कोराना से जंग में ही नहीं, सेवा में भी सहयोगी संतो की सेवा

जरूरतमंद परिवारों को राशन सामग्री वितरण व
गाय माता को सब्जियों की सेवा, चैराहों पर कुतों को रोटिया वितरण

अजमेर 25 अप्रेल लाॅकबंदी के तहत घरो में निवास करने वाले जरूरतमंद परिवारों तक संतो की ओर से मिलकर राशन सामग्री का वितरण प्रारम्भ करवाया गया। जिसमें आटा, चावल, दाले, मसाले, तेल, नमक, शक्कर, चाय, बिस्कुट, व सब्जियों की थैलियां बनाकर परिवारों तक सेवा के साथ गौ माता के लिये हरी सब्जियों के टेम्पू भरकर सेवा की जा रही है। अलग अलग चैराहो पर कुतो के लिये मोटी रोटी व टोश का वितरण सेवा भी की जा रही है।
सेवाधारी महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने बताया कि महामण्डलेश्वर हंसराम उदासीन,हरीशेवा सनातन आश्रम, भीलवाडा के मार्गदर्शन से श्री ईश्वर मनोहर उदासीन आश्रम, अजयनगर के महन्त स्वरूपदास उदासीन व सन्त गौतमदास, सांई ईसरदास, ईश्वर गोविन्धधाम, निर्मलधाम के स्वामी आत्मदास, जतोई दरबार के भाई फतनदास, श्रीराम विश्वधाम के सांई अर्जुनदास, राहुल थावराणी ने मिलकर एक योजना बनाई और मूर्तरूप देकर प्रारम्भ हुये। अजयनगर आश्रम के बडे हाॅल में सोशल डिस्टेस का ध्यान रखकर कुछ सेवाधारियों को अलग अलग समय पर बैठाकर मास्क पहनाकर सेनाटाइज करके अलग अलग थैलियों में राशन सामग्री की पैंकिग 26 मार्च से प्रारम्भ की और उन्हें थैलों में सुरक्षित रखवाकर तीन गाडियों में अलग अलग क्षेत्रों वितरित करवाई जा रही है। जिला प्रशासन की अनुमति से यह सेवा कार्य आज दिनांक तक चल रहा है। गुणवता का विशेष ध्यान भामाशाहों के सहयोग से संतो द्वारा आर्शीवाद के साथ यह सेवा की जा रही है। अलग अलग तिथियों पर दरबारों में पूजा अर्चना कर देश विदेश में कोरानावायरस के संक्रमण को समाप्त करने के साथ सभी के स्वस्थ रहने की कामना भी की है। ऐसा लग रहा है कि सनातन धर्म के संतो द्वारा आर्शीवचन, पूजन के साथ अलग अलग बस्तियों में जाकर स्वयं सेवा की गई जिससे आमजन को प्रसन्नता हुई और घरों में बच्चों में भी संस्कार बढे हैं। जहां छोटे छोटे मकानों में रहकर मजदूरी करके जीवनयापन करने वाले परिवारों के घरो पर पहुंचकर सेवा की गई जिससे उन्हें कहीं हाथ फैलाने की जरूरत ना पडे और उनके स्वाभिमान को ध्यान में रखते हुये सेवायें हुई है निश्चित रूप से ऐसे कष्टदायी समय में सफल हुये हैं।
हनुमान जयंती पर पूजा अर्चना के साथ जरूरतमंद परिवारों को राशन सामग्री वितरण
8अप्रेल-हनुमान जयंती के पावन पर्व पर हनुमान चालीसा पाठ, सत्यनारायण कथा का वाचन कर देश दुनिया में कोरानावयरस संक्रमण के कारण हो रही बीमारी से छुटकारा पाने की प्रार्थना की गई और लाॅकबंदी के तहत घरो में निवास करने वाले जरूरतमंद परिवारों तक राशन सामग्री व सब्जियां पहुंचाने के लिये संतो की ओर से मिलकर सेवा की गई। घरो पर सत्यनारायण भगवान की कथा नियमित पूजन व नाम स्मरण कर स्वस्थ होने की कामना की गई। दरबारों में आरती के समय विशेष प्रार्थना भी की जा रही।

संतो द्वारा प्रधानमंत्री राहत कोष में चैक भेंट किया गया
14 अप्रेल को अखिल भारतीय सिन्धु संत समाज ट्रस्ट की ओर से देश दुनिया में कोरानावयरस संक्रमण के कारण हो रही बीमारी से छुटकारा पाने की प्रार्थना के साथ प्रधानमंत्री राहत कोष में रूपये 1,11.111 (एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह) का चैक तुलसी पत्र के रूप में श्रीमान् जिलाधीश, अजमेर के माध्यम से प्रस्तुत किया। चैक श्री ईश्वर मनोहर उदासीन आश्रम, अजयनगर के महन्त स्वरूपदास उदासीनव सन्त गौतमदास, सांई ईसरदास, ईश्वर गोविन्धधाम, निर्मलधाम के स्वामी आत्मदास, जतोई दरबार के भाई फतनदास, श्रीराम विश्वधाम के सांई अर्जुनदास के सानिध्य में राज्य प्रशासनिक अधिकारी रहे श्री सुरेश सिन्धी, भारतीय सिन्धु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी, सेवाधारी राहुल थावराणी व शंकर सबनाणी के साथ दिया गया।
अलग अलग काॅलोनियों में सेवा क्षेत्र- मदार काॅलोनी, कंचन नगर दौराई, कोटडा, फायसाॅगर काॅलोनी, अजयनगर हाउसिंग बोर्ड, साधु बस्ती, मलूसर रोड, माकडवाली रोड यू.आई.टी काॅलोनी, गांधी गृह वैशाली नगर, पंचशील नगर क्वार्टर, गणेश गवाडी व शहर के अंदर हिस्से कफर््यू क्षेत्र में खारी खुई, देहली गेट, डिग्गी बाजार सहित विभिन्न क्षेत्रों में सेवा चल रही है।
24 को चन्द्रदर्शन पर दरबारों के साथ घरो में हुआ पूजन –

चन्द्रदर्शन के दिन सेवाधारियों ने अपने अपने घरो पर रहकर ही पूजा अर्चना करने की। ईष्टदेव झूलेलाल की पूजा अर्चना, पंझडा गीत व दीप प्रज्जवलन कर आरती के साथ पल्लव प्रार्थना की गई जिससे देश दुनिया में कोरानावायरस के संक्रमण से छुटकारा हो और सभी स्वस्थ हो।

सेवा कार्य में श्रीमति पार्वती हरपलाणी, दीदी पुष्पा साधवाणी, नरेन्द्र बसराणी, रमेश मोटवाणी (बब्बू भाई)नन्दकिशोर सखराणी,रमेश चचलाणी (अफ्रीका)के सहयोग से वासुदेव हरपलाणी, दिलीप हरपलाणी, कन्हैयालाल खानचंदाणी, दीपक बालाणी, नरेन्द्र रामनाणी, घनश्याम आडवाणी, गोवर्धनदास मोटवाणी, मुकेश नेहचलाणी,सोनू उदासी, नंद किशोर, कुमार सखराणी, तुलसी सोनी, मनोज मेंघाणी, महेश मूलचंदाणी, कन्हैयालाल खानचंदाणी, गिरधारी हरवाणी, सुनील वंजाणी, मनोहर देवनाणी हैप्पी ओमप्रकाश हीरानंदाणी, प्रकाश जेठरा सम्मिलित थे।

error: Content is protected !!