कर में राहत, मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए दीपावली-देवनानी

सर्व स्पर्शी एवं कल्याणकारी आम बजट।
-शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं जलशक्ति को समर्पित यह बजट

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 1 फरवरी। पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि आम बजट 2020-21 सर्व स्पर्शी एवं सर्व कल्याणकारी बजट है। बजट में आयकर की घटाई गई नई स्लैब से मध्यमवर्गीय परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं जल कल्याणकारी योजनाओं को समर्पित इस बजट से देश के किसानों, गरीबों, मध्यम वर्गीय वेतनभोगी एवं व्यवसायीवर्ग को निश्चित रूप से बेहद लाभ मिलेगा साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।
देवनानी ने कहा कि पहली बार देश के आम बजट की शुरूआत कृषि एवं किसान कल्याण से हुई है जो देश के लिए शुभ संकेत है। कृषि एवं अन्नदाता के कल्याण के लिए 16 सूत्रीय फाॅर्मुला की घोषणा की है। प्रधानमंत्री कुसुम, महिला किसानों के लिए धन लक्ष्मी, कृषि उडान इत्यादि दर्जनों योजनाओं से किसानों की सम्पन्नता बढेगी व किसानों की आय दुगनी होगी।
देवनानी ने कहा कि इस बजट में शिक्षा पर 99 हजार 3 सौ करोड रू. व्यय करने के साथ नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति जल्द लागू करने का एलान शिक्षा जगत में क्रांतिकारी कदम साबित होगा। आॅनलाइन डिग्री लेवल कोर्सेज, राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विश्वविद्यालय के अतिरिक्त हमारी संस्कृति को बढावा देने के लिए डीम्ड युनिवर्सिटी खोलने का निर्णय स्वागतयोग्य है।
उन्होंने कहा कि बजट में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पर 70 हजार करोड रूपये खर्च करने का प्रावधान रखा है जिसके तहत हर जिला अस्पतालों में मेडिकल काॅलेज खोलने का प्रावधान है। साथ ही भारत को 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने का लक्ष्य रखा है । बजट में उल्लेखित स्वास्थ्य योजनाओं से भारत ‘आयुष्मान भारत’ की ओर बढेगा। बजट में अनुसूचित जन जाति वर्ग के विकास के लिए भी 33 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है।
उन्होने कहा कि देश की ऐतिहासिक धरोहरों के लिए तीन हजार करोड, बडे शहरों में स्वच्छ हवा के लिए 44 सौ करोड, बेटी बचाओं बेटी पढाओ अभियान की सफलता के बाद दस करोड परिवारों को न्यूट्रेशन की जानकारी, 24 हजार किलोमीटर रेल लाइन को इलेक्ट्रिक बनाने, तेजस ट्रेनों की संख्या बढाई जाने, आधारभूत सुविधाओं को बढावा के लिए अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन बनाने,एवं 100 नए हवाई अडडों का निर्माण करने इत्यादि प्रावधानों के साथ ही पर्यटन विकास एवं रोजगार सृजन के लिए भी जोर दिया गया है जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को निश्चित रूप से नई दिशा मिलेगी।

error: Content is protected !!