स्वास्थ्य जांच के प्रति टाटा पावर कार्मिक हुए जागरूक

लगभग दो सौ कार्मिकों ने कराई फेफड़ों की जांच
कलेक्ट्रेट परिसर में ब्रीथोमीटर से आज पेंशनर व राज्य कर्मचारियों के फेफडों की जाँच

अजमेर, 14 नवम्बर( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के तत्वावधान में हाथीभाटा स्थित सिटी पावर हाउस में टाटा पावर एवं अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्मिकों के लिए गुरुवार को आयोजित निःशुल्क जांच व परामर्श शिविर में लगभग दो सौ कार्मिकों ने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता दिखाई। कार्मिकांें ने ब्रीथो मीटर से फेफड़ों की मजबूती को परखा साथ ही ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर की जांच कराकर अपनी सेहत जांची।
टाटा पावर के चीफ एचआर श्याम चैधरी एवं हेड काॅर्पोरेट अफेयर आलोकजी ने जानकारी दी कि स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर टाटा पावर के कार्मिक काफी उत्साहित थे। लगभग 188 कर्मचारियों ने स्वास्थ्य परीक्षण करवाया यह सराहनीय है। उन्होंने मित्तल हाॅस्पिटल प्रबंधन का आभार व्यक्त किया।
गौरतलब है कि विश्व सीओपीडी दिवस (20 नवम्बर) के अवसर पर अस्थमा, एलर्जी, स्लीप व श्वास रोगियों की पहचान व चयन के लिए अजमेर के विभिन्न दफ्तरों में बुधवार, 13 नवम्बर से भोजनावकाश समय में दोपहर 12 से 2ः30 बजे के मध्य ब्रीथोमीटर से फेफड़ों की निःशुल्क जाँच शुरू की गई है। इस क्रम में 14 नवम्बर को सिटी पावर हाउस, जयपुर रोड पर डिस्काॅम के अन्य कार्मिकों व टाटापावर के कार्मिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था। शिविर में जांच कराने वाले कार्मिकों में से करीब 24 से अधिक कार्मिकों को श्वास संबंधित परेशानी के लिए चिन्हित किया गया। 15 नवम्बर को कलेक्ट्रेट परिसर में राजस्थान पेंशनर समाज कार्यालय के बाहर ब्रीथोमीटर से पेंशनर्स एवं राज्य कर्मचारियों के फेफडों की निःशुल्क जाँच की जायेगी। 16 नवम्बर को महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय स्थित हैल्थ सेन्टर पर तथा 18 नवम्बर को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में कर्मचारी स्टाफ क्लब के तत्वावधान में जांच शिविर आयोजित होगा।
उल्लेखनीय है कि इस शिविर का श्वास व अस्थमा रोगों से पीड़ित ऐसे रोगी लाभ उठा सकते हैं जिन्हें कई हफ्तों से खांसी है व बलगम आता है। बलगम में खून व छाती में जकड़न है, सांस में सीटी जैसी आवाज आती है, मौसम बदलने पर सांस लेने में तकलीफ होती है, लम्बे समय से जुकाम है, शरीर हर समय थका रहता है।
इन शिविरों में चयनित रोगियों को मित्तल हाॅस्पिटल के पल्मोनोलाॅजिस्ट डाॅ प्रमोद दाधीच 20 नवम्बर को प्रस्तावित शिविर में निःशुल्क परामर्श प्रदान करेंगे। इस अवसर पर रोगियों की कम्प्यूटर द्वारा फेफड़ों की स्पायरोमिट्री जांच, स्मोक चैक मीटर द्वारा फेफड़ों की जांचें निःशुल्क की जाएगी। शिविर में पंजीकृत रोगियों को प्रोजेक्टर द्वारा श्वास रोगों की जानकारी दी जाएगी, डायटीशियन द्वारा खान-पान संबंधित सलाह दी जाएगी इसके अलावा फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा श्वास रोगों से संबंधित योगा-प्रणायाम कराया जाएगा।
डाॅ प्रमोद दाधीच ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल के सभागार में आयोजित होने वाले इस शिविर में दोपहर 12 से 12ः30 बजे तक विचार गोष्ठी एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा जिसमें रोगियों से खुली चर्चा की जाएंगी। सही जवाब देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को चिकित्सक की ओर से निर्देशित अन्य जांचों पर 25 प्रतिशत तथा प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट सात दिवस तक प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!