सावर ग्राम पंचायत का महात्मा गांधी आदर्श ग्राम में चयन

अजमेर, 12 दिसम्बर। अजमेर जिले के ग्राम सावर को महात्मा गांधी आदर्श ग्राम के रूप में चयन करने पर गुरूवार को सावर में आमुखीकरण कार्यशाला एवं विशेष ग्रामसभाा का आयोजन किया गया। राज्य सरकार के आदेशानुसार महात्मा गांधी के आदर्शों का अनुसरण करने के लिए 17 सूत्रीय कार्यक्रम को आधार मानकर आगामी 5 वर्षों की अवधि में समग्र विकास योजनाओं के क्रियान्वयन एवं समुदाय के सहयोग से ग्राम सभा में सुझाव एवं प्रस्ताव पर चर्चा कर उनकी क्रियान्विति सुनिश्चित करने के प्रस्ताव पारित किए गए।

ग्राम सभा में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने चिकित्सा विभाग की योजनाओं पर विस्तार से जानकारी दी। सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं के बारे में श्री अल्ताफ हुसैन द्वारा जानकारी दी गई। डॉ. मनीष जोशी द्वारा नशा मुक्ति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई एवं नशा मुक्ति के लिए ग्राम में शिविर लगाने पर भी चर्चा हुई। ग्रामवासियों द्वारा विभिन्न कार्यों के प्रस्ताव व सुझाव दिए जिन्हें ग्राम सभा कार्यवाही में दर्ज किया गया। ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि इस ग्राम को गांधीवादी जीवन मूल्यों के अनुसरण तथा विभिन्न विकास योजनाओं के अभिसरण के आधार पर समुदाय के सहयोग से आगामी 5 वर्र्षो में समग्र रूप से विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विशेष ग्राम सभा में जिला कलक्टर, जिला स्तरीय अधिकारी समस्त उपखण्ड एवं ब्लॉक अधिकारी ग्राम पंचायत सरपंच व सदस्य तथा पंचायत स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी आवश्यक रूप से भाग लेंगे। ग्राम सभा में सभी को 17 सूत्री कार्यक्रम के प्रावधानों से अवगत कराया जाएगा तथा उसके क्रियान्वयन के लिए ग्राम सभा की सहमति प्रदान की जाएगी। ग्राम सभा में सभी की सहमति से ग्राम विकास योजना तैयार की जाएगी । इस ग्राम विकास योजना में विभिन्न विकास योजनाओं के अभिसरण के आधार पर विकास व निर्माण कार्यो की पंचवर्षीय तथा वार्षिक संख्या निर्धारित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस चयनित ग्राम पंचायत में जनसंख्या नियंत्रण की महत्ती आवश्ययकता को ध्यान में रखते हुए महात्मा गांधी आदर्श ग्राम में परिवार कल्याण कार्यक्रम को मजबूती से लागू किया जायेगा । साथ ही आदर्श ग्राम में गर्भवती व धात्री महिलाओं तथा बालक, बालिकाओं के सुपोेषण एवं स्वास्थ्य को महत्व दिया जायेगा। इसके साथ ही गर्भवती माताओं व बच्चों के स्वास्थ्य जांच व टीकाकरण, ग्राम में नशामुक्त समाज की स्थापना सभी बालिकाओं का विद्यालयों में शत प्रतिशत नामांकन, महिलाओें एवं बालक बालिकाओं के विरूद्ध भेदभाव एवं दुव्र्यवहार एवं शारीरिक हिंसा रोकने, समस्त प्राकृति संसाधनों जैसे कुआं, बावड़ी तालाब आदि का संरक्षण किया जाएगा। इसी प्रकार ग्राम में ऎतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर, धार्मिक स्थल, श्मशान, कब्रिस्तान आदि की सुरक्षा एवं संरक्षण, बिजली, पानी, सड़क, स्कूल, खेल मैदान, पार्क, स्वास्थ्य केन्द्र, स्वरोजगार प्रशिक्षण केन्द्र संचार के साधन, बैंक मंडी व हाट बाजार की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। गांव में सभी को आवास व शौचालय की सुविधा, रोजगार सृजन एवं सामुदायिक सम्पति निर्माण के कार्यक्रमों को लागू करना, कृषि क्षेत्र में उत्पादन क्षमता बढ़ाना, खाद बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करना, स्वयं सहायता समूहों के गठन सभी धर्माे समुदाय एवं सम्प्रदायों के बीच समरसता बढ़ाना, गांव में सार्वजनिक स्थल, धर्म स्थान, विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र और स्वच्छता अभियान आयोजित करना, राष्ट्रीय एकता एवं सामुदायिक सद्भावना का वातावरण विकसित करना तथा प्रतिवर्ष 14 नवम्बर को गांव में मेरा गांव मेरा गौरव दिवस का आयोजन किया जाएगा।

ग्राम सभा में पीईओ श्री मुकेश काकानी, तहसीलदार सावर श्री राधेश्याम मीणा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्री प्रेमचंद मोची, सरपंच श्री रंगलाल भील, पंचायत समिति केकड़ी से प्रगति प्रसार अधिकारी श्री जगेश्वर प्रसाद शर्मा, पंचायत प्रसार अधिकारी श्री महेन्द्र सिंह राठौड़, ग्राम विकास अधिकारी श्री देवी सिंह एवं सभी ब्लॉक तथा ग्राम स्तरीय अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!