एलिवेटेड रोड के कार्यों को गति प्रदान करें – जिला कलक्टर

अजमेर, 20 जून। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ एवं जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एलिवेटेड रोड के कार्यों को त्वरित गति से सम्पादित करें तथा यह प्रयास करें की आमजन को कठिनाई ना हो।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट में एलिवेटेड रोड के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में जिला कलक्टर ने एलिवेटेड रोड की कार्य प्रगति पर विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि वे कार्य के मार्ग में पानी, बिजली, सीवर की भूमिगत केबल / लाइन संबंधी समस्या का शीघ्र निस्तारण करें। इसमें सभी संबंधित विभाग परस्पर पूर्ण सहयोग एवं समन्वय से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य की नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी।

जिला कलक्टर ने भूमिगत लाइनों की समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित विभाग को तत्काल सर्वे करने के निर्देश दिए। वहीं लोगों को एलिवेटेड रोड की जानकारी देने के लिए शहर के प्रमुख स्थलों पर यथा बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, सूचना केन्द्र पर मानचित्र प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अतिरिक्त सीईओ चिन्मयी गोपाल, जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अनिल जैन एवं अधीक्षण अभियंता श्री अरविंद अजमेरा, एएससीएल के श्री विजय, सिम्फोनिया एण्ड ग्राफिक्स के सीईओ श्री अनुराग मिश्रा, सीएमडी श्री अक्षय हाडा, आरएसआरडीसी के प्रोजेक्ट ऑफिसर चारू मित्तल, बीएसएनएल के एसडीओ श्री शैलेन्द्र चौहान, टाटा पावर के श्री दिनेश शर्मा, डिस्कॉम के श्री भूपेन्द्र सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री शुक्रवार को अजमेर में

अजमेर, 20 जून। चिकित्सा एवं स्वास्थ तथा सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा आज सांय अजमेर पहुंचेंगे तथा रात्रि विश्राम करेंगे। वे शुक्रवार को विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

निर्धारित कार्यक्रमानुसार डॉ. रघु शर्मा शुक्रवार को प्रातः अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में भाग लेंगे। तत्पश्चात वे विभिन्न स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा दोपहर पश्चात जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

प्रभारी सचिव शुक्रवार को बैठक लेंगे
अजमेर, 20 जून। जिले के प्रभारी सचिव तथा चिकित्सा शिक्षा, आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा पद्धति विभाग के शासन सचिव श्री हेमन्त कुमार गेरा शुक्रवार 21 जून को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के विकास कार्यों के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने यह जानकारी दी।

औद्योगिक समस्याओं का प्राथमिकता से करें समाधान – अतिरिक्त जिला कलक्टर
जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न
अजमेर, 20 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री कैलाश चंद लखारा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे औद्योगिक समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निस्तारण करें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल बनाया है जिसका अधिकाधिक उपयोग कर उद्यमी लाभ उठा सकते है।
बैठक में मिनरल ग्राईडिंग ईकाईयों से ब्यावर/पीपलाज क्षेत्र में हो रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए किए जाने वाले कार्यो को डीएमएफटी फण्ड से कराए जाने का निर्णय लिया गया है। वहीं औद्योगिक क्षेत्रों में ग्रीन बेल्ट भूमि को विकसित करने के लिए रिको के माध्यम से औद्योगिक क्षेत्रों में चारदीवारी निर्माण कराने के लिए कहा गया। अजमेर में राज्य वित्त निगम का कार्यालय नहीं होने से उद्यमियों को आ रही कठिनाईयों को देखते हुए प्रबंध निदेशक राज्य वित्त निगम को अजमेर में कार्यालय खोलने के संबंध में पत्र लिखने का निर्णय लिया गया। बिजयनगर औद्योगिक क्षेत्र में अग्निशमन केन्द्र में प्रशिक्षित स्टाफ को लगाने के लिए स्वायत शासन विभाग को लिखने, इसी क्षेत्र में शराब का ठेका अन्यत्र स्थानान्तरित करने के लिए आबकारी अधिकारी को रीको के माध्यम से पत्र लिखने का निर्णय लिया गया। साथ ही निर्णय लिया गया कि उद्यमियों की विद्युत संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए डिस्कॉम द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों में प्रतिमाह बैठक का आयोजन किया जाएगा।
इस मौके पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री आर.के.आमेरिया ने विभिन्न समस्याओं पर संबंधित विभाग से जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
इस मौके पर डिस्कॉम, राज्य वित्त निगम, बैंक, विभिन्न औद्योगिक संघ के पदाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक 25 को
अजमेर, 20 जून। जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आगामी 25 जून को अपरान्ह 12 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविंद कुमार सेंगवा ने यह जानकारी दी।

जिला परिषद की विशेष साधारण सभा की बैठक 5 जुलाई को
अजमेर, 20 जून। जिला परिषद की विशेष साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में आगामी 5 जुलाई को प्रातः 10.30 बजे जिला परिषद सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने यह जानकारी दी।

अजमेर जिले में 8.50 लाख बच्चों का होगा टीकाकरण
नौ माह से 15 साल के प्रत्येक बच्चे को लगेगा टीका
खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान की समीक्षा बैठक सम्पन्न
अजमेर, 20 जून। अजमेर जिले में आगामी दिनों में होने वाले खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान में नौ माह से 15 साल तक के प्रत्येक बच्चे का टीकाकरण किया जाएगा। खसरा एवं रूबेला एक गम्भीर बीमारी है, हम सबको मिलकर इसका मुकाबला करना होगा। यह पोलियो से भी बड़ी चुनौती है। इसे केवल टीकाकरण के माध्यम से ही रोका जा सकता है। अजमेर जिले में 8.5 लाख बच्चों को टीका लगाया जाएगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने आज कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में खसरा एवं रूबेला टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अभियान से जुड़े सभी विभागों को निर्देश दिए कि इस अभियान में पूरे मनोयोग से जुड़ना है। स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्र में, अस्पतालों एवं अन्य संस्थाओं में होने वाले टीककारण में प्रत्येक जिम्मेदार व्यक्ति को अपना शत प्रतिशत योगदान देना है।
चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.एस जोधा एवं डॉ. रामलाल चौधरी ने बताया कि जिला तथा ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स गठित की जा चुकी है। अभियान की सफलता के लिए ग्राम सभाओं तथा स्कूलों में इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। अभियान में अन्य संस्थाओं की भी सहायता ली जा रही है। अजमेर जिले में नौ माह से 15 साल तक के 8.50 लाख बच्चों को टीका लगाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अल्प संख्यक विभाग तथा अन्य विभाग इसमें सहयोग दे रहे है। अभियान के विभिन्न चरणों में निजी और सरकारी स्कूलों तथा मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों, कच्ची बस्ती में रहने वाले, स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों तथा र्इंट भट्टों, घुमन्तु आबादी के बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!