जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन

अजमेर, 08 अगस्त। जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा है कि जिले में शान्ति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हम सभी की प्राथमिकता है। समिति के सदस्य अपने -अपने क्षेत्र में नजर रखते हुए इसे कायम रखने का प्रयास करें।
जिला पुलिस अधीक्षक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्य जब भी उनके क्षेत्र में कोई धार्मिक आयोजन/उत्सव हो ऎसे में वहां सौहार्द बनाए रखने में मददगार बने। उन्होंने बताया कि इस समिति का उद्ेश्य भी जिले भर में शान्ति एवं सौहार्द बनाए रखना है। उसी अनुरूप समिति के सदस्य अपने -अपने क्षेत्र में कार्य करें।
उन्होंने कहा कि आगामी 15 अगस्त, ईद, सावन का अन्तिम सोमवार तथा हाल ही धारा 370 एवं 35ए में हुए बदलाव को देखते हुए किसी क्षेत्र में कोई परेशानी पैदा नहीं हो इसके लिए समिति के सदस्य नजर रखे तथा उसकी पुलिस को जानकारी दें। क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था बनी रहे तथा साम्प्रदायिक सद्भाव में कमी ना हो इसके लिए सभी अलर्ट मोड में रहे। शान्ति व्यवस्था बनाए रखना हम सभी की जिम्मेदारी है ताकि आने वाले त्यौहारों को बेहतर ढंग से बनाया जा सके।
जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ईद पर मस्जिदों के आसपास पुलिस जाप्ता रखा जाएगा। वहीं कावड़ि़यों के साथ चलने वाले डीजे की आवाज भी धीमी रहे। ऎसा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना की जानकारी देने के लिए पुलिस मोबाइल नम्बर जारी करेगी। जिसे पुलिस नियंत्रण कक्ष द्वारा मॉनिटर किया जाएगा। यातायात को अच्छा बनाने के लिए भी पूरा प्रयास रहेगा।
बैठक में जिलेभर से आए विभिन्न समिति के सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र की स्थानीय समस्याओं से प्रशासन को अवगत कराया। जिनमें नमाज वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस जाप्ता रखने, डीजे की आवाज धीमी रखने, सोशल मीडिया पर गलत चीज चलने की जानकारी पुलिस को देने के लिए नम्बर जारी करने, आगामी सितम्बर माह में पुष्कर के सावित्री मेला में पुख्ता व्यवस्था करने, शहर में यातायात व्यवस्था के लिए जाप्ता सुदृढ़ करने संबंधी समस्याओं की जानकारी दी गई।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव, उपखण्ड अधिकारी अर्तिका शुक्ला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर सरिता सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआईडी श्री सुरेन्द्र सिंह भाटी, सीओ साउथ श्री हर्षवर्धन, सहित शान्ति समिति के समस्त सदस्यगण उपस्थित थे।

जनसुनवाई में मिली राहत, समस्याओं का हुआ समाधान
अजमेर, 08 अगस्त। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। बैठक में आए परिवादियों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया गया। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि निर्धारित समय सीमा में कार्यवाही कर फरियादियों को राहत प्रदान करें।

जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा के निर्देश पर आज कलेक्ट्रेट स्थित श्री राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री कुंवर राष्ट्रदीप, एडीए के आयुक्त श्री निशान्त जैन, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री आनन्दीलाल वैष्णव, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री कैलाश चंद लखारा, जिला परिषद के सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारियों ने जिले के विभिन्न हिस्सों से आए परिवादियों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया।
जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति में अतिक्रमण, अवैध कब्जा, बकाया भुगतान, सड़क, नाली सहित विभिन्न प्रकरणों में शिकायतें दर्ज कर सभी उपखण्ड अधिकारियों, अजमेर विकास प्राधिकरण, अजमेर नगर निगम, पशुपालन विभाग एवं अन्य विभागों को समस्याओं का समयबद्ध निराकरण करने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी अर्तिका शुक्ला सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

पुष्कर में 47 मिली मीटर वर्षा दर्ज
अजमेर, 08 अगस्त। जिले में एक जून से अब तक 419.59 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज हुई है। गुरूवार प्रातः समाप्त हुए गत् 24 घण्टों में सर्वाधिक वर्षा पुष्कर में 47 मिली मीटर दर्ज की गई। जबकि अजमेर में 13, श्रीनगर में 10, गेगल में 10, गोविंदगढ़ में 20, बुढ़ा पुष्कर में 40, नसीराबाद में 24, पीसांगन में 27, मांगलियावास में 42, किशनगढ़ में 12, अरांई में 11, ब्यावर तहसील में एक, ब्यावर सहायक अभियंता में 2, जवाजा में 24, टाटगढ़ में 41, सरवाड़ में 17, सरवाड़ पुलिस थाना में 16, गोयला में 17, केकड़ी में 17, सांवर में 16, भिनाय में 32, मसूदा में 2, बिजयनगर में 10 तथा नारायण सागर में 5 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है।

जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 9 को

अजमेर, 08 अगस्त। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 9 अगस्त शुक्रवार को अपरान्ह 12 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री अर्जुन सिंह राठौड़ ने यह जानकारी दी।

डीएमसीएई की बैठक 13 को

अजमेर, 08 अगस्त। जिला स्तर पर गठित डीएमसीएई की बैठक 13 अगस्त को प्रातः 11 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!