कोरोना वायरस की महामारी के चलते शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गणगौर का त्यौहार

गणगौर माता से मांगी देष में फैली महामारी से निजात पाने की दुआ

अजमेर 27 मार्च – आर्य नगर विकास समिति की महिलाओं द्वारा आज गणगौर का महोत्सव कोरोना वायरस के चलते शांतिपूर्ण तरीके से कम समय में मनाया गया जिसमें सभी महिलाओं के द्वारा गणगौर की पूजा अर्चना की गई।
यह जानकारी देते हुए अंजली अग्रवाल ने बताया कि गणगौर पर्व नारी को शक्तिशाली और संस्कारी बनाने का अनूठा माध्यम है जो वैयक्तिक स्वार्थों को एक ओर रखकर सभी को सुख बांटने और दुख बटोरने की मनोवृति का संदेश देता है। इस पर्व को पुनर्जीवित करने एवं सामूहिक रूप से भव्यता से मनाने के प्रयास स्वरूप आज प्रेम, एकता एवं संवेदनाओं का पर्व ‘‘गणगौर’’ आर्य नगर स्थित मंगल भवन में शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया। अंजली अग्रवाल ने बताया कि इस अवसर पर महिलाओं ने विशेष रूप से गणगौर माता से कोरोना वायरस को समाप्त करने व देश में फैल रही महामारी से राहत प्रदान करने दुआ मांगी साथ ही सभी महिलाओं ने गणगौर की शुभकामनाएॅं दी।
उत्सव में महिलाओं ने गणगौर के लोकगीतों एवं लोक नृत्य की प्रस्तुती प्रदान की। इस अवसर पर लोक गीतों में ‘‘हाथ में छड़ी गुलाब की…’’,……. ’’ईसरजी तो पेचो बान्धे….’’,‘‘भंवर म्हारे पूजन दय्यो गणगौर’’, ’’ऊँचो चंवरो चैखटो जल जमना रो नीर मंगाओ…’’ आदि लोक एवं पारम्परिक नृत्य में श्रीमती राधा देवी, सुगनदेवी चन्देला, मधु अग्रवाल, वन्दना अग्रवाल, ज्योति अग्रवाल, तरूण अग्रवाल, सीमा देवी, प्रियमवंदा अग्रवाल, दिव्यांशी अग्रवाल, युविका अग्रवाल आदि उपस्थित रही।

(अंजली अग्रवाल)
7791990657

error: Content is protected !!