खसरा-रुबेला अभियान : शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण करें

अजमेर, 24 जून। खसरा और रूबेला एक गम्भीर बीमारी है जो पोलियो से भी बड़ी चुनौती है। इसे केवल टीकाकरण के माध्यम से ही रोका जा सकता है। खसरा रूबेला अभियान 22 जुलाई से प्रारम्भ होगा। जो आगामी 5 अगस्त तक चलेगा। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कर शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया जाए।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि देश भर में इस बीमारी से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 22 जुलाई से यह अभियान चलाया जाएगा और इसके तहत जिले में लगभग 8 लाख 50 हजार बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य होना चाहिये कि एक भी बच्चा टीकाकरण से नही बचे।
उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए आगामी 27 जून को होने वाली ग्राम सभाओं तथा राजकीय एवं निजी स्कूलों में इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। इसके लिए पैरेंटस मिटिंग के आयोजन के साथ ही जिला परिषद के माध्यम से प्रत्येक पंचायतराज के जनप्रतिनिधियों को भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए आग्रह पत्र लिखा जाएगा। विद्यालयों में बालसभा का आयोजन कर टीकाकरण के लाभों की जानकारी दी जाए। वहीं मोबाइल पर एसएमएस द्वारा भी अभियान को प्रचारित किया जाए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग को भी नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का ग्रामवार सर्वे का कार्य जुलाई के प्रथम सप्ताह तक करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन चिकित्सालयों में कूलर एवं पंखे चालू नहीं है उन्हें तत्काल ठीक कराया जाए। उपखण्ड अधिकारियों को भी चिकित्सालयों का प्रभावी निरीक्षण करने तथा समस्त व्यवस्थाएं देखने के निर्देश दिए गए। उन्होंने नगर निगम को निर्देशित किया कि सड़क के किनारे कहीं कचरे के ढेर नहीं लगाए। वर्षाकाल निकट है ऎसे में रोड कटिंग भी नहीं की जाए। जहां जरूरी हो वहां भुगतान नगर निगम प्राप्त करें तथा कार्य होने पर नगर निगम ही उसे ठीक कराएं।
जिला कलक्टर ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ को निर्देश दिए कि मेट एवं जेटीएस के प्रशिक्षण आयोजित करें। मेट के पद पर 50 प्रतिशत महिलाओं को लगाया जाए। प्रशिक्षण का कार्य ब्लॉक स्तर पर हो जिसमें लिखित एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण की परीक्षा आयोजित कर उत्तीर्ण होने वाले मेटों को काम पर लगाया जाए। उन्होंनग चारागाह विकास के लिए प्रत्येक पंचायत में सौ फलदार पौधे लगाए जाए। पौधे निकटतम नर्सरी से उपलब्ध होंगे। जिसकी जानकारी पंचायतों को उपलब्ध कराने के लिए सहायक वन संरक्षक को निर्देशित किया।
बैठक में जिला कलक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे फसल कटाई से संबंधित शैड्यूल की जानकारी सभी को दें। जिसे राजीव सेवा केन्द्र तथा पंचायत पर चस्पा की जाए। प्रशिक्षण के दौरान संबंधित कृषक भी उपस्थित रहे। इसी प्रकार गिरदावरी के समय भी सभी कृषकों को इसकी जानकारी दें।

अधिकारी मोबाइल फोन बंद रखेंगे तो गम्भीरता से लिया जाएगा
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बैठक में कहा कि वर्तमान में पानी एवं बिजली महत्वपूर्ण हैं ऎसे में इन विभाग के सहायक एवं कनिष्ठ अभियंता लोगों की समस्याएं सुनकर उनका समाधान करें। यदि अभियंता अपना मोबाइल स्वीच ऑफ रखते है तो इसे गम्भीरता से लिया जाएगा। उन्होंने पेयजल अधिकारियों को पेयजल वितरण में क्लोरीन की मात्रा पर्याप्त डालने के निर्देश दिए साथ ही हैण्डपम्प रिपेयर अभियान में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।

ऊर्जा एप का व्यापक प्रचार प्रसार करें
जिला कलक्टर ने डिस्कॉम अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऊर्जा विभाग के द्वारा बनाए गए ऊर्जा एप का व्यापक प्रचार प्रसार कर उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी दें। उन्होंने कहा कि बिजली की कोई कमी नहीं है। ऎसे में डिस्कॉम ग्रामीण क्षेत्रों 24 घण्टे बिजली उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि शटडाउन लिए जाने से पूर्व उसकी सूचना समाचार पत्रों में आवश्यक रूप से दी जाए। निर्धारित समय से अधिक का शटडाउन नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही एटीएनसी लोसेस कम हो तथा ट्रीपिंग भी नहीं होनी चाहिए।

समारोह की एनओसी पूर्ण निरीक्षण के पश्चात दी जाए
जिला कलक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि भीड़भाड़ वाले समारोह आयोजन के लिए एनओसी जारी करने से पूर्व अधिकारी स्वयं मौका विजिट करें तथा समस्त सुरक्षा उपाय सुनिश्चित होने के पश्चात ही समारोह के लिए एनओसी जारी की जाए।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर एवं विनय शर्मा, सहायक वन संरक्षक श्री लोकेश कुमार सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक 25 को
अजमेर, 24 जून। जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक 25 जून को अपरान्ह 12 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद कुमार सेंगवा ने यह जानकारी दी।

स्वरोजगार के लिए ग्राम पंचायतों पर लेगेंगे रोजगार मेले
आरएसएलडीसी की बैठक सम्पन्न
अजमेर, 24 जून। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कौशल विकास एवं आजीविका निगम के जिला प्रबंधक को निर्देश दिए है कि वे विभिन्न तकनीकी योग्यता बेरोजगारों के लिए गुरूवार 27 जून को ग्राम पंचायत स्तर पर स्वरोजगार मेलों का आयोजन करें।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कौशल विकास एवं आजीविका निगम की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात व्यक्ति को रोजगार से जोड़ा जाए। इसके लिए उनका सही मार्ग दर्शन जरूरी है। प्रयास यह किया जाए कि शत प्रतिशत प्रशिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मिले।
उन्होंने कहा कि आगामी 27 जून को प्रति ग्राम पंचायत पर ग्रामसभा का आयोजन होगा। जहां अधिकाधिक ग्रामीणजन उपस्थित रहेंगे। ऎसे में प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्वरोजगार मेलों का आयेाजन किया जाकर तकनीकी योग्यता प्राप्त बेरोजगारों को रोजगार के लिए पंजीकृत कर उन्हें रोजगार संबंधी जानकारी प्रदान करें तथा रोजगार से जोड़ने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आजीविका निगम निगम द्वारा इसे अतिरिक्त भी समय-समय पर जहां बेरोजगारों की संख्या अधिक है वहां भी समय -समय पर शिविरों का आयोजन कर उन्हें लाभान्वित करें।
बैठक में निगम के जिला प्रबंधक श्री अमित कुमार ने बताया कि निगम द्वारा वर्तमान में 7 विभिन्न तकनीकी के माध्यम से एक हजार से अधिक बेरोजगारों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव सहित श्रम, उद्योग, आईटीआई, नेहरू युवा केन्द्र एवं बैंक के अधिकारीगण उपस्थित थे।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना
जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक 27 को
अजमेर, 24 जून। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के सफल एवं सुव्यवस्थित संचालन के लिए 27 जून को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया जाएगा। उप निदेशक महिला अधिकारिता श्री जितेन्द्र शर्मा ने यह जानकारी दी।

प्राप्त परिवादों को निर्धारित समय में निस्तारित करें – अतिरिक्त जिला कलक्टर
अजमेर, 24 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रतिदिन आमजन एवं राजकीय विभागों द्वारा प्राप्त परिवादों / पत्रों को निर्धारित समय सीमा में निस्तारित करें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्टार मार्क पत्रों के निस्तारण संबंधी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि प्राप्त परिवादों एवं पत्रों पर स्टार मार्क अथवा 5 दिवस की समय सीमा में तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने संबंधित निर्देश अधिकारियों को दिए गए है। इस कार्य के लिए वे प्राप्त परिवादों / पत्रों तथा संबंधित अधिकारियों से प्राप्त तथ्यात्मक रिपोर्ट की समीक्षा कर एवं प्राप्त परिवादों का त्वरित निस्तारण कर समय -समय पर की गई कार्यवाही से अवगत कराएं।

error: Content is protected !!