प्रत्येक व्यक्ति तक चिकित्सा सुविधाओं की पहुंच सरकार का लक्ष्य

पीएचसी की तर्ज पर बनेंगे जनता क्लीनिक
प्रदेश में और बढ़ेंगे मेडिकल कॉलेज व सीटें
168 बीघा भूमि पर बनेगा अजमेर मेडिकल कॉलेज का नया भवन
सुपर स्पेशलिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा अजमेर अस्पताल

अजमेर, 5 सितम्बर। चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश के पिछड़े एवं वंचित क्षेत्रों को उनके घर के पास ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू होने वाले जनता क्लीनिक पीएचसी की तर्ज पर विकसित किए जाएंगे। इनमे प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पर मिलने वाली सभी सुविधाएं मिलेंगी। जयपुर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इनकी शुरुआत होगी। प्रदेश में मेडिकल कॉलेज व सीटों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी। अजमेर में कायड़ क्षेत्र में 168 बीघा भूमि पर मेडिकल कॉलेज का नया भवन बनेगा। अजमेर में सुपर स्पेशलिटी चिकित्सा सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।
चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डा.ॅ रघु शर्मा ने आज अजमेर में आयोजित जवाहर लाल नेहरू मेडकिल कॉलेज के वार्षिक उत्सव वेंचुरा 2019 में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक व्यक्ति को उसके घर के आसपास चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है। ताकि लोगों को योजना का पूरा लाभ मिल सके। बड़े अस्पतालों के साथ ही सामान्य बीमारियों के उपचार के लिए जनता क्लीनिक की शुरुआत की जा रही है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह योजना जयपुर जिले से प्रारम्भ होगी। यहां पर पीएचसी स्तर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
उन्होंने कहा कि अजमेर में मेडिकल कॉलेज बहुत पुराने भवन में चल रहा है। इसे कायड़ में 168 बीघा भूमि पर नया भवन बना कर शिफ्ट किया जाएगा। अजमेर में मेडिकल की सुपर स्पेशलिटी सुविधाओं का विकास किया जाएगा। अजमेर में मेडिकल कॉलेज की सीटें बढ़ी हैं। इसे और बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं । अजमेर में र्काडियो और न्यूरो विभागों में नई नियुक्तियां भी की गयी हैं। सरकार का यह प्रयास है कि प्रत्येक जिले में सरकारी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खुले। इसके लिए केन्द्र को 8 कॉलेजों के प्रस्ताव भी भिजवाएं गए हैं।
डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए भी गम्भीरता से काम कर रही है। कांगो बीमारी की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। इसी तर्ज पर अन्य बीमारियों के उपचार के लिए भी हम पूरी क्षमता के साथ काम कर रहे हैं। सरकार ने निशुल्क दवा योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया है यहां के सिस्टम को देखने के लिए बाहर के राज्य के प्रतिनिधि भी आ रह है। सरकार ने हार्ट, कीडनी एवं कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों की दवा भी इस योजना के दायरे में ली है। जिससे अब 712 तरह की दवाईयां मरीजों को निशुल्क उपलब्ध होगी।
उन्होंने बताया कि चिकित्सा क्षेत्र में रैंकिंग की दृष्टि से प्रदेश प्रथम स्थान पर रहा है। कुपोषण एवं एनिमिया मुक्त राजस्थान के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। हाल ही दिल के छेद की बीमारी के ईलाज के लिए ‘‘दिल विदाउट बिल’’ का एमओयू भी हुआ है। जिसमें मरीज को राजकोट अहमदाबाद आने-जाने का किराया भी सरकार वहन करेगी। राईट टू हैल्थ के तहत राजस्थान निरोगी बने इसके लिए नशे की प्रवृति रोकने के लिए हुक्काबार बंद किए है। वहीं ई सिगरेट को भी बैन किया गया है। साथ ही आयुष्मान योजना को भी प्रारम्भ किया गया है।
इस मौके पर चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री ने महाविद्यालय की छात्रा गरिमा के प्रयासों से 6.50 लाख रूपए की लागत से हुए निर्माण का लोकार्पण पट्टिका का अनावरण भी किया। उन्होंने महाविद्यालय में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल एवं प्रमाण पत्र भी वितरित किए।
समारोह में राजस्थान यूनिर्वसिटी ऑफ हैल्थ साइेंसेस के वाईस चांसलर डॉ. आर.बी.पंवार ने कहा कि महाविद्यालयों में छात्रों को रिसर्च, हैल्थ केयर एवं मरीजों की देखभाल का अध्यन महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण रिसर्च का प्रकाशन भी किए जाने की जरूरत है। उन्होंने प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों में सीटे बढ़ाए जाने के लिए चिकित्सा मंत्री का आभार भी व्यक्त किया।
इस मौके पर मेडिकल कॉलेज के प्रचार्य एवं नियंत्रक डॉ. वीर बहादुर सिंह ने सभी का स्वागत किया तथा बताया कि वर्तमान में महाविद्यालय में 200 रिकोगनाईज सीटे उपलब्ध है तथा 250 का प्रस्ताव भिजवाया हुआ है। इसी प्रकार पीजी के लिए 119 सीटे हैं तथा 124 सीटे और बढ़ाने के लिए केन्द्र को प्रस्ताव भेजा है। उन्होंने बताया कि चिकित्सा मंत्री के प्रयासों से आज प्रदेश का नाम स्मोकिंग के विषय पर विश्व मानचित्र पर आया है। एमएनडीवाई स्कीम में भी प्रदेश को प्रथम स्थान पर लाए है।
समारोह में मेडिकल कॉलेज छात्र संघ के अध्यक्ष श्री नितेश ने भी विचार व्यक्त किए। अन्त में आभार डॉ. आर.के.माथुर ने व्यक्त किया। इस मौके पर चिकित्सा क्षेत्र के समस्त पदाधिकारी उपस्थित थे।

श्री पुष्कर पशु मेला सलाहकार समिति की बैठक शुक्रवार को
अजमेर, 5 सितम्बर। श्री पुष्कर पशु मेला 2019 की सलाहकार समिति की प्रथम बैठक शुक्रवार 6 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। पशु पालन के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा ने यह जानकारी दी।

किशनगढ़ में 42 मिली मीटर वर्षा दर्ज
अजमेर, 5 सितम्बर। जिले में गुरूवार प्रातः समाप्त हुए गत् 24 घण्टों में सर्वाधिक वर्षा किशनगढ़ में 42 मिली मीटर दर्ज की गई। जबकि अजमेर में 30, श्रीनगर में 9, गेगल में 8, पुष्कर में 4, गोविंदगढ़ में 3, बुढा पुष्कर में 10, नसीराबाद में 6, पीसांगन में 2, मांगलियावास में 8, बांदरसिंदरी में 4, अरांई में 10, ब्यावर में 1, ब्यावर सहायक अभियंता में 1, जवाजा में 2, टाटगढ़ में 5, सरवाड़ में 12, सरवाड़ पुलिस थाना में 7, गोयला में 4, केकड़ी में 30, सांवर में 2, भिनाय में 15 तथा बिजयनगर में 3 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में एक जून से अब तक 653.12 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज हुई है।

error: Content is protected !!