पहले पकड़े गए, फिर पड़ा छापा तो जलती मिली लाइट

डिस्कॉम का हल्ला बोल, बिजली चोरों पर मारा छापा
वसूले 83.31 लाख, 49 के खिलाफ एफआईआर

अजमेर, 25 फरवरी। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने एक बार फिर बड़ी कार्यवाही की है। इस बार डिस्कॉम ने उन उपभोक्ताओं को निशाना बनाया जो पहले भी बिजली चोरी में पकड़े गए और जिनका कनेक्शन कटा हुआ था। डिस्कॉम ने 3142 कनेक्शन विच्छेद उपभोक्ताओं पर छापा मारा, इनमें से 916 उपभोक्ता दोबारा बिजली चोरी में लिप्त पाए गए। इनसे 83.31 लाख रुपयों की वसूली की गई व 49 उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई हैं।
अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी के निर्देश पर डिस्कॉम के 500 से ज्यादा इंजीनियर्स ने 11 जिलों में 3142 स्थानों पर छापा मारा। ये सभी वही उपभोक्ता थे , जिनके कनेक्शन पूर्व में बिजली चोरी कर जुर्माना एवं बिल जमा नही कराने के कारण काटे गए थे। इन पर 5.85 करोड़ रुपए बकाया चल रहे थे।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि छापामारी में इंजीनियर्स ने 3142 में से 916 स्थानों पर दोबारा बिजली चोरी पकड़ी इन सभी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि इनमें 472 उपभोक्ताओं से 83.31 लाख रूपए की रिकवरी की गई है। डिस्कॉम ने 573 उपभोक्ताओं के कनेक्शन पुनः काट दिए है, इन पर 1 करोड़ 39 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया है। इनसे रिकवरी की कार्यवाही की जा रही है।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि गंभीर रूप से दोषी पाए गए 49 उपभोक्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। इनमे अजमेर सिटी सर्किल के 4 , भीलवाड़ा सर्किल के 5, नागौर के 3, झुंझुनू के 5, सीकर के 7, उदयपुर के 14, राजसमंद के 2, डूंगरपुर के 5, चित्तौड़गढ़ के 5 उपभोक्ता शामिल है।

उपभोक्ता का मीटर दूसरे के लगाया,जांच के आदेश
आमजन से जुड़ी समस्याओं का हुआ समाधान
अजमेर विद्युत वितरण निगम
मुख्य अभियंता ने की जनसुनवाई

अजमेर, 25 फरवरी। अजमेर विद्युत वितरण निगम की जनसुनवाई में एक उपभोक्ता का मीटर कहीं और लगाने के मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं। जनसुनवाई में कई अन्य समस्याओं का भी समाधान किया गया।
अजमेर विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता श्री एन एस निर्वाण ने मंगलवार को विद्युत उपभोक्ताओं एवं आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की। जनसुनवाई के दौरान बिल संबंधी, नया कनेक्शन, सेटलमेन्ट, सतर्कता जांच एवं आॅडिट चार्ज संबंधी सहित अन्य समस्याएं मिली।
जनसुनवाई में परिवादी शरफूदीन निवासी सोमलपुर अजमेर ने मुख्य अभियंता से गुहार लगाते हुए कहा कि उन्होंने अप्रेल 2016 में अपनी दुकान पर विद्युत कनेक्शन लिया था। तब से आज तक उनके पास बिजली का कोई बिल नही आया है, इस हेतु उन्होंने टकई बार शिकायतें भी की। इस पर जब टाटा पावर द्वारा जांच की गई तो वह मीटर किसी के भी नाम पर नही था और परिवादी के नाम का मीटर किसी और उपभोक्ता के यहां लगा रखा था। अब टाटा पावर द्वारा जो मीटर परिवादी के नाम था उसका बिल परिवादी को दिया जा रहा है जबकि उसने उस मीटर से बिजली का उपभोग ही नही किया। परिवादी ने कहा के वह अप्रैल 2016 से आज तक का बिजली का बिल भरने को तैयार है जितना उसने उपभोग किया है। इस पर मुख्य अभियंता ने टाटा पावर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उक्त प्रकरण की जांच 7 दिन में करा कर उनके समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।
परिवादी श्रीमति मुन्नी देवी निवासी पुष्कर ने मुख्य अभियंता को अपनी समस्या बताते हुए कहा कि उन्होंने नए कनेक्शन के लिए आवेदन किया था, जिसके लिए डिस्कॉम द्वारा उन्हें 24,100 रुपये का डिमांड नोट जारी किया गया है। जबकि पूर्व में उनके पड़ौसी द्वारा जब नये कनेक्शन के लिए आवेदन किया गया था तब उन्हें केवल 3700 रुपए का डिमांड नोट जारी किया गया था। इस पर मुख्य अभियंता ने अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि उक्त प्रकरण का निस्तारण नियमों के अनुसार किया जाए।
जनसुनवाई के दौरान अधीक्षण अभियंता श्री एम. एल. मीणा (जिला वृत्त), श्री गोपाल चतुर्वेदी (शहर वृत्त), आंतरिक अंकेक्षक श्री दीपक शर्मा व टाटा पावर के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
—000—

डिस्कॉम ने दी अनुकम्पा नियुक्ति
अजमेर, 25 फरवरी। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने मृत कर्मचारियों के आश्रितों को नियुक्ति आदेश जारी किए हैं। डिस्कॉम ने 11 मृतक आश्रित को वाणिज्यिक सहायक द्वितीय तथा 5 को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रुप में नियुक्त किया है। दो साल तक यह कर्मचारी परिवीक्षा पर रहेंगे।
डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वी एस भाटी की मंजूरी के बाद आज यह नियुक्ति आदेश जारी किए गए। सचिव एन एल राठी ने बताया कि इन कर्मचारियों को डिस्कॉम के विभिन्न जिलों में नियुक्त किया गया है।

error: Content is protected !!