अजमेर मंडल द्वारा ट्रैक का इंजीनियरिंग कार्य का निर्धारित लक्ष्य 3 माह में ही किया हासिल

रेल यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर अजमेर मंडल पर सतत रूप से ट्रैक मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में अजमेर मंडल द्वारा अजेमर-चित्तौड़गढ़ खंड पर 23.5 किलोमीटर ट्रैक का इंजीनियरिंग कार्य डीप स्क्रीनिंग प्रकिया को निर्धारित लक्ष्य से 8 माह पूर्व ही अर्थात 4 माह में किया हासिल लिया है। यह लक्ष्य इस वर्ष 2020-21 के लिए निर्धारित किया गया था को जुलाई माह की 16 तारीख को पूरा कर लिया गया। इसके अतिरिक्त 66 किमी गतवर्ष के 2019-20 का काम भी पूरा कर लिया गया।

वरिष्ठ मंडल इंजीनियर श्री एम सी मीणा के निर्देशन में इस कार्य में दो बी सी एम(Ballast cleaning Machine) अर्थात गिट्टी सफाई मशीन का उपयोग किया गया । इसके अलावा एक डीजीएस मशीन, एक वीपीआर मशीन ,4 मशीन सुपरवाइजर, 4 रेलवे सुपरवाइजर और 20 रेलवे कर्मचारी व 70 अन्य श्रमिकों ने कार्य किया ।

” *कोरोना महामारी के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संबंधित विभाग के रेल कर्मियों व अधिकारियों ने यह उपलब्धि प्राप्त कर अजमेर मंडल को गौरवान्वित किया है”- नवीन कुमार परसुरामका, मंडल रेल प्रबंधक अजमेर*

यह इंजीनियरिंग कार्य 10 वर्ष में एक बार किया जाता है जिसके अंतर्गत गिट्टी की सफाई की जाती है जिससे ट्रैक में जल निकासी को उपयुक्त बनाया जाता है जिससे ट्रैक की लचीलापन, ट्रैन रनिंग क्वालिटी और ट्रेन गति में सुधार होता है और क्षमता भी बढ़ती है।

*मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर*

error: Content is protected !!