चिकित्साकर्मियों की भी होगी नियमित जांच

अजमेर,16 जुलाई। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने आज शहर के विभिन्न चिकित्सालयों का निरीक्षण कर कोरोना सैम्पलिंग और जांच बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन चिकित्सालयों में व्यवस्थाएं संभाल रहे चिकित्सकों, नर्सिंग कर्मियों एवं अन्य कर्मचारियों की भी हर 15 दिन में सैम्पलिंग की जाए।

जिला कलक्टर ने गुरूवार को अजमेर शहर के चन्द्रवरदाई सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित कई चिकित्सालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि इन केन्द्रों पर कार्यरत स्टाफ का भी नियमित स्वास्थ्य जांच की जाए। कोरोना महामारी के संक्रमण को कम करने तथा कोरोना पॉजिटिव मरीजों की समय पर पहचान सुनिश्चित करने के लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोरोना सैंपल की गति और बढाई जाए।

उन्होेंने निरीक्षण के दौरान चिकित्सा कर्मियों को आउटडोर में आने वाले प्रत्येक इन्फ्लुएंजा लाईक इलनेस के मरीज का सैंपल लेने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सुपर स्पे्रडर माने जाने वाले समूहों के व्यक्तियों को भी सैंपल के लिए प्रोत्साहित किए जाने की आवश्यकता बताई। पर्याप्त मात्रा में सैंपल लेने के लिए चिकित्साकर्मियों को फील्ड में जाने के लिए भी कहा। चिकित्सा संस्थानों के कार्यक्षेत्र में आए प्रवासी व्यक्तियों के सैंपल भी लिए जाएंगे।

उन्होंने आमजन से कोरोना महामारी से भयभीत नहीं होने की अपील की। कोई भी अपने निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर निर्धारित समय में स्वेच्छा से सैंपल दे सकता है। जिला प्रशासन द्वारा चिकित्सा विभाग की सलाह पर असिम्पटमेटिक मरीजों को होम आईसोलेट किया जाएगा। गंभीर मरीजों को ही कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एस. जोधा, जिला परियोजना प्रबंधक श्री एस.के. सिंह उपस्थित थे।

error: Content is protected !!