सिन्धु दर्शन उत्सव का आयोजन 23 से 26 जून के मध्य

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 29 मई। 23वें सिन्धु दर्शन उत्सव का आयोजन 23 से 26 जून के मध्य किया जा रहा है। केन्द्रीय आयोजन समिति के सदस्य एवं विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने बताया कि राष्ट्रीय एकता, अखण्डता व समरसता का प्रतीक एवं बोद्ध-वैदिक संस्कृति के समन्वय की परिचायक सिन्धु दर्शन यात्रा का आयोजन प्रति वर्ष लेह-लद्धाख में 23 से 26 जून के मध्य किया जाता है।
देवनानी ने बताया कि सिन्धु दर्शन यात्रा में प्रत्येक यात्री को लेह-लद्धाख क्षेत्र में प्रकृति के अनुपम सौन्दर्य को देखने व मन को छू लेने वाले प्राकृतिक दृश्यों का आनन्द लेने का अवसर मिलता है। इसके साथ ही पवित्र सिन्धु नदी में स्नान का अवसर मिलता है जिससे आध्यात्मिक संतुष्टि की भी अनुभूति होती है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त इस धार्मिक व रोमांचक यात्रा के दौरान कुछ ऐतिहासिक स्थानों को भी देखने का मौका मिलता है।
देवनानी ने यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम दिवस 23 जून को स्थानीय स्थलों के दर्शन व सिंधु भवन में स्वागत समारोह का आयोजन किया जाएगा। दूसरे दिन 24 जून को सिन्धु नदी में पवित्र स्नान व बहिराणा साहिब का आयोजन तथा सांस्कृति कार्यक्रम व लंगर प्रसाद का आयोजन होगा। तीसरे दिन 25 जून को पेंगोंग नदी की ट्रीप तथा यात्रा के अन्तिम दिन 26 जून को स्थानीय स्थलों के दर्शन के साथ ही विदाई समारोह का आयोजन होगा।
देवनानी ने बताया कि इस यात्रा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म व अन्य जानकारी यात्रा समिति की वेबसाईट ू www.sindhudarshan.in से प्राप्त की जा सकती है। इच्छुक व्यक्ति रजिस्ट्रेशन फार्म के साथ यात्रा शुल्क, आधार कार्ड व अपनी फोटो समिति के नई दिल्ली आफिस में जल्द से जल्द प्रेषित करे।

error: Content is protected !!