पंचायत चुनाव के मद्देनजर जिले में निषेधाज्ञा लागू

अजमेर, 31 दिसम्बर। जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने आगामी दिनों में होने वाले पंचायतीराज चुनाव के मद्देनजर अजमेर जिले की राजस्व सीमाओं के अन्दर निषेधाज्ञा लागू की है। दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत जारी निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। निषेधाज्ञा अग्रिम आदेशों तक जारी रहेगी।
जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि निषेधाज्ञा के दौरान कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह का विस्फोटक पदार्थ, आग्नेय अस्त्र-शस्त्र, रिवाल्वर, पिस्टल, बंदूक, धारदार हथियार, गंडासा, फरसी, भाला, तलवार, गुप्ती, कृपाण, बरछी, कटार, धारिया, बाघनख आदि सहित विधि द्वारा प्रतिबन्धित हथियार और लाठी आदि लेकर सार्वजनिक स्थान पर ना तो घूमेगा और ना ही प्रदर्शन में साथ लेकर चलेगा। विभिन्न अधिकार प्राप्त वर्गाें को छूट रहेगी।
उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी व्यक्ति को परोक्ष, अपरोक्ष व सांकेतिक रूप से ना तो स्वंय डरायेगा, धमकायेगा और ना ही किसी को इसके लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करेगा। कोई भी व्यक्ति उत्तेजनात्मक, साम्प्रदायिक अथवा जातीय तनाव उत्पन्न करने वाले आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते हुए भाषण एवं नारेबाजी नहीं करेगा और ना ही किसी को इसके लिए प्रेरित करेगा। इस तरह के पेम्पलेट, पोस्टर व चुनाव सामग्री के छपवाने और वितरण पर भी प्रतिबन्ध रहेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति आपत्तिजनक सामग्री, जातीय तनाव व साम्प्रदायिक सदभाव को ठेस पहुंचाने वाली किसी भी ऑडियो, वीडियो या सीडी आदि का ना तो स्वंय प्रचार प्रसार करेगा और ना ही करायेगा। इसी तरह निषेधाज्ञा के तहत रात्रि 10 बजे बाद लाउडस्पीकरों का उपयोग, बिना अनुमति के रैली व जुलूस, ऊची पानी की टंकियों पर चढ़ना आदि भी प्रतिबन्धित रहेगा।

पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
अजमेर, 31 दिसम्बर। पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के लिए जिला मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह नियंत्रण कक्ष 8-8 घण्टे की तीन पारियों में 24 घण्टे कार्यरत रहेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि पंचों एवं सरपंचों के चुनाव को सुव्यवस्थित तरीके से संपादित करवाने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसके प्रभारी अधिकारी भू प्रबन्ध अधिकारी श्री जगदीश चंद्र हेडा तथा सहायक प्रभारी अधिकारी जिला रोजगार अधिकारी श्री मधुसुदन जोशी को नियुक्त किया गया है। प्रभारी कर्मचारी के रूप में वरिष्ठ सहायक श्री आमोद शुक्ला एवं अध्यापक श्री नरेन्द्र चौधरी अपनी ड्यूटी देंगे। नियन्त्रण कक्ष का टेलीफोन नम्बर 0145-2620218 (तीन लाईन सुविधायुक्त) 24 घण्टे उपलब्ध रहेगा।

प्रधान एवं उपप्रधान निर्वाचन के लिए रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त
अजमेर, 31 दिसम्बर। पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के लिए जिले की पंचायत समितियोें के प्रधान एवं उपप्रधान तथा पंचायत समिति के निर्वाचन के लिए रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए है।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि पीसांगन, मसूदा, भिनाय, केकडी एवं सरवाड पंचायत समितियों के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेट रिटर्निंग अधिकारी होंगे। इसी प्रकार उपखण्ड अधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेट अजमेर को अजमेर ग्रामीण, नसीराबाद को श्रीनगर, किशनगढ को अरांई, रूपनगढ को किशनगढ एवं ब्यावर को जवाजा पंचायत समिति के लिए उपखण्ड अधिकारी नियुक्त किया गया है।
उन्हाेंने बताया कि पंचायत समिति निर्वाचन के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी नियुक्त किये गये है। अजमेर ग्रामीण के लिए तहसीलदार पुष्कर एवं अजमेर तथा नायब तहसीलदार अरड़का एवं अजमेर द्वितीय, पीसांगन के लिए तहसीलदार पीसांगन, श्रीनगर के लिए तहसीलदार नसीराबाद, अरांई के लिए तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार अरांई, किशनगढ के लिए तहसीलदार किशनगढ एवं रूपनगढ , जवाजा के लिए तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार ब्यावर, मसूदा के लिए तहसीलदार मसूदा एवं बिजयनगर, भिनाय के लिए तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार भिनाय, केकडी के लिए तहसीलदार केकडी एवं सावर तथा नायब तहसीलदार केकडी एवं सावर तथा सरवाड के लिए तहसीलदार सरवाड एवं टांटोटी को सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है।

पंचायतराज संस्थाओं के चुनावों के प्रशिक्षण 4 जनवरी से
अजमेर, 31 दिसम्बर। पंचायतराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के लिए नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए जिला स्तर पर प्रशिक्षण 4 जनवरी से आयोजित होंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद्र शर्मा ने बताया कि चुनाव में नियुक्त आरओ, पीआरओ एवं पीओ प्रथम का तीन दिवसीय प्रशिक्षण 4 जनवरी से 6 जनवरी तक प्रातः 10 बजे से आयोजित होंगे। इसमें नामांकन, चुनाव प्रक्रिया एवं मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिला स्तरीय प्रशिक्षण के लिये जवाहर रंगमंच, सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑडिटोरियम निर्धारित किए गए है। इसी प्रकार जोनल ऑफिसर एवं एरिया मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण 7 जनवरी को प्रातः 11 बजे से जवाहर रंगमंच पर आयोजित होगा। इसमें नामांकन व चुनाव प्रक्रिया, मतगणना एवं आदर्श आचार संहिता की विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार द्वितीय एवं तृतीय चरण का प्रशिक्षण पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रातः 8 बजे आयोजित होंगे। आरओ, पीआरओ एवं एपीआरओ प्रथम का द्वितीय प्रशिक्षण का प्रथम चरण 16 जनवरी एवं द्वितीय चरण 21 जनवरी को होंगे। तृतीय चरण का प्रशिक्षण 28 जनवरी को आयोजित होगा।

error: Content is protected !!