प्रधानमंत्री की चादर चढ़ेगी बुधवार को

अजमेर, 25 फरवरी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की चादर सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर बुधवार को चढ़ायी जाएगी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी बुधवार 26 फरवरी को प्रातः 9.30 बजे किशनगढ़ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वे प्रातः 10.30 बजे दरगाह पर प्रधानमंत्री की चादर चढ़ाकर उनका संदेश पढ़ेगे। इसके पश्चात वे कायड़ विश्राम स्थली में सुविधाओं का निरीक्षण भी करेंगे।

केन्द्रीय मंत्री की यात्रा के लिए विभागीय समन्वयक नियुक्त
अजमेर, 25 फरवरी। केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी बुधवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की चादर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चढ़ाने के लिए अजमेर आएंगे। इनकी यात्रा के दौरान आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री जलाल उद्दीन को विभागीय समन्वयक नियुक्त किया गया है।

पाक जायरीन दल की व्यवस्थाओं के लिए बैठक आयोजित
अजमेर, 25 फरवरी। उर्स 2020 के दौरान पाकिस्तान से आने वाले जायरीन दल की व्यवस्थाओं के संबंध में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया ।
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने बताया कि 808 वें उर्स 2020 में सम्मिलित होने वाले पाक जायरीन को केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पुरानी मण्डी में ठहराया जाएगा। पाक जायरीन को ठहराने तथा जियारत आदि की समस्त व्यवस्थाओं के लिए पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के उप महानिरीक्षक श्री भगवत सिंह राठौड़ को सम्पर्क अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनके सहयोग के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री जलाल उद्दीन को सहायक सम्पर्क अधिकारी बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि पाक जायरीन का जत्था विशेष ट्रेन द्वारा अजमेर पहुंचेगा। इस जत्थे में लगभग 260 जायरीन शामिल होंगे। इनके अजमेर आगमन से निर्धारित 24 घंटे की अवधि में समस्त जायरीन के सी फार्म ऑनलाइन सबमिट करने के लिए एन.आई.सी. के श्री अंकुर गोयल को प्रभारी तथा भू अभिलेख निरीक्षक श्री ज्ञानेन्द्र को सहप्रभारी नियुक्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि जायरीन के जत्थे के अजमेर पहुंचने पर रेल्वे स्टेशन से राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तक पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। यहां पर जायरीन के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए दरगाह कमेटी को अधिकृत किया गया है। पाक जायरीन के अजमेर में रूकने तक विद्यालय में समस्त प्रकार की व्यवस्थाओं को अंजाम देने के लिए राउण्ड दी क्लॉक अधिकारी तैनात किए गए है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री सत्तार खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री हीरालाल मीणा एवं श्री सुरेश कुमार सिंधी, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अर्तिका शुक्ला, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुरारी लाल वर्मा, दरगाह नाजिम श्री शकील अहमद सहित व्यवस्थाओं से जुड़ी संस्थाओं के पदाधिकारी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय कृषि समिति की बैठक आयोजित
विभिन्न योजनाओं में समयबद्धता के साथ लक्ष्यों को अर्जित करें
अजमेर, 25 फरवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हीरालाल मीणा ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विभाग की विभिन्न योजनाओं में निर्धारित किए गए लक्ष्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करें ताकि कृषकों को योजनाओं का समुचित लाभ मिल सके।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कृषि समिति, आत्माशाषी परिषद एवं होर्टिकल्चर डवलपमेंट सोसायटी से संबंधित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना के कार्यों में तेजी से प्रगति लाए। उन्होंने मिनी किट वितरण के कार्य में पंचायत स्तर पर पारदर्शिता से कार्य करने के निर्देश दिए। जिन्हें गत वर्ष यह लाभ मिला है। उन्हें अगले फसली सीजन में दोबारा लाभ नहीं दिया जाए। तारबंदी योजना से लाभान्वित करने के लिए पांच-पांच किसानों के समूह बनाकर कार्य किया जाए। परम्परागत कृषि विकास योजना के प्रति किसानों को जागरूक करके उनका प्रशिक्षण करवाया जाएं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से अधिकतम किसान लाभान्वित होने चाहिए। योजना से संबंधित प्रीमियम कटने एवं क्लेम खाते में जमा होते ही काश्तकार के पास मैसेस जाना सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है। जहां तक संभव हो मैसेस हिन्दी भाषा में भेजा जाएं। किसानों को एजोला कल्चर के लिए प्रोत्साहित किए जाने की आवश्यकता है।
बैठक में उप निदेशक कृषि श्री वी.के.शर्मा ने स्लाईड प्रदर्शन के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, एनएफएसएम अनाज, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, आरएसीपी परियोजना, परम्परागत कृषि विकास योजना, सॉयल हैल्थ कार्ड योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, कृषि वानिकी सब मिशन योजना, राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना के संबंध में भौतिक एवं वित्तीय प्रगति के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जिले में योजना के क्रियान्वयन हेतु एचडीएफसी इंशोयरेंस का चयन हुआ है। उन्होंने बताया कि राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना के तहत विश्व बैंक के द्वारा प्रायोजित परियोजना के तहत कृषकों के उत्थान हेतु जिले में कृृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, भूजल विभाग द्वारा कार्य करवाये जा रहे है।
बैठक में आत्मा योजना के परियोजना निदेशक तथा होर्टीकल्चर के सहायक निदेशक श्री के.पी.सिंह राजावत ने योजना अन्तर्गत भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने कृषकों के प्रशिक्षण, भ्रमण, फसल प्रदर्शन, फार्म स्कूल, किसान मेला एवं गोष्ठियां, कृषक वैज्ञानिक संवाद, कृषक पुरस्कार के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, कृषि प्रोद्योगिकी प्रबन्ध अभिकरण एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!