कोरोना जागरूकता महा अभियान की शुरूआत 22 से

अजमेर, 21 जून। आमजन को कोरोना महामारी संक्रमण से बचाने तथा जागरूक करने के लिए राज्य सरकार की ओर से कोविड-19 जागरूकता अभियान की शुरूआत 22 जून से विधिवत कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जयपुर से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अभियान की शुरूआत करेंगे। अजमेर में खान एवं गोपालन तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया अभियान को प्रारम्भ करेंगे। अजमेर में बड़े पैमाने पर जागरूकता गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि कोविड-19 जागरूकता अभियान की शुरूआत पूरे राज्य में एक साथ मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की जाएगी। इस अवसर पर अजमेर जिले में प्रभारी मंत्री सहित सभी जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग में उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री श्री गहलोत प्रातः 11 बजे वीसी के जरिए पूरे राज्य में एक साथ शुरू करेंगे। जयपुर से आगे आएं, स्वंय बताएं, जांच कराएं वीडियो प्रसारण, राजस्थान मॉडल वीडियो प्रसारण के साथ ही अभियान की शुरूआत होगी। मुख्यमंत्री श्री गहलोत तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के उदबोधन होंगे। कार्यक्रम का विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म पर सीधा प्रसारण भी होगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रमों के पश्चात अजमेर में प्रभारी मंत्री श्री भाया कलेक्ट्रेट परिसर से जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके साथ ही जिलेभर में सभी मोहल्लों, वार्ड, शहरों आदि में कोरोना जागरूकता गतिविधियां तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सघन स्क्रीनिंग शुरू कर दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि अजमेर जिले में आमजन को जागरूक करने के लिए डायनेमिक योजना तैयार की गई है। इसके लिए प्रचार प्रसार के परम्परागत तौर तरीकों के साथ ही वर्तमान युग की आवश्यकताओं के अनुसार डिजीटल और सोशल मीडिया प्लेटफार्म से भी आमजन को जागरूक किया जाएगा। अजमेर जिले में स्क्रीनिंग और जागरूकता अभियान साथ-साथ चलेंगे ताकि प्रत्येक व्यक्ति कोरोना से बचाव के सामान्य तौर तरीकों को अपना ले।

उपखण्ड और ब्लॉक स्तर पर भी बनी योजना
जिला कलक्टर ने आज कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि जिले के सभी उपखण्ड और ब्लॉक विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक घर, वार्ड, मौहल्ला, ग्राम पंचायत और शहर तक कोरोना जागरूकता का प्रचार प्रसार योजनाबद्ध सुनिश्चित करेंगे। आमजन को उनकी बोलचाल की भाषा में बने गीत, संगीत और नाटको का डिजीटल प्रसारण कर जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम, नगर परिषद और सभी नगर पालिकाएं भी अपने-अपने स्तर पर प्रचार प्रसार सुनिश्चित करेगी।

सोशल मीडिया बनेगा जागरूकता का हथियार
श्री शर्मा ने बताया कि जागरूकता अभियान के लिए फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, वीडियो वॉल और यूट्यूब के जरिए भी आमजन तक पहुंचा जाएगा। इसके लिए वृहद स्तर पर प्रचार की तैयारियां की गई है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, फलैक्स, एलइडी वैन आदि के जरिए प्रचार प्रसार करेगा।

सरकारी व निजी संस्थानों पर लगेंगे कोरोना जागरूकता के संदेश
जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्थान महामारी अध्यादेश 2020 के तहत प्रत्येक कार्यालय कार्यस्थल, राजकीय व निजी, शैक्षणिक संस्थान, कारखाने, शॉपिंग मॉल्स, बैंक, शोरूम एवं दुकानदार द्वारा अपने कोरोना से बचाव के प्रचार प्रसार से संबंधित पोस्टर, बैनर लगाना अनिवार्य किया गया है। परिसर के प्रवेश द्वार पर पोस्टर हिन्दी व अंग्रेजी में प्रदर्शित किया जाएगा। प्रत्येक व्यवसायिक संगठन, व्यापार मण्डल एवं मंडी संगठन भी इस पोस्टर को संबंधित बाजार, मंडी के मुख्य स्थान पर प्रदर्शित करेंगे। इसके तहत पोस्टर का प्रारूप भी तय किया गया है। इसमें ‘‘कोरोना से बचाव के उपाय अपनाएं, मास्क पहनें, दो गज की दूरी बनाएं’’ शीर्षक से पोस्टर बनेगा। इसमें बार-बार हाथ धोने, दो गज की दूरी रखने, बिना मास्क बाहर न जाने व सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने का संदेश दिया जा रहा है।

error: Content is protected !!