कोरोना वायरस रोकने के लिए की व्यवस्थाएं

अजमेर, 21 मार्च। जिले में कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यवस्थाएं की गई है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि कोरोना को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित किया गया है। इसके फैलाव को रोकने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में उपखण्ड अधिकारी अपने क्षेत्र के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए है। इनके साथ विकास अधिकारी एवं तहसीलदार सहायक प्रभारी के रूप में कार्य करेंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत सरकारी, मानदेय एवं संविदा कर्मचारी प्रभारी अधिकारी के निर्देशानुसार कार्य करेंगे।

उन्होंने बताया कि विकास अधिकारी अपने क्षेत्र के समस्त सरपंचों एवं ग्राम विकास अधिकारियों को कोरोना से बचाव के उपाय एवं लक्षणों के प्रति जागरूक करेंगे। क्षेत्र में सामान्य सर्वे दल की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएगी। किसी व्यक्ति के संदिग्ध पाए जाने पर उसकी तुरन्त जांच की जाएगी। व्यक्तियों को समूह में एकत्र होने से रोका जाना चाहिए। समस्त कार्यालयों में प्रवेश से पूर्व हाथों को धोना एवं सेनेटाईजर किया जाना आवश्यक है। कार्यालय के कार्मिकों को मास्क पहनने के लिए भी पाबंद किया गया है।

उन्होंने बताया कि आमजन में बीमारियों के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा तैयार कर घर -घर वितरित किया जाए। काढ़ा तैयार करने एवं वितरित करने में जनप्रतिनिधियों, भामाशाहों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं का पूर्ण सहयोग लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले का कोरोना कंट्रोल रूम आपदा नियंत्रा कक्ष में स्थापित है। इसके नम्बर 0145-2628932 हैं। कोरोना नियंत्रण प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षु आरएएस प्रियंका बडगूजर (9782694455) हैं। इसके अलावा इस संबंध में कार्मिक श्री वासुदेव मंगनानी (7737797887) एवं श्री प्रवीण शुभम (9828455852) को भी सूचना दी जा सकती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी (9414003055) से 0145-2631111 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। आवश्यकता होने पर जिला परिषद के कंट्रोल 0145-2431369 पर भी सूचना दी जा सकती है।

error: Content is protected !!