6 मई को सुबह स्टॉप फार अस्थमा जागरुकता वॉक

अजमेर, 4 मई( )। विश्व अस्थमा दिवस(7 मई) के अवसर पर सोमवार, 6 मई को सुबह स्टॉप फार अस्थमा जागरुकता वॉक आयोजित की जाएगी। इस वॉक में अजमेर के करीब 100 चिकित्सक व अधिकारी हिस्सा लेंगे।
मित्तल हॉस्पिटल के पल्मनोलॉजिस्ट डॉ प्रमोद दाधीच ने बताया कि यह वॉक सुबह साढ़े छह बजे मित्तल हॉस्पिटल प्रांगण से शुरू होकर माहेश्वरी पब्लिक स्कूल से यू टर्न कर हॉस्पिटल आकर सम्पन्न होगी। वॉक में हिस्सा लेने वालों के फेफड़ों की कम्प्यूटर द्वारा स्पाइरोमिट्री जांच की जाएगी इसमें जिसके फेफड़े सबसे अधिक स्वस्थ्य पाए जाएंगे उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा।
डॉ दाधीच ने बताया कि इससे पूर्व रविवार 5 मई को अजमेर के पत्रकारों एवं उनके परिवारजनों के लिए अजयमेरु प्रेस क्लब के तत्वावधान में सुबह 9 से 12 बजे तक मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, पुष्कर रोड अजमेर के सभागार में निःशुल्क अस्थमा, एलर्जी, स्लीप व श्वास रोग जांच व परामर्श शिविर आयोजित होगा।
शिविर में पंजीकृत रोगियों को डाॅ दाधीच पावर प्रजेंटेशन के जरिए श्वास रोगों संबंधित पर्यावरण, प्रदूषण व अस्थमा पर परिचर्चा करेंगे।
निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल ने बताया कि इस बार वल्र्ड अस्थमा दिवस की थीम ‘‘स्टाॅप फार अस्थमा’’ रखी गई है। यहां स्टाॅप के मायने एस-लक्षण मूल्यांकन, टी-परीक्षण प्रतिक्रिया, ओ-निरीक्षण करें और आकलन करें, पी- उपचार के लिए आगे बढ़ें है।
शिविर में उपलब्ध निःशुल्क लाभ-
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि शिविरार्थियों को हाॅस्पिटल की डायटीशियन द्वारा पोषाहार की सलाह दी जाएगी। फिजीयोथैरेपिस्ट द्वारा श्वास रोग संबंधी योगा-प्रणायाम समझाया जाएगा। इसके अतिरिक्त शिविर में आने वालों की ब्लड शुगर, पीक फ्लो मीटर द्वारा फेफड़ों की जांच, कम्प्यूटर द्वारा फेफड़ों की स्पायरोमिट्री जांच, स्मोक चेक मीटर द्वारा फेफड़ों की जांच निःशुल्क की जाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सक द्वारा अन्य किसी तरह की जांच व प्रोसीज़र्स की सलाह दी जाती है तो अगले एक सप्ताह तक मित्तल हाॅस्पिटल की ओर से जांचों पर 25 प्रतिशत तक तथा प्रोसीज़र्स पर 10 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।
शिविर आना चाहिए, अगर-
कई हफ्तों से खांसी है व बलगम आता है, बलगम में खून व छाती में जकड़न रहती है, सांस में सीटी जैसी आवाज आती है, मौसम बदलने पर सांस लेने में तकलीफ है। लम्बे समय से जुकाम है तथा शरीर हर समय थका रहता हैं। डाॅ दाधीच ने सलाह दी कि शिविर में आने पर पुरानी जांच रिपोर्ट व परामर्श परचे अवश्य साथ लाएं।
अजयमेरु प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुरेश कासलीवाल ने बताया शिविर में भूखे पेट आने की विशेष आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि शिविर के समय का ध्यान रखते हुए क्लब सदस्यों से अधिकाधिक लाभ उठाने की गुजारिश की है।

error: Content is protected !!