राष्ट्रीय पोषण अभियान की बैठक आयोजित

ब्यावर, 09 अगस्त। उप खण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह सन्धु की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण अभियानप की द्वितीय त्रौमासिक बैठक शुक्रवार को उप खण्ड अधिकारी सभागार में आयोजित हुई।
बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री नितेश यादव ने बताया कि इस बैठक में अभियान में जून माह तक की गई प्रगति की समीक्षा की गई। समेकित बाल विकास सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के बारे में चर्चा की गई। साथ ही सेवाओं के प्रबोधन एवं पर्यवेक्षण के साथ-साथ विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय के बारे में विचार विमर्श किया गया।
उन्होंने बताया कि क्षेत्रा के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को भवनयुक्त किये जाने की दिशा में गम्भीरतापूर्वक कार्य करने के लिए उप खण्ड अधिकारी श्री सन्धु ने आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। श्री सन्धु ने कहा कि भवन रहित केेन्द्रों को पंचायत के माध्यम से भूमि उपलब्ध करवाने के लिए प्रत्येक स्तर पर फोलो किया जाए। विभागीय भवनों की भी आवश्यकतानुसार मरम्मत की जानी चाहिए। इन भवनों के लिए चारदीवारी निर्माण के लिए विविध स्त्रोतों पर भी ध्यान दिया जाए। इसी प्रकार प्रत्येक केन्द्र में कार्यशील शौचालय होना आवश्यक है। विभागीय भवन वाले केन्द्रों पर जन स्वास्थ्य अभियात्रिंकी विभाग के माध्यम से जल सम्बन्ध अथवा हेण्डपम्प के माध्यम से पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अन्य संसाधनों के लिए भामाशाहों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग भी लिया जा सकता है। डीएफएमटी के माध्यम से संसाधन जुटाने के लिए सम्बन्धित विभाग से प्रस्ताव बनवाये जाए।
इस अवसर पर तहसीलदार श्री दिनेश शर्मा, विकास अधिकारी डाॅ. विजेन्द्र शर्मा, जवाजा के ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अमित सोनी, ब्लाॅक मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. जाशी, जन स्वास्थ्य अभियात्रिंकी विभाग के श्री कमल बोहरा, महिला पर्यवेक्षक श्रीमती हंसा जोशी, अनिता मीणा एवं मनोज भट्ट उपस्थित थे।

प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना
आपदा के 72 घण्टे के अन्दर बीमा कम्पनी को सूचित करें

ब्यावर, 09 अगस्त। जिले में विगत कुछ दिनों से निरन्तर हो रही वर्षा के कारण से यदि फसलों में जल प्लावन की स्थिति के कारण फसल की क्षति होने पर कृृषकों से आह्वान किया जाता है कि आपदा के 72 घण्टे के अन्दर बीमा कम्पनी को टोल फ्री नम्बर पर तथा लिखित में सात दिवस के अन्दर सम्बन्धित को सूचित किया जाना चाहिए।
उप खण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह सन्धु ने बताया कि प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना अन्तर्गत बुवाई से कटाई फसल स्थिति में ओला वृष्टि भू-स्खलन , बादल फटना प्राकृतिक आग व जल प्लावन की स्थानिक आपदाओ से अधिसूचित फसल की क्षति की स्थिति में कृृषक को 72 घण्टे के अन्दर जिले हेतु अधिकृत बीमा कम्पनी फ्यूचर जेनेराली इण्डिया इंश्योरेन्स कम्पनी लि. के टोल फ्री नम्बर 18002664141 पर तथा लिखित में सात दिवस में अपने बैंक ,बीमा एजेन्ट के माध्यम से अथवा कृषि विभाग के माध्यम से सूचित करने का प्रावधान है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!