रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ पुष्कर मेले का शुभारम्भ

अजमेर, 4 नवम्बर। विश्व प्रसिद्ध श्री पुष्कर पशु मेले का सोमवार को सरोवर पूजन, पारम्परिक पूजा अर्चना, ध्वजारोहण एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ शुभारम्भ हुआ।
सोमवार को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा एवं जिला पुलिस अधीक्षक कुं राष्ट्रदीप ने पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों के साथ जयपुर घाट पर पुष्कर सरोवर का विधिवत पूजन किया। मंत्रोच्चारण के साथ पूजन श्री नरेश रायता ने करवाया। ध्वजारोहण से पूर्व सरोवर पूजन की यह नवाचार किया गया। इसे पुष्कर के समस्त गणमान्य नागरिकों ने सराहा एवं भविष्य में भी जारी रखने के लिए आग्रह किया। सरोवर पूजन में इस बार समस्त प्रशासनिक अधिकारी साफा बांधकर उपस्थित हुए। जिससे पूजन स्थल पर एक अलग ही नजारा बन रहा था। सरोवर पूजन के पश्चात प्रातः मेला मैदान पर अतिथियों को पंडित कैलाश नाथ दाधीच ने मंत्रोच्चारण के साथ विधिवत पूजा अर्चना करवाई, इसके बाद जिला कलक्टर ने ध्वज फहराया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने बताया कि प्रख्यात पुष्कर मेले के लिए सुरक्षा, शांति-व्यवस्था के माकूल बंदोबस्त किए गए है। यहां आने वाले पशुपालकों, पशुओं, श्रद्धालुओं, देसी-विदेशी पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए पुष्कर सरोवर के घाटों, मंदिरों मेला स्थल, बाजारों में यातायात, सुरक्षा समेत अन्य पुख्ता इंतजाम किए है। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि तीर्थराज पुष्कर में आने वाले पशुपालक, देशी-विदेशी पर्यटक यहां पर आध्यात्मिक सुख के साथ मेले की सुखद अनुभव को लेकर वापस लौटेंगे। धार्मिक अनुष्ठान पूर्ण करने के लिए प्रशासन द्वारा मेला क्षेत्र एवं सरोवर पर विशेष व्यवस्थाएं की गई है । सरोवर के आसपास सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है। इनके द्वारा तीर्थ यात्रियों को मार्गदर्शन करने के साथ ही आपात स्थिति से भी निपटा जाएगा।
मेले में ध्वजारोहण के पश्चात अन्तर्राष्ट्रीय नगाड़ा वादक नाथूलाल सोलंकी के दल ने राजस्थानी लोक धुनों के साथ सुरीला नगाड़ा वादन किया। समारोह में परम्परागत राजस्थानी वेशभूषा से सजी लगभग 250 बालिकाओं ने राजस्थानी गीतो पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर मंत्रमुग्ध कर दिया। मेले के दौरान व्यवस्थाओं को सुचारू तरीके से संचालित करने के लिए मेला मैदान के पास ही प्रशासन एवं पुलिस के कैम्प स्थापित किए गए है। मेला स्थल पर सैंड आर्टिस्ट श्री अजय रावत ने रेत से कलाकृति बनायी जिसकी सभी ने प्रशंसा की।
इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि मेला अवधि में तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। वर्दीधारी के साथ-साथ सादा वस्त्रों में भी पुलिसकर्मी तैनात हैं। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र पर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से 24 घण्टे निगरानी की जा रही है। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने के लिए सम्पूर्ण टीम हमेशा तत्पर है।
मैत्री फुटबाल मैचः इस मौके पर स्थानीय व्यक्तियों एवं विदेशी पर्यटकों के मध्य मैत्री फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया। फुटबॉल मैच में स्थानीय लोगों एवं विदेशी पर्यटकों के फुटबॉल मैच का देशी-विदेशी पर्यटकों ने जमकर आनंद लिया।
इस अवसर पर मेला मैदान पर नगर निगम अजमेर की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, आईएएस प्रशिक्षु नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री कैलाश चंद लखारा, श्री सुरेश सिंधी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, मेला मजिस्ट्रेट देविका तोमर, संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग एवं मेला अधिकारी डॉ. अजय अरोड़ा, कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा सहित गणमान्य नागरिक, पशुपालक एवं बडी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक भी मौजूद थे।

ईवीएम का प्रथम रैण्डमाईजेशन मंगलवार को
अजमेर, 4 नवम्बर। नगर निकाय आम चुनाव ब्यावर, पुष्कर एवं नसीराबाद के लिए ईवीएम मशीनों का आवंटन के लिए प्रथम रैण्डमाईजेशन एनआईसी कक्ष कलेक्ट्रेट में मंगलवार 5 नवम्बर को प्रातः 11 बजे किया जाएगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी।

लैंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम 2013
स्थानीय शिकायत समिति के सदस्य मनोनीत
अजमेर, 4 नवम्बर। महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम 2013 के अन्तर्गत जिला स्तर पर गठित स्थानीय शिकायत समिति के सदस्य मनोनीत किए गए है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि समिति में राजस्थान लोक सेवा आयोग की उप सचिव श्रीमती नीतू यादव को अध्यक्ष, स्थानीय निकाय विभाग की उप निदेशक डॉ. अनुपमा टेलर को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। कमेटी के लिए जिला परिषद की मुख्य आयोजना अधिकारी श्रीमती पुष्पा सिंह, राजकीय जनाना चिकित्सालय की अधीक्षक डॉ. कान्ति मेहरड़ा तथा गरीब नवाज महिला एवं बाल कल्याण समिति सदस्य होंगे।

नोडल अधिकारी नियुक्त
अजमेर, 4 नवम्बर। नगर निकाय आम चुनाव ब्यावर, पुष्कर एवं नसीराबाद के दौरान दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को मतदान में सहायता उपलब्ध कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि नगर परिषद ब्यावर के लिए जिला परिषद के सहायक अभियंता श्री शलभ टण्डन, नगर पालिका पुष्कर के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कडैल के प्रधानाचार्य श्री सुशील कुमार रिणवा तथा नगर पालिका नसीराबाद के लिए भू अभिलेख निरीक्षक श्री कैलाश सामरिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

error: Content is protected !!