मित्तल हाॅस्पिटल की एनएबीएच मान्यता का हुआ नवीनीकरण

संभाग का है एनएबीएच मान्यता प्राप्त एकमात्र संस्थान
अजमेर, 3 दिसम्बर( )। क्वालिटी काउंसिल आॅफ इंडिया के नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फाॅर हाॅस्पिटल्स एण्ड हैल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) ने मित्तल हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर, अजमेर की मान्यता का नवीनीकरण कर दिया है। नवीनीकरण अगले तीन साल (वर्ष 2022) तक के लिए किया गया है।
निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल ने बताया कि एनएबीएच के उच्च स्तरीय दल ने हाॅस्पिटल का पिछले महीनों में दोबारा गहन निरीक्षण किया था। उन्होंने क्वालिटी काउंसिल आॅफ इंडिया की ओर से निर्धारित मानदण्डों की पूरी अनुपालना सुनिश्चित करके और मरीजों को गुणवत्तापूर्ण उपचार मुहैया कराने की कसौटी पर खरा उतरने के बाद हाॅस्पिटल को वर्ष 2022 तक के लिए मान्यता का नवीनीकरण कर दिया है। हाॅस्पिटल को पहली बार तीन साल के लिए एनएबीएच की मान्यता वर्ष 2016 में मिली थी।
इस तरह मिलती है मान्यता-
क्वालिटी काउंसिल आॅफ इंडिया(क्यूसीआई) ने अस्पतालों में रोगियों की सुरक्षा व उपचार की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एनएबीएच का गठन किया है। किसी भी अस्पताल को मान्यता देने के लिए क्चालिटी काउंसिल ने काफी सख्त नियम बनाए हैं। इनमें अस्पताल के साधन-संसाधन, रोगियों का उपचार व उनकी सुरक्षा की सुविधाएं, संक्रमण मुक्त वातावरण, नर्सिंग व अन्य स्टाफ की पात्रता एवं दक्षता, अस्पताल की आधारभूत सुविधाओं की वैधानिकता, अस्पताल से संबंधित सभी सरकारी नियम एवं कायदे कानूनों की पालना आदि तथ्यों एवं तत्वों को गहराई से जांचा व परखा जाता है। इसके लिए विशेषज्ञों का दल संबंधित अस्पताल का विविध दृष्टि से निरीक्षण परीक्षण और आकलन करता है।
मरीजों का भरोसा ही है गुणवत्तापूर्ण उपचार की कसौटी-
एनएबीएच प्रमाणपत्र फिर मिलने पर मित्तल हाॅस्पिटल के सभी चिकित्सकों, विभागाधिकारियों, प्रषासनिक व नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य सहायक कार्मिकों में खुशी व्याप्त हो गई। प्रबंधन ने मित्तल हाॅस्पिटल कार्मिकों के संयुक्त प्रयास और टीम भावना को इसका श्रेय दिया। निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल ने कहा कि डेढ़ दशक से कायम मरीजों का भरोसा ही मित्तल हाॅस्पिटल द्वारा प्रदत्त सुरक्षित स्वास्थ्य सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण उपचार सेवाओं की कसौटी है। अपने ध्येय वाक्य ‘आपका स्वास्थ्य सरंक्षक’ के रूप में अजमेर संभागवासियों के लिए मित्तल हाॅस्पिटल अपनी महती भूमिका निभा रहा है।
हाॅस्पिटल के निदेशक सुनील मित्तल, डाॅ दिलीप मित्तल, एवं मनोज मित्तल, सीईओ एस के जैन, वाइस प्रसीडेंट श्याम सोमानी, एचएचए डाॅ.विद्या दायमा ने मित्तल हाॅस्पिटल की चिकित्सा सेवाओं का लाभ पाने वालों का धन्यवाद किया।
एक ही छत के नीचे सभी सुपरस्पेशियलिटी सेवाएं-
मित्तल हाॅस्पिटल में सुपरस्पेशियलिटी सेवाओं यथा कार्डियोलाॅजी, हार्ट एण्ड थोरासिक वास्कुलर सर्जरी, न्यूरोलाॅजी, न्यूरोसर्जरी, नेफ्रोलाॅजी, यूरोलाॅजी, गैस्ट्रोएण्ट्रोलाॅजी, कैंसर सर्जरी, व प्लास्टिक सर्जरी आदि की सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं।
अजमेर संभाग के लोगों को हृदय की एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, बाईपास व वाल्व सर्जरी, ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन हैमरेज, सिर व रीढ़ की हड्डी में आई चोट, स्लिपडिस्क, मिर्गी, लकवा, सरवाइकल स्पोंडिलाइटिस, पेशाब नली की पथरी, प्रौस्टेट, गुर्दे की पथरी, कैंसर के आॅपरेशन, डायलिसिस आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं।
केंद्र व राज्य सरकार के कार्मिकों के उपचार के लिए अधिकृत-
मित्तल हाॅस्पिटल केंद्र सरकार, राज्य सरकार, रेल कर्मचारियों व इनके पेंशनर्स, भूतपूर्व सैनिकों, ईएसआईसी द्वारा बीमित श्रमिकों, सीआरपीएफ, मुख्यमंत्री सहायता कोष सहित लगभग सभी बीमा कंपनियों व टीपीए आदि के द्वारा उपचार के लिए अधिकृत है। आयुष्मान भारत-महात्मागांधी स्वास्थ्य बीमा योजना व राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत भी अबतक अनेक रोगी मित्तल हाॅस्पिटल से निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके हैं।

error: Content is protected !!