शिक्षा एवं खाद्य सुरक्षा की तरह सभी को स्वास्थ्य का अधिकार मिले – मुख्यमंत्री

अजमेर, 18 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि शिक्षा के अधिकार एवं खाद्य सुरक्षा के अधिकार की तरह ही हर नागरिक को स्वास्थ्य का अधिकार मिलना चाहिए। केन्द्र सरकार को इसके लिए पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसी दिशा में काम करते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनता क्लिनिक खोलने का नवाचार करने जा रही है।
श्री गहलोत सोमवार को अजमेर के पंचशील में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा राजकीय संस्कृत महाविद्यालय के भवनों के लोकार्पण के अवसर पर जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अधिकाधिक संख्या में जनता क्लीनिक खोलने के प्रयास करेगी। इस कार्य में सभी का सहयोग जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने लोगों से पर्यावरण संरक्षण की अपील की और कहा कि अपने आस-पड़ोस के वातावरण को साफ-सुथरा रखने पर ध्यान देना सभी के लिए जरूरी है। पर्यावरण में सुधार से बीमारियां कम होंगी और लोगों को चिकित्सा जरूरतें घटेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार सरकार की प्राथमिकता है। आने वाले समय में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार पर फोकस करते हुए सरकार प्रयास कर रही है कि प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित हो। प्रदेश में 10 मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। साथ ही, मेडिकल कॉलेज में पीजी की सीटें बढ़ें, इस दिशा में प्रयास किए जाएंगे।
श्री गहलोत ने कहा कि निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांच के अभिनव कार्य का अच्छा संदेश पूरे देश और दुनिया में गया है। वर्तमान में डायलेसिस, सोनोग्राफी सहित महंगी जांचें निःशुल्क की जा रही हैं। वरिष्ठ नागरिकों एवं बीपीएल परिवारों के लिए सिटी स्कैन तथा एमआरआई जैसी जांचों को भी निःशुल्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से भी मरीजों को राहत प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि चिकित्सा विभाग मिलावटखोरी पर अंकुश लगाने के लिए भी कार्यवाही कर रहा है। राज्य सरकार मिलावटखोरों को सख्त सजा दिलवाने के प्रयास कर रही है। हुक्का बार और रात्रि आठ बजे बाद शराब की दुकान खुलने पर भी लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जा रही है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों की सोच, दूरदृष्टि, तथा इच्छाशक्ति से इस देश का निर्माण हुआ है। आज हम सबको उनसे प्रेरणा लेकर कार्य करने का समय है। उन्होंने कहा कि अजमेर को एक साथ दो सौगातें मिली हैं। शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से लोगों को चिकित्सा सुविधा का सीधा लाभ मिलेगा और संस्कृत कॉलेज से विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे।
समारोह को पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर, पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती और श्री महेन्द्र सिंह रलावता ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल, खान एवं गोपालन मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष गर्ग, सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्री श्री राजेन्द्र सिंह यादव, विधायक श्री राकेश पारीक, श्री सुरेश टाक, पूर्व सांसद श्रीमती प्रभा ठाकुर, श्री नाथूराम सिनोदिया, श्री रामनारायण गुर्जर, श्री हेमन्त भाटी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। —-

जिला कलक्टर ने भेंट की कॉफी टेबल बुक
अजमेर, 18 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को अजमेर जिला प्रशासन की ओर से जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने गांधी जयन्ती के कार्यक्रमों एवं अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले के आयोजन के चित्रों से सजी कॉफी टेबल बुक भेंट की।

इन्हें किया सम्मानित
अजमेर, 18 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने भामाशाह सम्मान के तहत ड्रिस्टीक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट उदयपुर, यूनियन बैंक अजमेर व जयपुर तथा मस्त मण्डल सेवा संस्था बीकानेर को सम्मानित किया। डीएमएफटी की ओर से उदयपुर जिला कलक्टर श्री विष्णु चरण मलिक ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।
मतगणना दलों का अंतिम रेण्डमाईजेशन आयोजित
अजमेर, 18 नवम्बर। जिले के नगरीय निकायों के मतों की गणना के लिए नियुक्त मतगणना दलों का अंतिम रेण्डमाईजेशन सोमवार को एनआईसी कक्ष में आयोजित किया गया। इसमें उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द शर्मा पुष्कर की रिटर्निंग ऑफिसर देविका तोमर तथा एनआईसी के जिला सूचना अधिकारी श्री अंकुर गोयल उपस्थित थे।

नगरीय निकायों की मतगणना मंगलवार को प्रातः 8 बजे से
अजमेर, 18 नवम्बर। जिले के तीनों नगरीय निकायों के मतों की गणना मंगलवार को प्रातः 8 बजे आरम्भ होगी। इसके लिए सम्पूर्ण तैयारियॉं कर ली गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि ब्यावर नगर परिषद के लिए मतों की गणना राजकीय सनातन धर्म महाविद्यालय ब्यावर की नया भवन के भूगोल विभाग के कमरा नम्बर एक व तीन में होगी। इसके लिए 20 टेबलों की व्यवस्था की गई। इसी प्रकार पुष्कर नगर पालिका की गणना खादी ग्रामोद्योग एवं प्रशिक्षण केन्द्र के बैठक कक्ष कमरा नम्बर सात में पांच टेबलों पर होगी। नसीराबाद नगर पालिका के लिए मतगणना श्री गोविन्द सिंह गुर्जर राजकीय महाविद्यालय नसीराबाद के हॉल में पांच टेबलों पर आयोजित होगी। मतगणना दलों में नियुक्त कार्मिकों को प्रातः सात बजे से पूर्व ही मतगणना केन्द्र पर उपस्थित होना होगा।

error: Content is protected !!