शहर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा

अजमेर। पेट्रोल डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि के विरोध में कांग्रेस के राष्ट्रव्यापी आह्वान के तहत शहर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा कांग्रेस का आरोप है कि केवल पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में बार-बार वृद्धि करके मोदी सरकार ने देश की जनता के साथ एक और धोखा किया है।
शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि पूरे विश्व में कच्चे तेल की कीमतें कम हो रही हैं लेकिन केन्द्र सरकार एक दर्जन से अधिक बार पेट्रोल, ड़ीजल व गैस के दामों को बढ़ा चुकी है जो परिवहन व्यवस्था, खेती किसानी व आटों उद्योग के लिये घातक सिद्ध हो रहा है ।
उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों की बढ़ोत्तरी से आवश्यक वस्तुओं के दाम भी बेताहाशा बढ़ गये हैं जिससे कोरोना वायरस सकंट में पहले से ध्वस्त अर्थव्यवस्था और चौपट हो गयी है और आम आदमी की कमर भी टूट गयी है ।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के मुताबिक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रव्यापी आह्वान एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के निर्देश पर कांग्रेस कार्यकर्ता और वरिष्ठ नेता सोमवार सुबह स्थानीय डाक बंगले में जमा हुए और यहां से शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में पैदल मार्च करते हुए जिला कलेक्ट्रेट पर पहुंचे जहां पेट्रोल डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि के विरुद्ध केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी एवं प्रदर्शन किया गया इसके बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के एक शिष्टमंडल ने विजय जैन की अगुवाई में राष्ट्रपति के नाम जिला कलेक्टर के द्वारा ज्ञापन प्रेषित किया ज्ञापन देने वालों में विधायक राकेश पारीक प्रदेश कांग्रेस सचिव महेंद्र रलावता पूर्व मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया डॉ श्रीगोपाल बाहेती पूर्व जिला प्रमुख रामस्वरूप चौधरी शामिल थे।
जिला कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन में कांग्रेस ने बताया कि लाॅकडाऊन के पिछले तीन माह के दौरान पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले केंद्रीय उत्पाद शुल्क और कीमतों में बार-बार की गई अनुचित बढ़ोत्तरी ने भारत के नागरिकों को असीम पीड़ा व परेशानियां दी हैं। जहां एक तरफ देश स्वास्थ्य व आर्थिक महामारी से लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार पेट्रोल व डीजल की कीमतों और उस पर लगने वाले उत्पाद शुल्क को बार-बार बढ़ाकर इस मुश्किल वक्त में मुनाफाखोरी कर रही है।

ज्ञापन में बताया गया कि मई, 2014 में जब भाजपा ने सत्ता संभाली थी पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 9.20 रु. प्रति लीटर एवं डीजल पर 3.46 रु. प्रति लीटर था। पिछले छः सालों में केंद्र की भाजपा सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 23.78 रु. प्रति लीटर एवं डीजल पर 28.37 रु. प्रति लीटर की अतिरिक्त बढ़ोत्तरी कर दी है। चैंकाने वाली बात है कि पिछले छः सालों में भाजपा सरकार द्वारा डीजल के उत्पाद शुल्क में 820 प्रतिशत तथा पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में 258 प्रतिशत की वृद्धि की गई।
ज्ञापन में बताया गया कि देश के नागरिकों से छल करने और उनकी गाढ़ी कमाई की जबरन वसूली का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि पिछले कुछ महीनों में कच्चे तेल के भाव कम हुए हैं। 24 जून को कच्चे तेल का अंतर्राष्ट्रीय भाव 43.41अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल था, जो डॉलर-रुपए भाव के अनुसार 3288.71 रुपए प्रति बैरल बनता है। एक बैरल में 159 लीटर होते हैं। इसलिए 24 जून, 2020 को कच्चे तेल का प्रति लीटर भाव 20.68 रु. बनता है। इसके विपरीत, पेट्रोल-डीजल के मूल्य आसमान छूकर 80 रु. प्रति लीटर पहुंच गए हैं, जिससे साबित होता है कि मोदी सरकार भारत के भोले भाले नागरिकों की जेब पर डाका डालकर उन्हें खसोट रही है।

कांग्रेस की यूपीए सरकार केंद्र में सत्ताधीन थी, तो कच्चे तेल का दाम 108 अमेरिकी डाॅलर प्रति बैरल था, जो 24 जून, 2020 को गिरकर 43.41 अमेरिकी डाॅलर प्रति बैरल हो गया, यानि इसके मूल्य में लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट हुई। इसके बावजूद भाजपा सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर पहुंचा दिए हैं।
विरोध प्रदर्शन में प्रमुख रूप से विष्णु माथुर,प्रताप यादव,अमोलक सिंह छाबड़ा,गुलाम मुस्तफा, मुजफ्फर भारती बलराम शर्मा,विपिन बेसिल,श्याम प्रजापति,अंकुर त्यागी,सुकेश कांकरिया,कैलाश कोमल,इमरान सिद्दीकी,महेश चौहान,वैभव जैन,राजकुमार तुलसियानी,आरिफ हुसैन,ललित भटनागर,मंजू बलाई,गीता गुर्जर,यासिर चिश्ती,मंजू सोनी,दयानंद चतुर्वेदी,ईश्वर टहलयानी,रश्मि हिंगोरानी,रवि शर्मा,अभिलाषा विश्नोई,सुरेश लद्दड, रेखा पींगोलिया,अजय गुर्जर,जुलियस क्लेमेंट,मदन धानका,सलीम चीता,सुनील केन,चंद्रशेखर बालोटीया,मनोज कंजर,राकेश धाभाई,शैलेश गुप्ता,नीरज यादव,महेंद्र धानका, मोहम्मद आजाद ,मनीष शर्मा,अरुणा कच्छावा,लक्ष्मी बुंदेल,अशोक सुकरिया,नितिन जैन,हरिप्रसाद जाटव,भोमराज गुर्जर,बाबर खान,हुमायूं खान,राजेश घोड़ीवाल,हेमंत जसोरिया,मनीष सेन,राजेश बोयत,महादेव भडाणा,पुनीत सांखला सहित अनेक कांग्रेस जन मौजूद थे।

error: Content is protected !!