गणतंत्र दिवस समारोह में पुरुस्कृत कराने के लिए प्रस्ताव 16 तक आमंत्रित

अजमेर, 31 दिसम्बर। गणतंत्र दिवस समारोह 2020 में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरुस्कृत किया जायेगा। इस संबंध में उचित माध्यम से अनुशंसा 16 जनवरी तक मांगी गई है।
जिला कलेक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को गणतंत्र दिवस समारोह 2020 में सम्मानित किया जायेगा। समस्त कार्यालय , विभाग एवं संस्थायें विद्यार्थियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस पर पुरुस्कृत करवाने के लिये प्रस्ताव भिजवा सकते है । इसके लिये 16 जनवरी को अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। विद्यार्थियों के प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला खेल अधिकारी के माध्यम से भिजवाने होंगे। विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रस्ताव विभागाध्यक्ष अथवा कार्यालयाध्यक्ष के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र में भिजवाना होगा।

14 जनवरी से मनाया जाएगा पशु कल्याण पखवाडा
अजमेर, 31 दिसम्बर। जिले में आगामी 14 जनवरी से 31 जनवरी तक पशु कल्याण पखवाडा मनाया जाएगा।
पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोरा ने बताया कि पखवाडे के दौरान जीव जंतुओं के प्रति प्रेम व दया भाव जागृत करने के लिए विभाग द्वारा कई प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इसके अंतर्गत बांझपन निवारण एवं शल्य चिकित्सा शिविर आयोजित होंगे। कृमिनाशक औषधियों को भी पिलाया जाएगा। पशु क्रूरता रोकने के लिए जनजागृति पैदा की जायेगी।

परिवार नियोजन में आशाओं की भूमिका अहम
अजमेर, 31 दिसंबर। प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार व परिवार नियोजन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग केन्द्र सरकार की ओर से चलाये जा रही गतिविधियों में आशा सहयोगिनियों की अहम भूमिका होती है।
अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. एस. जोधा ने वीसी के दौरान आशा सहयोगिनियों के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि ये स्वास्थ्य विभाग की अंतिम कड़ी मानी जाती है, जो कि समाज का अभिन्न हिस्सा होती है। अजमेर जिले में कार्यरत 1646 आशा सहयोगिनियों को पांच चरणों में वीसी के माध्यम से संवाद किया गया। अजमेर के जन सुनवाई केन्द्र से पहले चरण में जिले के समस्त ब्लॉक से आशाओं की जिला स्तरीय विडियों कॉन्फ्रेंस कर अन्तरा इंजेक्टेबल कॉन्ट्रासेप्टिव व पीपीआईयूसीडी का परिवार नियोजन में अधिक से अधिक उपयोग को प्रोत्साहन देने के लिए प्रेरित किया। इस वीसी में प्रतिभागी आशा, बीएचएस व पीएचएस को बताया की परिवार नियोजन में सहभागिता निभाने के लिए आमजन को परिवार नियोजन के उपलब्ध साधनों की जानकारी, परिवार सीमित रखने, सीमित परिवार के लाभों, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवाएं, गर्भपात पश्चात् परिवार कल्याण सेवाएं, विवाह की सही आयु (लड़के की 21 व लड़की की 18 वर्ष), विवाह के पश्चात् कम से कम दो वर्ष बाद पहली संतान, दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर रखने सहित परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से जानकारी देकर आमजन को इसके लिए प्रेरित करने के लिए निर्देशित किया गया।
इस जिला स्तरीय वीसी में जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संतोष कुमार सिंह, जिला नोडल अधिकारी, श्री सुखपाल चौधरी व जिला आशा समन्वय श्री महेश बिहारी माथुर मौजूद रहे।

एनएसएस का सात दिवसीय शिविर आयोजित
ब्यावर, 31 दिसम्बर। राजकीय सनातन धर्म उच्च माध्यमिक विद्यालय देलवाडा रोड में राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय शिविर आयोजित हुआ।
शिविर प्रभारी श्री विनोद धीमान ने बताया कि इस शिविर का समापन समारोह मंगलवार को आयोजित हुआ। समापन समारोह की अध्यक्षता प्रधानाचार्य श्री दिनेश कुमार ने की। शिविर में स्वयंसेवकों ने आत्मरक्षा, मार्शलआर्ट, जैविक कृषि, ध्यान, योग, प्राणायाम एवं प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण प्राप्त किया। साथ ही राष्ट्रीय एकता, दैनिक जीवन में आयुर्वेद, हमारी सनातन संस्कृति, स्वामी विवेकानंद, कैरियर एवं राजकीय योजनाओं के बारे में वार्तायें आयोजित की गई। समाज में बेटी बचाओं बेटी पढाओं, जनसंख्या नियंत्रण, स्वच्छता के विषयों पर जागृति पैदा करने के लिये रैली, फ्लैक्स एवं पेम्पलेट(करपत्रक) का उपयोग किया गया। सेवा कार्य एवं श्रमदान के अंतर्गत रोडवेज बस स्टैण्ड की सफाई की गई।
शिविर के दौरान श्री ओमप्रकाश, श्री हरकरण, श्री विनोद हंसराजानी, श्री प्रमोद चौहान, श्री संजय शर्मा, श्री लक्ष्मण सिंह, श्री भरतेश, श्री साहिब सिंह एवं श्री भोमाराम का सक्रिय सहयोग रहा।

error: Content is protected !!