राजस्थान बोर्ड कर्मियों की ब्रीथो मीटर से हुई फेफड़ों की जांच

अजमेर, 16 नवम्बर()। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कर्मचारी स्टाफ क्लब के संयुक्त तत्त्वधान में आयोजित ब्रीथो मीटर से फेफड़ों की नि:शुल्क जांच शिविर का अनेक कार्मिकों ने लाभ उठाया।
शिविर का संघ अध्यक्ष रणजीतसिंह राठौड़ ने शुभारंभ किया। इसके बाद अनेक कर्मचारियों व अधिकारियों ने ब्रीथो मीटर से फेफड़ों की जांच कराई। मित्तल हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से श्वास व अस्थमा रोग पीड़ितों को चिंहित किए जाने के लिए श्रृख्लाबद्ध शिविर आयोजन की स्टाफ क्लब अध्यक्ष मोहनसिंह रावत, राजीव गुप्ता आदि ने सराहना की। ध्यान रहे शिविर में चयनित रोगियों को पल्मोनोलाॅजिस्ट डाॅ प्रमोद दाधीच 20 नवम्बर को प्रात: 10 से दोपहर 1 बजे तक मित्तल हॉस्पिटल में प्रस्तावित शिविर में निःशुल्क परामर्श प्रदान करेंगे। इस अवसर पर रोगियों की कम्प्यूटर द्वारा फेफड़ों की स्पायरोमिट्री जांच, स्मोक चैक मीटर द्वारा फेफड़ों की जांचें निःशुल्क की जाएगी। शिविर में पंजीकृत रोगियों को प्रोजेक्टर द्वारा श्वास रोगों की जानकारी दी जाएगी, डायटीशियन द्वारा खान-पान संबंधित सलाह दी जाएगी इसके अलावा फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा श्वास रोगों से संबंधित योगा-प्रणायाम कराया जाएगा। डाॅ प्रमोद दाधीच ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल के सभागार में आयोजित होने वाले इस शिविर में दोपहर 12 से 12ः30 बजे तक विचार गोष्ठी एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा जिसमें रोगियों से खुली चर्चा की जाएंगी। सही जवाब देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को चिकित्सक की ओर से निर्देशित अन्य जांचों पर 25 प्रतिशत तथा प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट सात दिवस तक प्रदान की जाएगी।

error: Content is protected !!