आपदा प्रबंध समिति की बैठक 27 को

अजमेर, 24 मई। जिले में संभावित बाढ़ बचाओ व्यवस्था एवं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्यों की बैठक आगामी 27 मई को प्रातः 11.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर सहायता श्री कैलाश चंद लखारा ने यह जानकारी दी।

तीन ई मित्र कियोस्को को किया बंद
अजमेर, 24 मई। अजयमेरू ई मित्र सोसायटी द्वारा विभागीय कार्यों में सहयोग नहीं करने, राजकीय आदेशों की अवेहलना करने, तय राशि से अधिक राशि वसूलने तथा रेट लिस्ट एवं बैनर नहीं लगाने के कारण तीन ई मित्र कियोस्कों का ऑनलाइन बन्द किया गया है।

सोसायटी के अतिरिक्त सचिव श्री भगवती प्रसाद ने बताया कि गोपाल सिंह, नरेन्द्र सिंह एवं सत्यनारायण जाट के ई मित्र कियोस्कों को ऑनलाइन बन्द कर दिया गया है।

जिले के युवा सेना भर्ती रैली के लिए कराए रजिस्ट्रेशन
अजमेर, 24 मई। विभिन्न पदो के लिए आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 23 जून तक करवाए जा सकते है।
सेना भर्ती कार्यालय कोटा के सहायक रिक्रुटिंग ऑफिसर सूबेदार मैजर के.ईल्लाप्पान ने बताया कि जोइन इण्डियन आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन की वैबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात 20 जुलाई से 29 जुलाई के मध्य मोहनलाल सुखाड़िया स्टेडियम भीलवाड़ा में आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली में अभ्यर्थी भाग ले सकते है। इस रैली में अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, चित्तौडगढ़, कोटा एवं राजसमंद जिलों के अभ्यर्थी भाग ले सकते है। सैनिक सामान्य, सैनिक कलर्क, एसकेटी, सैनिक तकनीकी, सैनिक नृर्सिंग सहायक, सैनिक तकनीकी ड्रेसर (पशु चिकित्सा) और सैनिक ट्रेडसमेन पदो के लिए भर्ती की जाएगी। शारीरिक दक्षता टेस्ट के अन्तर्गम 1.6 किलोमीटर की दौड़, 6 से 10 बीम, 9 फीट खड्डा तथा टेढ़ा -मेढ़ा बेलेंस होंगे।
उन्होंने बताया कि सेना भर्ती में प्रवेश ऑनलाइन जनरेटेट एडमिट कार्ड के आधार पर होगा। एडमिट कार्ड के अन्दर दर्शायी गई तारीख और समय के अनुसार ही रैली में प्रवेश की अनुमति होगी। दौड़ के लिए प्रवेश द्वार तड़के 2 बजे खोला जाकर प्रातः 7 बजे बन्द कर दिया जाएगा। दौड़ प्रातः 4 बजे आरम्भ होगी। ऑनलाइन एडमिट कार्ड की तीन प्रतियां सुरक्षित बारकोड के साथ बिना मोड़े लानी होगी। चिकित्सा जांच से पहले शरीर की सामान्य सफाई आवश्यक होगी। भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने से पूर्व अपनी चिकित्सा जांच स्थानीय चिकित्सा अधिकारी से करवाकर आए। क्योकि नए नियम के अनुसार रैली मेडिकल के बाद मिलेट्री हॉस्पीटल रिव्यू मेडिकल के लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी की भुजा के अन्दर की तरफ के अलावा शरीर में कहीं भी टेटू होने पर उसको भर्ती के लिए अयोग्य घोषित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सेना भर्ती की लिखित परीक्षा में किसी एक श्रेणी के लिए अभ्यर्थी बोनस अंक भी प्राप्त कर सकता है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, भूतपूर्व सैनिक अथवा शहीद सैनिक के परिजन के लिए 20-20, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, एनसीसी प्रमाण पत्र के लिए 15-15, राज्य स्तर के प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त खिलाड़ी तथा एनसीसी बी प्रमाण पत्र के लिए 10-10 एवं जिला, क्षेत्रीय, स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त खिलाड़ियों तथा एनसीसी ए प्रमाण पत्र के लिए 5-5 अंक का बोनस निर्धारित किया गया है। एनसीसी सी प्रमाण पत्र प्राप्त अभ्यर्थी के लिए सैनिक सामान्य ड्यूटी एवं सैनिक टेड्समैन की लिखित परीक्षा माफ करने का भी प्रावधान है।
उन्होंने बताया कि सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए 10वीं कक्षा 45 प्रतिशत के साथ उत्तीण एवं प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। सैनिक तकनीक के लिए 12वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन, गणित एवं इंगलीश में 50 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण एवं प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक आवश्यक है। सैनिक क्लर्क एसकेटी, स्टोर कीपर तकनीक के लिए 12वीं कक्षा अंग्रेजी, गणित, एकाउंट अथवा बुक कीपिंग 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण तथा प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। सैनिक नृर्सिंग सहायक एवं तकनीकी ड्रेसर (पशु चिकित्सा) के लिए 12वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक आवश्यक, सैनिक टेड्समैन के लिए शैक्षिणिक योग्यता 8वीं अथवा 10वीं पास मांगे गए है।
उन्होंने बताया कि शारीरिक दक्षता के लिए सैनिक क्लर्क, एसकेटी, स्टोर कीपर तकनीकी के लिए 162 सेमी तथा अन्य पदों के लिए 170 सेमी की ऊंचाई आवश्यक है। सैनिक टेड्मैन के लिए 48 किलो वजन तथा सीना बिना फुलाए 76 तथा फुलाने पर 81 सेमी होना चाहिए। अन्य पदों के लिए वजन 50 किलो तथा सीना बिना फुलाए 77 और फुलाने पर 82 सेमी होना चाहिए। अभ्यर्थी का जन्म सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए एक अक्टूबर 1998 से एक अप्रेल 2002 के मध्य होना चाहिए। अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी एक अक्टूबर 1996 से एक अप्रेल 2002 के मध्य जन्म तिथि होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रैली में शिक्षा प्रमाण पत्र और अंक तालिका , ई मित्र से जारी मूल निवासी तथा जाति प्रमाण पत्र की मूल प्रतियां और उनकी तीन-तीन प्रतियां साथ रखनी होगी। सरपंच अथवा वार्ड पार्षद के फोटो के साथ छः माह में जारी किया हुआ चरित्र प्रमाण पत्र, ऑनलाइन फॉमेट में 10 रूपए का स्टाम्प पेपर, भूतपूर्व सैनिक के परिजन का प्रमाण पत्र, एनसीसी, स्पोर्टस के प्रमाण पत्र, आधार कार्ड एवं उनकी तीन-तीन प्रतियां भी साथ्ज्ञ रखनी होगी। प्रतिलिपिया स्व प्रमाणित की हुई होनी चाहिए।

भेड़ निष्क्रमण के नियंत्रण के संबंध में बैठक 31 को
अजमेर, 24 मई। भेड़ निष्क्रमण के नियंत्रण एवं सुचारू रूप से संचालन के संबंध में आगामी 31 मई शुक्रवार को अपरान्ह 12 बजे संभागीय आयुक्त श्री लक्ष्मीनारायण मीना की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ने यह जानकारी दी।

नूंद्री महेन्द्रातान में काश्त के लिए निलामी 27 मई को
अजमेर/ब्यावर, 24 मई। नूंद्री महेन्द्रातान में ब्यावर तहसीलदार की रिसीवरी के विभिन्न खसरों के रकबों पर सम्वत् 2076 की काश्त के लिए निलामी 27 मई को की जाएगी। एक वर्ष के लिए यह निलामी की जाएगी। निलामी की चौथाई राशि मौके पर ही जमा करवानी होगी तथा तथा शेष राशि उपखण्ड अधिकारी द्वारा निलामी स्वीकृत करने के उपरान्त जमा करवायी जाएगी।

खसरा – रूबैला अभियान के संबंध में वीडियो कॉफ्रेसिंग 10 जून को
अजमेर, 24 मई। राज्य में खसरा रूबैला अभियान जुलाई माह से प्रारम्भ किया जाएगा। अभियान के सफल क्रियान्वयन एवं अन्र्तविभागीय समन्वय के लिए मुख्य सचिव श्री डी.बी.गुप्ता की अध्यक्षता में आगामी 10 जून को प्रातः 10.30 बजे एनआईसी वीसी कक्ष जयपुर से वीडियो कॉफ्रेंस आयोजित की जाएगी। जिसमें समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारीगण भाग लेंगे।

error: Content is protected !!