जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

अजमेर, 22 अगस्त। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक गुरूवार को सांसद श्री भागीरथ चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
सांसद ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस बैठक के माध्यम से आमजन के बीच सेतू का काम करते हुए पात्र परिवारों को विभिन्न राजकीय योजनाओं का अधिकतम लाभ दिलाए ताकि उन्हें मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी इसमें निष्पक्षता एवं नीतिगत कार्यो में सहभागिता से कार्य करें। उन्होंने नरेगा जैसी महत्वपूर्ण योजना में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के परिवारों को प्राथमिकता से लगाने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में जिन तालाबों का रखरखाव पंचायत के पास है वे उसे अच्छी तरह देख लें ताकि पानी की आवक बनी रहे। गांव में जो मॉडल तालाब स्वीकृत है उसकी भी देखरेख करें। उन्होंने किशनगढ़ से अरांई के सड़क कार्य को शीघ्र पूर्ण करने, गांरटी पीरियड की सड़कों का ध्यान रखे, पात्र परिवारों को सामाजिक सुरक्षा योजना का पूरा लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामोत्थान शिविरों में श्रम विभाग का प्रतिनिधि आवश्यक रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक विद्यालय का सर्वे कर वहां शौचालय सुविधा उपलब्ध है अथवा नहीं, की जानकारी उपलब्ध कराए।
उन्होंने पेयजल अधिकारियों से कहा कि बीसलपुर बांध के भर जाने के उपरान्त अब जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्टे में लोगों को पेयजल मुहैया कराने के प्रयास करें। उन्होंने हवाई अड्डा किशनगढ़ के समीप पोल्ट्री फॉर्म के खुलने से मक्खियों की समस्या पर भी ध्यान देने के लिए कहा। सांसद ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पेयजल संबंधी कार्यों को तीन माह में पूर्ण करने, पुष्कर सरोवर के घाटो पर सफाई व्यवस्था रखने, ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकाधिक फॉर्म पोण्ड का निर्माण कराने, रेलवे को अंडरपास में पानी भराव की समस्या को दूर करने तथा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जर्जर भवनों को चिन्हित करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में अजमेर दक्षिण विधायक श्रीमती अनिता भदेल, ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत एवं पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने भी अपने -अपने क्षेत्र में आने वाली समस्याओं को दूर करने एवं योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन किए जाने की आवश्यकता भी बतायी।
बैठक में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने विभिन्न विकास योजनाओं में अब तक हुई प्रगति एवं क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि 12 तहसीलों का भू अभिलेखों को ऑनलाइन कर दिया गया है।
इस मौके पर नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, समस्त पंचायत समिति के प्रधान, नगर पालिका के अध्यक्ष, सरपंच संघ के अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह सहित समस्त विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 4 को
अजमेर, 22 अगस्त। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक आगामी 4 सितम्बर को प्रातः 11 बजे जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित की जाएगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने यह जाानकारी दी।

error: Content is protected !!