 29 लाख 82 हजार के 35 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 23 फरवरी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत पंचायत समिति केकड़ी, सरवाड़, सिलोरा, भिनाय, मसूदा एवं पीसांगन में 3 करोड़ 29 लाख 82 हजार रूपए के 35 विकास कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि केकड़ी पंचायत समिति में 5 कार्यों के लिए 88 लाख 12 हजार रूपए स्वीकृत किए है। जबकि सरवाड़ में एक करोड़ 33 लाख 78 हजार रूपए के 11 कार्य, सिलोरा में 5 लाख 22 हजार रूपए के 9 कार्य, भिनाय में 51 लाख 20 हजार रूपए के 5 कार्य, मसूदा में 24 लाख 52 हजार रूपए के 3 कार्य तथा पीसांगन में 26 लाख 98 हजार रूपए के 2 कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

error: Content is protected !!