सिन्धी समाज का कोई भी जरूरतमंद विद्यार्थी ना रहे शिक्षा से वंचित

– सिन्धी शिक्षा विकास समिति द्वारा 9 वर्षो से दी जा रही है छात्रवृति व शिक्षण सामग्री
– अब तक लगभग 2500 विद्यार्थियों को दी गई सहायता

अजमेर, 18 मार्च। किसी भी समाज की प्रगति व खुशहाली के लिए यह जरूरी है कि उस समाज का प्रत्येक व्यक्ति शिक्षित व संस्कारित हो। इसके लिए अजमेर में रहने वाले सिन्धी समाज का कोई भी जरूरतमंद विद्यार्थी शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। यह बात शिक्षा राज्य मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर श्री वासुदेव देवनानी ने सिन्धी शिक्षा विकास समिति द्वारा आयोजित छात्रवृति वितरण समारोह में कही।
देवनानी ने कहा कि सिन्धी शिक्षा विकास समिति अजमेर द्वारा पिछले 9 वर्षो से समाज के जरूरतमंद परिवार के बच्चों को जिनकों पैसो के अभाव में पढ़ने में कठिनाई होती थी एसे बच्चों को पढाने के लिए सहयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि समिति द्वारा अब तक लगभग 2500 विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए सहयोग किया गया है।
उन्होंने कहा कि सिन्धी समाज के विद्यार्थियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को भी अपनी प्रतिभा को निखारने का पूर्ण अवसर मिले तथा पढ़ लिखकर अपने पैरों पर खड़े होकर परिवार को सम्बल प्रदान कर सके व समाज का भी नाम रोशन करे इसके लिए सिन्धी शिक्षा विकास समिति द्वारा विद्यार्थियों को छात्रवृति के साथ ही स्कूल यूनिफार्म, काॅपी-किताबे व अन्य शैक्षणिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने का प्रयास किया जा रहा है।
समिति के महासचिव रमेश चेलानी ने बताया कि पूर्व मंत्री व विधायक श्री वासुदेव देवनानी की प्रेरणा से इस समिति का गठन किया गया था जो कि सामाजिक स्तर पर भामाशाहों से प्राप्त सहयोग द्वारा जरूरतमंद विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए आवश्यक मदद उपलब्ध कराती है। चेलानी ने बताया कि श्री देवनानी समिति के मुख्य संरक्षक है।
समिति के अध्यक्ष नारायण दास हरवानी ने बताया कि प्रतिवर्ष 4 किश्तों में छात्रवृति वितरित की जाती है। इस सत्र की अन्तिम किश्त का वितरण कल 17 मार्च को किया गया। उन्होंने बताया कि आगामी शेक्षणिक सत्र में छात्रवृति के लिए 15 मई तक आवेदन दिये जा सकते है। अजमेर में रहने वाले सिन्धी समाज के जरूरतमंद परिवार का कोई भी विद्यार्थी 15 मई तक अपना आवेदन समिति के किसी भी पदाधिकारी को प्रस्तुत कर सकते है।
समिति के संरक्षक गोविन्द खटवानी ने बताया कि समिति द्वारा जरूरतमंद परिवार के बच्चों को छात्रवृति, शिक्षण सामग्री, स्कूल यूनिफार्म के साथ-साथ विभिन्न त्यौहारों पर मिठाई भी उपलब्ध कराई जाती है जिससे परिवार में हर्ष, उल्लास का वातावरण रहे।
इस अवसर पर मनोहर मोटवानी, रमेश लखानी, टोनी प्रयानी, घनश्याम भूरानी, अमित फुलवानी, गुरनोमलजी, अशोक मंगलानी, दीपक कुमार लीलाणी, गोविन्द जेनानी, ललित देवानी, नानक गजवानी, राजेश झूरानी, रमेश लालवानी, भरत हेमनानी, प्रकाश मंशानी, पप्पू बच्चानी, भगवान वरलानी, तरूण लालवानी, गिरिश लालवानी, आत्मप्रकाश उदासी, दीपा रूपानी, काजल जेठवानी, किशोर विधानी, घनश्याम भगत, घनश्याम गुवालानी, भारती, कुन्ती कुरानी, भगवानदास हरवानी आदि सिंधी समाज के प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे।
(रमेश चेलानी) महासचिव सिन्धी शिक्षा विकास समिति, अजमेर (9928089999)

error: Content is protected !!