नवल राय बच्चाणी के निधन से एक युग की समाप्ति

राजस्थान सिंधी अकादमी के पूर्व अध्यक्ष एवं अजमेर के पूर्व विधायक श्री नवल राय बच्चाणी का दिनांक 24 मई 2019 को प्रातःकाल दुखद निधन हो गया है । उनका अंतिम संस्कार 24 मई की शाम को 6 बजे पुष्कर रोड स्थित शमशान स्थल पर कर दिया गया है। 25 जुलाई 1927 सिंध के नवाब शाह जिला तालुक माडी में जन्मे भारतीय सिंधु सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री नवलराय बच्चाणी के निधन से सिन्धी जगत और साहित्य को गहरा आघात लगा है ।
श्री नवल राय बच्चाणी ने 1947 में मैट्रिक पास करने के बाद रेलवे की नौकरी की और 1961 सेवानिवृत्ति पश्चात 6 वर्ष का आयुर्वेद कोर्स किया और आयुर्वेद पद्वति से मरीजों का उपचार किया। वे 1941 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े और पूर्ण आस्था और निष्ठा के साथ उन्होंने संघ की नीतियों का प्रचार-प्रसार किया । आपातकाल में मीसा के अंतर्गत 17 महीने वे अजमेर की सेंट्रल जेल में भी रहे । श्री बच्चाणी तीन बार शहर भाजपा अध्यक्ष रहे और 1977 _ 80 ढाई वर्ष तक अजमेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से भाजपा (पूर्व में जनसंघ पार्टी ) से विधायक रहे ।
वर्ष 1980 में भाजपा की सरकार बर्खास्त कर दी गई थी। श्री नवल राय बच्चाणी 08.04.1994 से 06.04.1997 तक 3 साल के लिए श्री भैरोंसिंह शेखावत की सरकार में राजस्थान सिंधी अकादमी के अध्यक्ष मनोनीत किए गए।
श्री नवल राय बच्चन भारतीय सिंधु सभा से जीवन पर्यंत सक्रिय रहकर सिंधी भाषा, संस्कृति, साहित्य और संस्कारों के प्रचार प्रसार में लगे रहे।
वरिष्ठ पत्रकार और ब्लॉगर श्री एसपी मित्तल ने स्वर्गवासी श्री नवल राय बच्चाणी
को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि आज के राजनेता 93 वें वर्षीय बच्चानी की सादगी से प्रेरणा ले सकते हैं। वे अजमेर के पूर्व विधायक रहे मगर आडंबर से कोसों दूर रहे। स्वर्गीय बच्चानी अपने पीछे तीन पुत्र और एक पुत्री का भरा पूरा परिवार छोड़ गए हैं। बच्चानी के बड़े पुत्र भगवान बच्चानी अजमेर नगर निगम से असेसर के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं ।
राजस्थान सिंधी अकादमी के मेरे कार्यकाल के दौरान मुझे उनका मार्गदर्शन और सानिध्य प्राप्त होने का सौभाग्य मिला ।
उनके निधन से एक युग की समाप्ति हुई है।
राष्ट्रीय सिंधी समाज और सिंधु सत्कार समिति अजमेर के समस्त पदाधिकारी डॉ लाल थदानी ,मोहन चेलानी , हरीश खेमानी , चन्द्र बालानी, जगदीश अभिचंदानी, नरेश राघानी, मोहन सोनी, रमेश टिलवानी, गिरीश लालवानी, वासुदेव सोनी, गिरीश आस्नानी , आस्करण केसवानी, नारायण नागरानी आदि सदस्य की और से दिवंगत आत्मा को हार्दिक श्रदांजलि दी ।

error: Content is protected !!