सिंध स्मृति दिवस पर सिंधी संगीत समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम

अजमेर, 14 अगस्त। विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को प्राचीन व महान सिंधी सम्यता व संस्कृति के साथ ही हमारे गौरवशाली इतिहास व महापुरूषों की जानकारी देनी चाहिए जिससे वे गर्व की अनुभूति करे तथा उनके मन में इसके प्रति श्रद्धा व सम्मान का भाव जगे। देवनानी आज सिंधी संगीत समिति द्वारा राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद के सहयोग से सिंध स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

सिन्ध के बिना, हिन्द अधूरा
देवनानी ने कहा कि सिन्ध के बिना हिन्द अधूरा है। विभाजन के समय सिंध को अखण्ड भारत से अलग कर दिया गया तथा कई कष्ट उठाकर व संघर्ष कर वहां रहने वाले सिंधी परिवार पाकिस्तान में अपनी चल-अचल सम्पतियों को छोड़कर भारत आ गए। अपना सबकुछ सिंध में छोड़ कर आए सिंधी परिवार अपने पुरूषार्थ के बल पर आज फिर सभी क्षेत्रों में सफलता की बुलंदियों को छू रहे है। उन्होंने कहा कि यह सब हमारी समृद्ध संस्कृति व संस्कारों तथा इतिहास से मिली प्रेरणा से ही सम्भव हो पाया है।

सामाजिक कार्यकर्ताओं का सम्मान
सिंधी संगीत समिति के कार्यकारी अध्यक्ष रमेश चेलानी ने बताया कि सिंध स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले सिंधी समाज के प्रमुख व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्वतंत्रता सैनानी ईशरसिंह बैदी, खुशालदास बसवाला, नारायणदास हरवानी, तेजभान आसवानी, सांई टेउराम, किशनचन्द ज्ञानी, छांगोमल जेठानी, आसकरण केसवानी, विजय शाहनी, गोविन्द खटवानी को सम्मानित किया गया।
देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति
समिति के अध्यक्ष घनश्याम भूरानी ने बताया कि कार्यक्रम में विधायक देवनानी मुख्य अतिथि, अध्यक्षता समाजसेवी नारायणदास हरवानी, विशिष्ट अतिथि कमला गोकलानी, विजय शाहनी, गोविन्द खटवानी थे। कार्यक्रम में सिंधी लोक गायक घनश्याम भगत व उनकी टीम ने अपनी प्रस्तुति दी। इसके साथ ही राम खूबचंदानी, लता ठारवानी, पूनम नवलानी, गोविंद हरजानी ने भी देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी। विद्यार्थियों द्वारा भी कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दी गई। पालनपुर के परमानंद प्यासी द्वारा कार्यक्रम में प्रस्तुति दी गई।
समिति के संरक्षक मनोहर मोटवानी ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारम्भ भगवान झूलेलाल के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया । कार्यक्रम का संचालन भरत गोकलानी द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अजमेर के सिंधी समाज के लोग शामिल हुए।
रमेश चेलानी
कार्यकारी अध्यक्ष
मो. 9928089999

Leave a Comment

error: Content is protected !!