केन्द्रीय सहायक सचिव ने गा्रमीणों को दिलाई जल शक्ति अभियान की प्रतिज्ञा

अजमेर, 15 जुलाई। जल शक्ति अभियान के तहत केन्द्र से आये सहायक सचिव श्रीमान् श्रीनिधि बी. टी. ने आज पीसांगन पंचायत समिति के पुष्कर के समिपस्थ ग्राम बागोलाई व देवनगर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुये अभियान की जानकारी प्रदान की एवं जल शक्ति अभियान में जल संरक्षण किये जाने की ग्रामीणों को प्रतिज्ञा दिलाई तथा इसे जन आंदोलन बनाने का आवहान किया।

क्षेत्र मेें कृषि व उधानिकी गतिविधियों क्रमशः ग्रीन हाउस, फल- बगीचे, गुलाब व सब्जियों में सूक्ष्म सिंचाई पद्धति से जल के कुशलतम उपयोग की तकनिकी को देखा एंव किये जा रहे कार्यो की सराहना की। मौके पर कृषकों को संबोधित करते हुए। जल की प्रत्येक बूंद से अधिक पैदावर लेने की आवश्यकता बताई। इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने ख्ेती मे जल की महत्ता व जल का उपयोग सीधा ही पौधों की जड़ो में किये जाने पर जोर दिया व कृषकों को याद दिलाया की इन्द्र देव वहीं वर्षा करते हैं जहॉ हरियाली व नमी होती है अतः अधिक से अधिक पौधा रोपण किये जाये।

इस अवसर पर कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री वी के शर्मा ने कृषकों को जल संरक्षण करने व जल का उपयोग सूक्ष्म सिंचाई पद्धति, फव्वारा, पाईप लाईन के माध्यम से करने की अपील की।

ग्राम पंचायत देवनगर के सरपंच श्री बीरम लाल, उप सरपंच श्री महेन्द्र सिंह एंव कड़ेल सरपंच श्री महेन्द्र सिंह तथा ग्रामीणों ने सहायक सचिव का स्वागत किया। मौके पर श्री श्रीनिधि ने उपस्थित ग्रामीणों को जल शक्ति अभियान के बारे में विस्तार से बताया व इस मौके पर पौधारोपण भी किया।

भ्रमण के दौरान सहायक निदेशक कृषि श्री संजय तनेजा, सहायक निदेशक उधान डॉ के. पी. सिंह कृषि अनुसंधान अधिकारी डॉ. दिनेशचन्द, सहायक अभियंता पं. स. पीसांगन श्री राजीव माथुर, श्री राजेश भोगावत, श्री विष्णु सांखला आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!