पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि समर्पण दिवस

भारतीय जनता पार्टी आर्य मंडल की ओर से पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि समर्पण दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया, मंडल भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की ।
इस अवसर पर भाजपा भारतीय जनता पार्टी, राजस्थान प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कवल प्रकाश ने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जी को नमन एवं श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके प्रेरणास्वरूप व्यक्तित्व पर बोलते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने इस देश को एक नया विचार दिया जो भारत का विचार था। यह विचार ग्राम स्वराज्य , स्वदेशी, स्वालम्बन से साम्यता रखता है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने एकात्म मानववाद का नया दर्शन दिया, जिसका लक्ष्य अंत्योदय से है अर्थात अंतिम छोर पर बैठे हुए व्यक्ति का उद्धार हो। उनका कहना था कि प्रकृति और मानव दोनों का अंतर संबंध है और इसी के आधार पर किसी भी शासन की नीतियां बननी चाहिए । अटल बिहारी वाजपेयी जी के समय किसान उत्थान की योजना बनी और आज भी जो मोदी सरकार की उज्जवल योजना, शौचालय निर्माण, मुद्रा योजना, स्किल इंडिया, गरीबों के लिये आवास योजना इत्यादि में उनकी नीतियों की झलक साफ तौर पर दिखती है।
राजस्थान के लोग सौभाग्यशाली हैं कि धाणक्या, जो हमारे जयपुर जिले का स्थान है, जहां पर उनके नाना जी रहते थे और पण्डित दीनदयाल जी का बचपन भी यही पर बीता। इस धाणक्या स्थान में एक सुंदर स्मारक बनाया गया है। यह धाणक्या स्थान निश्चित रूप से आने वाले समय में तीर्थ स्थल बनेगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के दर्शन को लेकर अब गहन अनुसंधान किया जा रहा है।
मंडल अध्यक्ष मोहन लालवानी ने मंच संचलन किया कार्यक्रम में पधारे पूर्व मंडल अध्यक्ष मुकेश खींची ने सभी का आभार व धन्यवाद व्यक्त किया अतिथियों का भारतीय जनता पार्टी का दुपट्टा पहनाकर स्वागत सत्कार किया
हेमंत सुनारीवाल आईटी संयोजक, पार्षद भवानी सिंह जेदिया, हुकम सिंह जी वर्मा , शंकर नाथ , लीना विश्वा ,राजेश शर्मा, चंद्रकांत बुंदेल, प्रभु दयाल, घनश्याम गुलवानी, जीवन तेजी ,सुनील अरोड़ा, प्रदीप तुनगरिया व पूरण चंद जाटोलिया कार्यकर्ताओं ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की

मोहन लालवानी
मंडल अध्यक्ष
8949994107

Leave a Comment

error: Content is protected !!