श्री पुष्कर मेला 2019 : सांस्कृतिक रंगों से सराबोर होगा पुष्कर मेला

अजमेर, 19 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला 2019 के आयोजन से संबंधित बैठक में अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं चौकस रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मेले में आयोजित होने वाले विभिन्न आयोजनों की भी तैयारियों की समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देश दिए गए की सड़क, पानी, बिजली, पशुपालन सहित अन्य व्यवस्थाएं समय पर पूरी हो। मेले में आने वाले पशुपालकों एवं श्रृद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने शनिवार को जिला पुलिस अधीक्षक कु. राष्ट्रदीप के साथ आरटीडीसी होटल पुष्कर में मेले की तैयारियों की समीक्षा की तथा सभी से प्राप्त सुझावों के आधार पर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में आने वाले श्रृद्धालुओं, पशुपालकों और पशुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। आमजन भी प्रशासन के साथ सहयोग बनाए रखे।
उन्होंने पेयजल आपूर्ति और विद्युत व्यवस्था की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में पानी व बिजली व्यवस्था सुचारू बनी रहे। उन्होंने पुष्कर शहर में पेयजल की समस्या सामने आने पर अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि वे जिन जिन क्षेत्रों में पानी की शिकायते आ रही है। उनका सर्वे कर दो दिवस में पेयजल व्यवस्था सुचारू करें। विभाग का सहायक / कनिष्ठ अभियंता फोन स्वीच ऑन नहीं रखे तथा हर फोन अटैंड करें। अधिशाषी अभियंता भी प्रतिदिन पेयजल वितरण की मॉनिटरिंग करेंगे। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गय कि कही पर भी खुले तार नहीं रहे तथा मेला क्षेत्र में कहीं केबल डालने के कार्य के कारण गड्डे खुदे हुए नहीं रखे। मेला अवधि में 24 घण्टे मे पेयजल आपूर्ति होगी। इसके लिए डेढ़ एमएलडी पानी अतिरिक्त लिया जाएगा।
उन्होंने पुष्कर नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में सफाई का पर्याप्त माकुल इंतजाम रहे। नगर पालिका क्षेत्र की टूटी सड़कों के पैचवर्क तत्काल करें। सड़कों पर सीवर का पानी नहीं आए तथा परिक्रमा मार्ग में रोशनी की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सफाई कार्य में आवश्यकतानुसार सफाईकर्मी भी बढ़ाए जाए। जिला कलक्टर ने मेला क्षेत्र में घाटों की सफाई, स्लाईडिंग और पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम की समीक्षा करते हुए कहा कि मेले के दौरान दीपदान और स्नान के लिए भारी भीड़ उमडेगी इससे संबंधित सभी विभाग अलर्ट रहे। पुष्कर सरोवर पर गोताखोर तैनात रहे ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके।
जिला कलक्टर ने कहा कि रोडवेज बसों का संचालन, पार्किंग और ट्रेफिक व्यवस्था इस तरह रखी जाए की यातायात सुगम हो। मेला अवधि में रोडवेज 120 बसे लगाएगा। उन्होंने रोडवेज की नागौर एवं बीकानेर डिपो की बसों द्वारा पुष्कर की सवारी भी लेने के लिए निर्देशित किया। भारी वाहन मेला क्षेत्र के बाहरी क्षेत्र से ही निकाले जाए। उन्हें अन्दरूनी क्षेत्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को नौसर घाटी से पुष्कर तक पैचवर्क कार्य शीघ्र करने वहीं एडीए को उनकी सड़कों की मरम्मत, पैदल यात्रियों के लिए सड़क पर रोशनी की व्यवस्था, सुखे शौचालयों का निर्माण तथा मेल क्षेत्र में जगह-जगह पानी की पेयजल टंकिया रखने के भी निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए कि पशुओं के पंजीयन के साथ ही उनकी स्वास्थ्य जांच करायी जाए। बैठक में बताया गया कि रसद विभाग द्वारा मेला क्षेत्र में उचित मूल्य की दुकाने, खाने के पैकेट की व्यवस्था की जाएगी। अजमेर डेयरी द्वारा 24 घण्टे दूध एवं उसके उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। मेला क्षेत्र में चिकित्सा विभाग द्वारा 6 अस्थायी डिस्पेंशरिया तथा एक मोबाइल टीम लगायी जाएगी। सभी जगह पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रहेगी।
इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक कुं राष्ट्रदीप ने कहा कि मेला अवधि के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए अतिरिक्त जाप्ता लगाते हुए किसी को सुरक्षा एवं यातायात संबंधी कोई कठिनाई नहीं आने देंगे। पुलिस अधिकारी निरन्तर प्रबुद्धजनों के सम्पर्क में रहेंगे। किसी भी गम्भीर समस्या के लिए उन्हें भी अवगत कराया जा सकता है।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी देविका तोमर तथा पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा ने मेला क्षेत्र में अब तक की गई तैयारियों की जानकारी दी।
बैठक में पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर, विधायक श्री सुरेश रावत, नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा एवं श्री कैलाश चंद लखारा, उपखण्ड अधिकारी देविका तोमर, आईएएस प्रशिक्षु नित्या के, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, एडीए के सचिव श्री किशोर कुमार सहित समस्त पार्षद, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक तथा संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

नगरीय विकास मंत्री रविवार को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे
अजमेर, 19 अक्टूबर। स्वायत शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग तथा विधि एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री श्री शान्ति धारीवाल रविवार 20 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे अजमेर स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक लेंगे। तत्पश्चात वे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

error: Content is protected !!