अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ; सुभाष उद्यान में होगा उपखण्ड स्तरीय कार्यक्रम

ब्यावर, 20 जून । अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ब्यावर के सुभाष उद्यान राठी पवेलियन में उपखण्ड स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु ने बताया कि शुक्रवार 21 जून को प्रातः 7 बजे से सुभाष उद्यान में योगाभ्यास होगा। इस सामुहिक योगाभ्यास में समस्त विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, नागरिक, जनप्रतिनिधि एवं विद्यार्थी भाग लेंगे। इसमें शारीरिक शिक्षकों को अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा। स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा भी इसमें सहयोग प्रदान किया जाएगा। सामुहिक योगाभ्यास में भाग लेने के लिए समस्त अधिकारियों एवं कार्मिको को पाबंद किया गया है। योग में भाग लेने वाले प्रतिभागी प्रातः 6.30 बजे तक सुभाष उद्यान में अपना स्थान ग्रहण कर लेंगे।
उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्ता, सहायिका एवं सहयोगिनी घर-घर जाकर योगाभ्यास के लिए प्रेरित किया है। ब्यावर शहरी क्षेत्रा के समस्त शारीरिक शिक्षक 19 जून से ही योगाभ्यास की तैयारी में लग गए थे। वे राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय में नोडल अधिकारी डाॅ. श्रीमती सुरजीत कौर छाबड़ा के नेतृत्व में योगाभ्यास की तैयारी को अंजाम दे चुके हैं। इसके लिए डाॅ. सौरभ भट्ट को प्रभारी बनाया गया है। इसमें डाॅ. पारस चैहान, श्री नरेश कुमार जटिया, श्री कमल कुमार भाटी, श्री ताराचन्द, श्री हुक्म सिंह, श्रीमती सविता सैन, श्रीमती कमला कुमावत, श्री रवि रघुवंशी, श्री दुर्गालाल कंवरिया एवं श्री रविन्द्र चैहान ने विशेष सहयोग प्रदान किया है।
उन्होंने बताया कि जवाजा पंचायत समिति के ग्रामीण क्षेत्रा में विभागों के समस्त कार्मिक विकास अधिकारी जवाजा के निर्देशानुसार योग दिवस को मनाएंगे।
उन्होंने बताया कि योग दिवस को समारोह पूर्वक मनाने के लिए सहायक अभियंता नगर परिषद, तहसीलदार श्री दिनेश शर्मा एवं राजकीय पटेल उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण आयोजित
ब्यावर, 20 जून । विश्व योग दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर स्थानीय राजकीय पटेल उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ।
सामुहिक योगाभ्यास के प्रभारी अधिकारी डाॅ. सौरभ भट्ट ने बताया कि इस योग प्रशिक्षण में उपखण्ड क्षेत्रा के 71 प्रतिभागीयों ने भाग लिया। ये अपने क्षेत्रा में योग दिवस के अवसर पर व्यक्तियों को योग करवायेंगे। इसमें प्रशिक्षण श्री भारतेन्दु श्रीमाली, श्री अमर चन्द सांखला, श्री तुलसाराम चैधरी एवं श्री किशन लाल जांगीड़ ने प्रदान किया।
खसरा-रूबेला के सम्बन्ध में बैठक शुक्रवार को
ब्यावर, 20 जून । खसरा-रूबेला रोग की रोकथाम के लिए जुलाई माह में अभियान चलाया जाएगा। इस सम्बन्ध में उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन मसूदा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में शुक्रवार 21 जून को दोपहर 2 बजे किया जाएगा। यह जानकारी ब्यावर के श्रम कल्याण अधिकारी ने दी।

उपचुनाव में तीन अभ्यर्थियों के नामांकन विधि मान्य
ब्यावर, 19 जून । जवाजा पंचायत समिति के पंचायत समिति सदस्य संख्या 10 के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए तीन अभ्यर्थियों के नामांकन विधि मान्य पाए गए हैं। ब्यावर के रिटर्निंग आॅफिसर श्री जसमीत सिंह संधु ने बताया कि जवाजा पंचायत समिति के पंचायत समिति सदस्य संख्या 10 के लिए आगामी 30 जून को उपचुनाव हांेगे। इसके लिए तीन अभ्यर्थियों के नामांकन विधि मान्य घोषित किए गए हैं। इन्हें चुनाव चिन्ह का आवंटन भी किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि इंडियन नेशनल कांग्रेस के श्री नरेन्द्र को हाथ, भारतीय जनता पार्टी के श्री रविन्द्र सिंह को कमल तथा निर्दलीय श्री रणजीतसिंह को मोमबत्तियां चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है।

error: Content is protected !!