तृतीय चरण के लिए उप सरपंचों का चुनाव निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न

अजमेर, 30 जनवरी। पंचायत आम चुनाव, 2020 के प्रथम चरण के तहत आज जिले की पंचायत समिति किशनगढ के क्षेत्रों में 33 ग्राम पंचायतों के उप सरपंच पद के लिए निर्विघ्न तथा शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि गुरूवार को पंचायत समिति किशनगढ की 33 ग्राम पंचायतों पर उप सरपंच पद के लिए शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। ग्रामीणों द्वारा चुन गये वार्ड पंचों ने मतदान के लिए अपने उप सरपंच को चुना। कहीं भी किसी तरह की अप्रिय स्थिति सामने नहीं आयी है। पूरे जिले में शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ।

तृतीय चरण की टीमें पहुंची जिला मुख्यालय
अजमेर, 30 जनवरी। पंचायत आम चुनाव, 2020 के तृतीय चरण के चुनाव सम्पन्न करवाकर मतदान दल जिला मुख्यालय पहुंचे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिले की किशनगढ पंचायत समिति में 33 ग्राम पंचायतों में पंच, सरपंच एवं उप सरपंच के चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न होने के उपरान्त मतदान दलों का जिला मुख्यालय पहुंचने का क्रम जारी है। अधिकतर दलों द्वारा चुनाव सामग्री राजकीय पोलोटेक्नीक महाविद्यालय में जमा करवा दी गई है। इसके लिए विशेष व्यवस्था के अन्तर्गत सिविल ब्लॉक के बाहर काउन्टर लगाये गये हैं।

अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग को स्व रोजगार हेतु ऋण आवेदन पत्र आमंत्रित
अजमेर, 30 जनवरी। राजस्थान अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड के माध्यम से चालू वित्तीय वर्ष के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/सफाई कर्मचारी वर्ग/विकलांग वर्ग के युवक युवतियों को स्व रोजगार के लिए ऋण प्रदान करने के लिए निगम मुख्यालय जयपुर द्वारा विभिन्न ऋण योजनाओं के तहत रियायती ब्याज दर पर 15 फरवरी तक ़ण आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है।
निगम के परियोजना प्रबंधक श्रीमती रूचि मोर्य ने बताया कि इस योजना में संबंधित वर्ग का व्यक्ति की उपरी आयु सीमा 18 से 60 वर्ष तक आवेदन कर सकता है तथा उक्त वर्ग का युवक/ युवती बीपीएल परिवार एवं शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम आय सीमा तीन लाख रूपए वाले आवेदन कर सकते है। मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के अन्तर्गत एक लाख रूपए तक की परियोजनाओं में अधिक से अधिक संख्या में ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। आवेदन पत्र ऑनलाइन ई मित्र के माध्यम से भरे जाएंगे। प्रार्थी को स्वयं की एसएसओ आई डी से ऋण आवेदन पत्र भरना होगा।

ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं वार्ड पंच के पदों पर आरक्षण निर्धारण के लिए तिथियां तय
अजमेर, 30 जनवरी। पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव, 2020 के लिए पंचायतराज विभाग की अधिसूचना दिनांक 1 दिसम्बर 2019 से जिले मे प्रभावित ग्राम पंचायतों/ पंचायत समितियों के वार्डों के गठन पश्चात आम चुनाव में आरक्षण व्यवस्था के संबंध में पुर्ननिर्धारण किए जाने के लिए तिथियां तय कर दी गई है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलश चंद शर्मा ने बताया कि 31 जनवरी 2020 को पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण की ग्राम पंचायत खोरी एवं कडैल के वार्ड पंचों के लिए आरक्षण का निर्धारण उपखण्ड कार्यालय पुष्कर के सभागार प्रातः 11 बजे तथा पंचायत समिति सरवाड़ के सरपंच एवं वार्ड पंच का निर्धारण पंचायत समिति सभागार सरवाड़ में प्रातः 11 बजे किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि एक फरवरी को पंचायत समिति केकड़ी एवं सावर के सरपचं एवं वार्ड पंच का निर्धारण पंचायत समिति सभागार केकड़ी में प्रातः 11 बजे किया जाएगा। इसी प्रकार 3 फरवरी को समस्त पंचायत समिति के प्रधानों तथा पंचायत समिति सरवाड़, केकड़ी एवं सावर के सदस्यों का निर्धारण जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय सभागार में प्रातः 11 बजे किया जाएगा।

राजस्थान सामूहिक विवाह एवं अनुदान समिति में तहसीलदार सदस्य मनोनीत
अजमेर, 30 जनवरी। अजमेर शहर में होने वाले राजस्थान सामूहिक विवाह अनुदान नियम के तहत प्राप्त प्रस्तावों का परीक्षण के लिए गठित समिति में तहसीलदार अजमेर को सदस्य मनोनीत किया है। प्राधिकृत अधिकारी से प्राप्त प्रस्तावों के परीक्षण पश्चात समिति अपनी रिपोर्ट अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर को प्रेषित करेंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!