90 ए के लिए किए जा सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

अजमेर, 15 अक्टूबर। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा 90 ए भू रूपांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध करवायी गई है।
अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री गौरव अग्रवाल ने बताया कि अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा आम जनता की सुविधा के लिए सूचना प्रौद्याोगिकी एवं संचार विभाग के माध्यम से विकसित नई ऑनलाइन सुविधा प्रारम्भ की गई है। इस सेवा के द्वारा ई मित्र केन्द्र के माध्यम से या स्वयं अपने ही कम्प्यूटर से या मोबाइल से 90 ए की कार्यवाही हेतु प्रार्थीगण आवेदन कर सकते है।
उन्होंने बताया कि इस सेवा के द्वारा व्यक्ति/ प्रार्थी को अपनी जमीन का कंवर्जन कराना हो तो वह इस माध्यम से अब ऑनलाइन कंवर्जन करा सकता है। इसमें प्रार्थी को केवल इतना करना है कि किसी ई मित्र संचालक के पास में जाकर नगरीय विकास विभाग की साईट पर अपना आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया से कर। आवेदन प्रक्रिया के लिए एक विडियो भी साइट पर अपलोड किया गया है, जिससे की आमजन उसे देखकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।
उन्होंने बताया कि अजमेर विकास प्राधिकरण को आम जनता मांग कर रही थी कि कुछ इस तरीके की भूमि कंवर्जन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की जाए जिससे की लोगों को ऑफिस भ्ज्ञी ना आना पड़े औश्र अपने घर या अपने पास किसी भी ई मित्र केन्द्र से भ्ज्ञी ऑनलाइन फॉर्म भरकर 90 ए सुविधा का उपयोग किया जा सके। इस पर अजमेर विकास प्राधिकरण ने बड़ा कदम उठाते हुए 4 अक्टूबर 2019 से ऑनलाइन प्रक्रिया को लाईव कर दिया है। अजमेर वासियों से अनुरोध है कि वे इस सुविधा का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाए व अपनी भूमि का कंवर्जन ऑनलाइन प्रक्रियाके माध्यम से करवा सकते है।

error: Content is protected !!