सूचना केंद्र में चित्रकला प्रदर्शनी 31 जनवरी सेे

अजमेर, 30 जनवरी। राजकीय कन्या महाविद्यालय, अजमेर के चित्रकला विभाग की छात्राओं की र्वाषिक चित्रकला प्रदर्शनी शुक्रवार 31 जनवरी से सूचना केंद्र में आयोजित की जाएगी।
डॉ अर्चना नें बताया कि इस समूह प्रदर्शनी का शुभारंभ सूचना केंद्र में शुक्रवार दोपहर एक बजे से होगा जिसका शुभारंभ वरिष्ठतम कलाकार कलाविद श्रीराम जैसवाल करेंगे। साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ कलाकार डॉ अनुपम भटनागर व श्रीमती दीपिका हाजरा भी उपस्थित होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो. चेतन प्रकाश करेगे। इस प्रदर्शनी मे छात्राओं द्वारा बनाए गए लगभग सौ कलाकृतियों को प्रर्दशित किया जाएगा। यह विभिन्न माध्यमों में बनाई गई है जिनमें जल रंग, तेल रंग, चारकोल, पेंसिल के साथ साथ छापाचित्र भी प्रमुख है। महाविद्यालय में विगत 2 वर्षो से छापाचित्र विधा का अध्यापन कार्य भी कराया जाता है। अजमेर में यह विधा इस से पहले किसी जगह पर उपलब्ध नहीं थी। चित्राकृतियों की यह समूह प्रदर्शनी 31 जनवरी को दोपहर एक बजे से एक फरवरी शाम 6 बजे तक सूचना केंद्र में सभी कलाकारों छात्र-छात्राओं और कला रसीकों के लिए खुली रहेगी।

कुक्कुट पालकों का प्रशिक्षण एक फरवरी से
अजमेर, 30 जनवरी। राज्य कुक्कुट प्रशिक्षण संस्थान में कुक्कुट पालकों का प्रशिक्षण एक से 15 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थी एक फरवरी को प्रातः 10 बजे अपने समस्त मूल दस्तावेजों के साथ साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते है।
संस्थान के उप निदेशक डॉ. नवीन परिहार ने बताया कि अभ्यर्थी को आंठवीं या दसवीं की मूल अंक तालिका एवं फोटो प्रति, दो पासपोर्ट साइज फोटो, मूल आधार कार्ड एवं उसकी फोटो प्रति तथा जाति प्रमाण पत्र एवं उसकी फोटो प्रति साथ लानी होगी। उन्होंने बताया कि आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। प्रशिक्षण शुल्क 50 रूपए, एससी, एसटी के लिए 20 रूपए तथा छात्रावास शुल्क 50 रूपए प्रति व्यक्ति होगा।

स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 2020 पखवाड़ा का शुभारम्भ
अजमेर, 30 जनवरी। स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 2020 पखवाड़ा का शुभारम्भ गुरूवार 30.जनवरी से प्रारम्भ हो कर 13 फरवरी तक मनाया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 के0 के0 सोनी द्वारा स्वास्थ्य संकुल भवन से कुष्ठ रोग के प्रचार-प्रसार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जो जिले के 8 ब्लॉकोें में जाकर कुष्ठ रोग से संबंधित जानकारी यथा लक्षण /उपचार आदि की जानकारी देकर आमजन को जागृत करेगा।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. किराडिया ने बताया कि स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के अंतर्गत मुख्य कार्यकारी अधिकारी के माध्यम से गा्रम पंचायतों पर गा्रम सभा का आयोजन कर कुष्ठ रोग के संबंध में संदेश दिया गया। एक जनवरी से 13 फरवरी 2020 के मध्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता एंव आशा सहयोगिनी द्वारा घर-घर जाकर सर्वे कर संभावित कुष्ठ रोगियों का पता लगाया जायेगा एंव अधुरा ईलाज लिये रोगियों को पुनः पूरा ईलाज लेने हेतू प्रेरित किया जायेगा तथा कुष्ठ रोग उपचार मुक्त व्यक्तियों का फॉलोअप भी किया जायेगा ।
जिला कुष्ठ रोग सुपरवाईजर आर.एस.साहू ने बताया कि पखवाडे के दौरान जिले की सीनियर व सैकण्डरी स्कुलों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा कुष्ठ रोगियों के लिये किये गये कार्यो के संबंध में बच्चों द्वारा महात्मा गांधी का रोल प्ले करवाया जायेगा और कुष्ठ रोग के प्रति फैली भ्रान्तियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जायेगा। स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान पखवाड़ा के शुभारम्भ के अवसर समस्त कार्यालय कार्मिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!